महाराष्ट्र चुनाव: देवेंद्र फड़नवीस से लेकर आदित्य ठाकरे, अजीत पवार से लेकर पंकजा मुंडे तक, जानें किन सीटों पर हैं रोचक मुकाबले

By अभिषेक पाण्डेय | Published: October 17, 2019 09:38 AM2019-10-17T09:38:33+5:302019-10-17T09:40:25+5:30

Maharashtra Polls 2019: Key Candidates: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 में किन प्रमुख उम्मीदवारों पर रहेंगी नजरें, किन सीटों पर है रोचक मुकाबला, जानिए

Maharashtra Assembly Polls 2019: list of Key Candidates, Devendra Fadnavis, Aaditya Thackeray, Pankaja Munde, Ajit Pawar | महाराष्ट्र चुनाव: देवेंद्र फड़नवीस से लेकर आदित्य ठाकरे, अजीत पवार से लेकर पंकजा मुंडे तक, जानें किन सीटों पर हैं रोचक मुकाबले

महाराष्ट्र सीएम देवेंद्र फड़नवीस नागपुर साउथ वेस्ट सीट से लड़ रहे हैं चुनाव

Highlightsमहाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 के लिए 21 अक्टूबर को होगी वोटिंग, 24 को मतगणनामहाराष्ट्र चुनावों में देवेंद्र फड़नवसी, आदित्य ठाकरे, अजीत पवार, पकंजा मुंडे कई दिग्गज मैदान में

आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए प्रचार पूरे जोर-शोर से चल रहा है। 21 अक्टूबर को होने वाले 288 सीटों वाली महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ बीजेपी-शिवसेना गठबंधन और कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के बीच है। 

इन चुनावों में राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस, ठाकरे परिवार से पहली बार चुनाव लड़ रहे आदित्य ठाकरे, पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण और अशोक चव्हाण, पंकजा मुंडे, बीजेपी राज्य अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल, पूर्व सीएम नारायण राणे के बेटे नितेश राणे, पूर्व मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख के बेटे धीरज और अमित देशमुख, एनसीपी प्रमुख शरद पवार के भतीजे अजीत पवार जैसे प्रमुख नाम शामिल हैं।

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: जानिए किन प्रमुख सीटों पर है रोचक मुकाबला

सीएम देंवेद्र फड़नवीस नागपुर साउथ वेस्ट सीट से चुनाव लड़ रहे हैं और उनके खिलाफ कांग्रेस ने आशीष देशमुख को उतारा है। फड़नवीस ने 2014 के चुनावों में भी इस सीट से जीत हासिल की थी।

वहीं पहली बार चुनाव लड़ रहे आदित्य ठाकरे को वर्ली सीट से एनसीपी ने सुरेश माने को टिकट दिया है। 

बीड की परली विधानसभा सीट पर भी रोचक मुकाबला है, जहां बीजेपी की पंकजा मुंडे को अपने ही चचेरे भाई धनंजय मुंडे की चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, जिन्हें एनसीपी ने टिकट दिया है। 

इस सीट पर बीजेपी, शिवसेना आमने-सामने

वहीं सिंधुगढ़ जिले की तीन सीटों पर रोचक मुकाबला है। इनमें पहली सीट है कणकवली, जहां से बीजेपी ने पूर्व शिवसैनिक और कांग्रेस नेता रहे नारायण राणे के बेटे नितेश राणे को उतारा है। इस फैसले से नाराज शिवसेना ने यहां सतीश सावंत के रूप में अपना उम्मीदवार उतार दिया है और इस सीट पर गठबंधन के बावजूद बीजेपी शिवसेना आमने-सामने हैं।   

इसके जवाब में नारायण राणे ने कुडाल और सावंतवाड़ी सीटों पर शिवसेना उम्मीदवारों के खिलाफ अपने निर्दलीय उम्मीदवार उतारे हैं। राणे ने कुडाल से शिवसेना उम्मीदवार वैभव नाइक के खिलाफ रंजीत देसाई और सांवतवाड़ी से सेना के दीपक केसरकर के खिलाफ राजन तेली का समर्थन किया है। 

इसके अलावा लातूर की दो सीटों-लातूर रूरल और लातूर सिटी से  पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिवगंत नेता विलासराव देशमुख के बेटे धीरज और अमित देशमुख चुनाव मैदान में हैं। 

लातूर ग्रामीण (रूरल) सीट से कांग्रेस ने धीरज देशमुख को उतारा है, जिन्हें शिवसेना के सचिन देशमुख से टक्कर मिल रही है, तो वहीं लातूर शहरी (सिटी) से अमित देशमुख के खिलाफ बीजेपी ने शेलैश लाहोटी को उतारा है। लातूर को कांग्रेस का गढ़ माना जाता रहा है और 1995 को छोड़कर वह यहां से कभी हारी ही नहीं है।

वहीं पहली बार चुनाव लड़ रहे राज्य बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल की कोथरुड सीट पर भी सबकी नजरें रहेंगी, जिनके खिलाफ कांग्रेस, एनसीपी ने उम्मीदवार ही नहीं उतारा है। 

अजीत पवार को मिल रही गोपीचंद पडलकर की चुनौती

वहीं एनसीपी प्रमुख शरद पवार के भतीजे अजीत पवार पवार परिवार का गढ़ माने जाने वाले बारामती से फिर से चुनाव मैदान में हैं, उनके खिलाफ हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए बहुजन वंचित अघाडी के गोपीचंद पडलकर को उतारकर पार्टी की नजरें एनसीपी के गढ़ में सेंध लगाने पर है। पडलकर को बारामती में अच्छी-खासी तादाद में मौजूद धनगड़ समुदाय का ताकतवर नेता माना जाता है।

वहीं नांदेड़ की भोकार सीट से पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता अशोक चव्हाणे के सामने 90 उम्मीदवारों की चुनौती है।

वहीं कांग्रेस के एक और पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण की नजरें कराड दक्षिण सीट को बचाने पर हैं, जहां से कांग्रेस 1960 से कभी हारी ही नहीं है। इसी सीट से उन्हें बीजेपी के अतुल भोसले को उतारा है। 

महाराष्ट्र चुनाव: विधानसभा क्षेत्रवार प्रमुख मुकाबले

(ग्राफिक्स: लोकमत समाचार)

Web Title: Maharashtra Assembly Polls 2019: list of Key Candidates, Devendra Fadnavis, Aaditya Thackeray, Pankaja Munde, Ajit Pawar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे