महाराष्ट्र सरकार शपथग्रहण : एनसीपी नेता जयंत पाटिल व छगन भुजबल लेंगे उद्धव ठाकरे के साथ शपथ

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 28, 2019 10:03 AM2019-11-28T10:03:54+5:302019-11-28T10:24:32+5:30

अजित पवार महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री हो सकते हैं। अजित एनसीपी प्रमुख शरद पवार के भतीजे हैं, हालांकि वह आज उद्धव ठाकरे के साथ पद की शपथ नहीं लेंगे।

Maharashtra NCP Jayant Patil and Chhagan Bhujbal to take oath today | महाराष्ट्र सरकार शपथग्रहण : एनसीपी नेता जयंत पाटिल व छगन भुजबल लेंगे उद्धव ठाकरे के साथ शपथ

जयंत पाटिल एनसीपी विधायक दल के नेता हैं.

Highlights माना जा रहा है कि मंत्रिमंडल में कुल 41 मंत्री होंगे.जयंत पाटिल और एकनाथ शिंदे को भी गृह मंत्री बनाने की चर्चा जोरों पर है.

एनसीपी विधायक दल के नेता जयंत पाटिल और वरिष्ठ नेता छगन भुजबल आज महाराष्ट्र के होने जा रहे मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ शपथ लेंगे. समाचार एजेंसी ने एनसीपी के सूत्रों के हवाले से खबर दी है। छगन भुजबल पहले ही महाराष्ट्र सरकार में कई पदों पर रह चुके हैं।

अजित पवार बनेंगे महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री, उद्धव ठाकरे के साथ आज नहीं लेंगे शपथ

अजित पवार महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री हो सकते हैं। अजित एनसीपी प्रमुख शरद पवार के भतीजे हैं, हालांकि वह आज उद्धव ठाकरे के साथ पद की शपथ नहीं लेंगे।

दो दिनों में विभागों का बंटवारा!

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में महा विकास आघाड़ी की सरकार का रास्ता साफ होते ही सरकार के स्वरूप और विभागों के बंटवारे को लेकर शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस में मंथन जारी है. बुधवार को दिन भर बैठकों का सिलसिला चलता रहा. उद्धव ठाकरे गुरुवार शाम को शिवाजी पार्क में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. खास बात यह है कि 20 वर्षों बाद मुख्यमंत्री का पद शिवसेना के पास होगा. इससे पूर्व नारायण राणे ने शिवसेना की ओर से 1999 में राज्य की कमान संभाली थी.

उद्धव ठाकरे की टीम में होंगे 41 मंत्री

महाराष्ट्र विकास आघाड़ी (मोर्चा) के नेता एवं शिवसेना पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे गुरुवार को दादर के शिवाजी पार्क पर मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण करने जा रहे हैं. उनके साथ 3 से 6 मंत्री शपथ ले सकते हैं. मंत्रिमंडल का विस्तार होने पर संभावित मंत्रियों के नामों की चर्चा शुरू हो गई है. माना जा रहा है कि मंत्रिमंडल में कुल 41 मंत्री होंगे.

समझा जाता है कि शिवसेना के 15 और कांग्रेस-राकांपा के 13-13 मंत्री होंगे. राकांपा को उपमुख्यमंत्री पद, विधानसभा का उपाध्यक्ष पद दिया जाएगा, जबकि कांग्रेस को विधानसभा अध्यक्ष का पद दिया जाएगा. राकांपा के अजित पवार को उपमुख्यमंत्री पद दिया जा सकता है. या फिर उन्हें वित्त या गृह विभाग की जिम्मेदारी दी जा सकती है.

जयंत पाटिल और एकनाथ शिंदे को भी गृह मंत्री बनाने की चर्चा जोरों पर है. बुधवार की शाम को शरद पवार, उद्धव ठाकरे और कांग्रेस के नेताओं में सत्ता मेें भागीदारी को लेकर करीब ढाई घंटे तक चर्चा चली. किसे कितने मंत्री पद और निगमों के अध्यक्ष पद दिए जाएं, इस पर विस्तृत चर्चा की जा रही है.

बताया जा रहा है कि इस बार शिवसेना की ओर से विधानपरिषद के सदस्यों को कम से कम मौका दिया जाएगा. फिर भी सुभाष देसाई, नीलम गोर्हे, अनिल परब और रामदास कदम के मंत्री पद तय माने जा रहे हैं.

शिवसेना के संभावित मंत्री : दिवाकर रावते, तानाजी सावंत, संजय राठोड़, दीपक केसरकर, सुनील प्रभु, दादा भुसे, अब्दुल सत्तार, गुलाबराव पाटिल, प्रताप सरनाईक, शंभूराजे देसाई, अनिल परब, उदय सावंत, वैभव नाईक, डॉ. रायमूलकर, बच्चू कडू़.

राकांपा के संभावित मंत्री : छगन भुजबल, दिलीप वलसे-पाटिल, जितेंद्र आव्हाड़, धनंजय मुंडे, हसन मुश्रीफ, राजेश टोपे, अनिल देशमुख, नवाब मलिक, विद्याताई चव्हाण, विक्रम काले, बालाजी झिरवल, प्रकाश गजभिये, प्रकाश सोलंके.

कांग्रेस के संभावित मंत्री : अशोक चव्हाण, बालासाहब थोरात, विजय वडेट्टीवार, के.सी. पाडवी, नितिन राऊत, रणजीत कांबले, सतेज पाटिल, यशोमति ठाकुर, नाना पटोले, नसीम खान, सुनीर केदार, विश्वजीत कदम, जोगेंद्र कवाड़े.

Web Title: Maharashtra NCP Jayant Patil and Chhagan Bhujbal to take oath today

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे