Maharashtra inter state travel ban but move out from states | महाराष्ट्र के भीतर एक जिले से दूसरे जिले में नहीं कर सकते हैं ट्रेन से यात्रा, रेलवे ने कैंसिल की 1 जून वाली सारी टिकटें, पढ़ें राज्य में लागू नया नियम
भारतीय रेल ( प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsरेलवे 100 जोड़ी यात्री ट्रेन की सूची जारी की है, जिनका परिचालन एक जून से होगा। इनमें दूरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी लोकप्रिय ट्रेनें भी शामिल हैं।ट्रेनों के लिए आरक्षण 21 मई को सुबह दस बजे से शुरू हो गया है।

मुंबई:  महाराष्ट्र के ट्रेन से सफर करने के इच्छुक लोग फिलहाल राज्य के भीतर सफर नहीं कर पाएंगे, लेकिन वे महाराष्ट्र के बाहर आ-जा सकते हैं. दरअसल, महाराष्ट्र सरकार ने कल रेलवे को जानकारी दी थी कि उसने राज्य में अंतर-जिला आवागमन पर रोक लगा दी है और ऐसे में रेलवे भी महाराष्ट्र के भीतर एक से दूसरी जगह जाने वाले सभी यात्रियों की टिकटें रद्द कर दे. इसके बाद रेलवे ने एक जून से चलाई जाने वाली विशेष रेलगाड़ियों में उन सभी रेलयात्रियों के टिकटों को रद्द कर दिया है, जिन्होंने राज्य में ही एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए टिकट बुक कराई थी.

कैंसिल टिकट का पूरा किराया होगा रिफंड:रेल मंत्रालय

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आज कहा कि हालांकि इस फैसले का असर उन यात्रियों पर नहीं होगा, जो किसी अन्य राज्य से महाराष्ट्र या फिर महाराष्ट्र से दूसरे राज्य जाने के लिए टिकट खरीदेंगे. रेलवे के एक अधिकारी के मुताबिक, ऐसे सभी यात्री जिन्होंने महाराष्ट्र में एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए टिकट बुक कराया है, उन सभी को 'एसएमएस' के माध्यम से यह जानकारी दी जा रही है कि उनकी टिकट रद्द हो गई है और उनका पूरा किराया बिना किसी कटौती के वापस किया जा रहा है.

राज्य सरकार की ओर से नया आदेश मिलने के बाद ही महाराष्ट्र के भीतर यात्रा के लिए टिकट की बुकिंग की जाएगी. इस अधिकारी ने कहा कि ऐसे मामले, जिसमें यात्री महाराष्ट्र से बाहर जाने के लिए टिकट लेकर बीच के किसी स्टेशन पर उतर जाए, वहां हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं होगी. यह राज्य सरकार को तय करना होगा कि वह ऐसे यात्री को वह किस तरह से रोकती है.

कोरोना : महाराष्ट्र में एक दिन में सबसे अधिक 2,940 मरीज मिले, कुल संक्रमितों की संख्या 44,582 हुई

महाराष्ट्र में शुक्रवार (22 मई) को एक दिन में सबसे अधिक 2,940 कोविड-19 मरीज मिले। इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 44,582 हो गई है। स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि गत 24 घंटे में कोरोना वायरस से 63 लोगों की मौत के साथ राज्य में इस महामारी में जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 1,517 तक पहुंच गई है।

उन्होंने बताया कि यह लगातार छठा दिन है जब राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमण के नये मामलों की संख्या दो हजार से अधिक है। उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र में अबतक 12,583 लोग संक्रमण मुक्त होने के बाद घर लौट चुके हैं जबकि 30,474 मरीज उपचाराधीन हैं। अधिकारी के मुताबिक अबतक 3,32,777 नमूनों की जांच की गई है।

Web Title: Maharashtra inter state travel ban but move out from states

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे