Maharashtra Ministers Portfolios: सीएम शिंदे के पास शहरी विकास, फड़नवीस संभालेंगे गृह और वित्त विभाग, यहां देखें लिस्ट

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 14, 2022 05:06 PM2022-08-14T17:06:57+5:302022-08-14T18:12:20+5:30

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मंगलवार को अपने दो सदस्यीय मंत्रिमंडल का विस्तार किया था। मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के 41 दिनों के बाद 18 मंत्रियों को अपने मंत्रिमंडल में शामिल किया।

Maharashtra ministers Portfolios allocated CM Eknath Shinde Urban Development Deputy CM Devendra Fadnavis gets Home and Finance see list | Maharashtra Ministers Portfolios: सीएम शिंदे के पास शहरी विकास, फड़नवीस संभालेंगे गृह और वित्त विभाग, यहां देखें लिस्ट

महाराष्ट्र के मंत्रियों को विभाग आवंटित कर दिया गया है। 

Next
Highlightsराज्य में नव नियुक्त मंत्रियों को विभाग सौंपे दिए।देवेंद्र फड़नवीस को गृह और वित्त विभाग की जिम्मेदारी दी गई है। नए मंत्रियों में नौ शिवसेना के बागी गुट के जबकि नौ भाजपा के हैं।

मुंबईः महाराष्ट्र के मंत्रियों को विभाग आवंटित कर दिया गया है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे शहरी विकास संभालेंगे। भाजपा के वरिष्ठ नेता और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस को गृह और वित्त विभाग की जिम्मेदारी दी गई है। राज्य में नव नियुक्त मंत्रियों को विभाग सौंपे दिए।

मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि फड़नवीस वित्त और योजना विभाग भी संभालेंगे तथा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के ही राधाकृष्ण विखे पाटिल नए राजस्व मंत्री होंगे। भाजपा के सुधीर मुनगंटीवार को वन मंत्री बनाया गया है। वह पूर्व में भी यह पद संभाल चुके हैं।

भाजपा की प्रदेश इकाई के पूर्व अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल नए उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री होंगे। इसके साथ ही वह संसदीय कार्य विभाग भी देखेंगे। शिवसेना के शिंदे के नेतृत्व वाले समूह से दीपक केसरकर स्कूली शिक्षा मंत्री बनाए गए हैं और अब्दुल सत्तार को कृषि विभाग दिया गया है। 

राज्य मंत्रिमंडल का विस्तार हाल ही में पूरा हुआ था। उसके बाद विभाग का बंटवारा हुआ। इस बीच, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने रविवार को राज्य मंत्रिमंडल में नव नियुक्त मंत्रियों के आवंटन की घोषणा की है।खातों के आवंटन के अनुसार, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के पास सामान्य प्रशासन, शहरी विकास, सूचना और प्रौद्योगिकी, सूचना और जनसंपर्क, लोक निर्माण (सार्वजनिक परियोजना), परिवहन, विपणन, सामाजिक न्याय और विशेष सहायता, राहत और पुनर्वास विभाग हैं।

आपदा प्रबंधन, मृदा और जल संरक्षण, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन, अल्पसंख्यक और औकाफ और किसी भी अन्य मंत्री पर गैर-आवंटित विभागों की जिम्मेदारी होगी। साथ ही, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस गृह, वित्त और योजना, कानून और न्याय, जल संसाधन और लाभ क्षेत्र विकास, आवास, ऊर्जा, शाही शिष्टाचार विभाग संभालेंगे।

अन्य मंत्रियों के विभाग इस प्रकार हैं:

राधाकृष्ण विखे-पाटिल - राजस्व, पशुपालन और डेयरी विकास

सुधीर मुनगंटीवार - वन, सांस्कृतिक मामले और मत्स्य पालन

चंद्रकांत पाटिल - उच्च और तकनीकी शिक्षा, कपड़ा और संसदीय कार्य

विजय कुमार गावित- आदिवासी विकास

गिरीश महाजन- ग्राम विकास और पंचायती राज, चिकित्सा शिक्षा, खेल और युवा कल्याण

गुलाबराव पाटिल- जल आपूर्ति और स्वच्छता

दादा भूसे- बंदरगाह और खनन

संजय राठौड़ - खाद्य एवं औषधि प्रशासन

सुरेश खाड़े - श्रम

संदीपन भुमरे - रोजगार गारंटी योजना और बागवानी

उदय सामंत - उद्योग

प्रो तानाजी सावंत - लोक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण

रवींद्र चव्हाण - लोक निर्माण (सार्वजनिक उद्यमों को छोड़कर), खाद्य और नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता रक्षा

अब्दुल सत्तार - कृषि

दीपक केसरकर - स्कूली शिक्षा और मराठी भाषा

अतुल सावे- सहयोग, अन्य पिछड़ा और बहुजन कल्याण

शंभूराज देसाई - राज्य उत्पाद शुल्क

मंगलप्रभात लोढ़ा - पर्यटन, कौशल विकास और उद्यमिता, महिला और बाल विकास।

Web Title: Maharashtra ministers Portfolios allocated CM Eknath Shinde Urban Development Deputy CM Devendra Fadnavis gets Home and Finance see list

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे