Maharashtra Assembly Floor Test Highlights: उद्धव सरकार ने विधानसभा में बहुमत हासिल किया, बीजेपी विधायकों का वॉकआउट

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 30, 2019 08:56 AM2019-11-30T08:56:17+5:302019-11-30T15:57:41+5:30

Maharashtra Assembly Highlights: महाराष्ट्र विधानसभा का दो दिवसीय सत्र शनिवार से शुरू हो गया। शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन की उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास आघाड़ी सरकार आज महाराष्ट्र विधानसभा में विश्वास मत साबित किया।

Maharashtra Assembly LIVE news Updates in Hindi: Confidence vote of Chief Minister Uddhav Thackeray led Maha Vikas Aghadi Government | Maharashtra Assembly Floor Test Highlights: उद्धव सरकार ने विधानसभा में बहुमत हासिल किया, बीजेपी विधायकों का वॉकआउट

Maharashtra Assembly Floor Test Highlights: उद्धव सरकार ने विधानसभा में बहुमत हासिल किया, बीजेपी विधायकों का वॉकआउट

शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन की उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास आघाड़ी सरकार ने आज महाराष्ट्र विधानसभा में विश्वास मत साबित किया। विधानसभा का दो दिवसीय सत्र शनिवार से शुरू हो गया। पहले ही दिन सदन में नए मंत्रियों के परिचय के बाद विश्वास मत हासिल कर लिया। उद्धव सरकार को 169 विधायकों का समर्थन हासिल हुआ।

रविवार को विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा जिसके बाद राज्यपाल के अभिभाषण पर सदन में धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया जाएगा। नए विधानसभा अध्यक्ष इसके बाद विधानसभा में नेता विपक्ष के नाम की घोषणा करेंगे। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने ठाकरे को बहुमत साबित करने के लिये तीन दिसंबर तक का वक्त दिया है।

जानिए महाराष्ट्र विधानसभा के सत्र से जुड़ी सभी बड़ी बातें...

LIVE

Get Latest Updates

03:03 PM

उद्धव सरकार को इन पार्टियों का समर्थन

शिवसेना+- 64 (56+8)

एनसीपी- 54

कांग्रेस- 44

 समाजवादी पार्टी- 2

बहुजन आघाड़ी- 3

स्वाभिमानी शेतकरी संगठन- 1

02:57 PM

उद्धव सरकार को 169 विधायकों का समर्थन

उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास आघाडी सरकार ने महाराष्ट्र विधानसभा में विश्वास मत साबित कर दिया है। यह गठबंधन शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस ने मिलकर बनाया है। दोपहर दो बजे सदन की बैठक के बाद शक्ति परीक्षण किया गया जिसमें सरकार को 169 विधायकों का साथ मिला। सरकार को उम्मीद थी कि वह आसानी से विश्वास मत हासिल कर लेगी। विश्वास परीक्षण से पहले तीनों पार्टियों ने अपने विधायकों को व्हिप जारी किया था। इस बीच महाराष्ट्र भाजपा प्रमुख चंद्रकांत पाटिल ने शनिवार को कहा कि उद्धव ठाकरे के मंत्रालय का शपथ ग्रहण गैरकानूनी है क्योंकि यह निर्धारित प्रारूप के अनुसार नहीं हुआ। इस वजह से बीजेपी विधायकों ने सदन की कार्यवाही का वॉक-आउट किया।

02:48 PM

उद्धव सरकार का शक्ति परीक्षण जारी

02:40 PM

बीजेपी विधायकों ने वॉक आउट किया

उद्धव सरकार के शक्ति परीक्षण के बीच बीजेपी विधायकों ने वॉक आउट कर दिया। सदन के बाहर नारेबाजी चल रही है। देवेंद्र फड़नवीस ने कहा कि यह प्रक्रिया असंवैधानिक है। प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति गलत तरीके से की गई है।

02:32 PM

उद्धव सरकार का बहुमत परीक्षण शुरू

अशोक चव्हाण ने विश्वास मत का प्रस्ताव रखा। इसके बाद सदस्य एक-एक कर सहमति दे रहे हैं। 

02:19 PM

महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष का हंगामा जारी

02:10 PM

वंदे मातरम से नहीं हुई सत्र की शुरुआत

देवेंद्र फड़नवीस ने कहा कि सत्र की शुरुआत वंदे मातरम से नहीं हुई। ये नियम के खिलाफ है।

02:07 PM

बहुमत परीक्षण से पहले विपक्ष का हंगामा

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता देवेंद्र फड़नवीस ने नया प्रोटेम स्पीकर बनाए जाने पर सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह अचानक अधिवेशन बुलाना उचित नहीं है।

01:54 PM

कांग्रेस ने जारी किया व्हिप

विधानसभा सत्र में उपस्थित रहने के लिए कांग्रेस ने अपने विधायकों को तीन लाइन का व्हिप जारी किया है।

12:10 PM

22 दिसंबर के बाद तय होगा उप-मुख्यमंत्री का नाम

11:48 AM

कांग्रेस के नाना पटोले होंगे महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष पद के उम्मीदवार

महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए विधायक नाना पटोले कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे। पटोले साकोली से विधायक हैं। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘ विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए पटोले हमारे उम्मीदवार होंगे।’’ इस पद के लिए रविवार को मतदान होगा। उद्धव ठाकरे नीत सरकार यहां आज दिन में विश्वास मत हासिल करने की कोशिश करेगी।

10:55 AM

बहुमत परीक्षण से पहले तीन दिग्गज

10:16 AM

बीजेपी सांसद ने की अजीत पवार से मुलाकात

बीजेपी सांसद प्रतापराव चिखलीकर ने एनसीपी के अजीत पवार से मुलाकात की। इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए पवार ने कहा कि यह बस एक औपराचिक मुलाकात थी, भले ही हम अलग-अलग पार्टियों से संबंध रखते हैं लेकिन हम सभी एक-दूसरे से संबंध रखते हैं। फ्लोर टेस्ट पर कोई बातचीत नहीं हुई। जैसा कि संजय राउत ने कहा हमारा गठबंधन आज सदन में हमारी संख्या साबित करेगा।

09:08 AM

संजय राउत बोले, हमको मिटा सके यह जमाने में दम नहीं

शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि हमको मिटा सके, यह जमाने में दम नहीं। हमसे जमाना खुद है...जमाने से हम नहीं।

08:59 AM

नए स्पीकर का चुनाव होगा

 राकांपा के वरिष्ठ नेता दिलीप वलसे पाटिल को शुक्रवार को महाराष्ट्र विधानसभा का अस्थायी (प्रोटेम) अध्यक्ष नियुक्त किया गया। उन्होंने भाजपा के कालिदास कोलंबकर की जगह ली जिन्हें विधायकों को शपथ दिलाने के दौरान पूर्व में अस्थायी अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। पाटिल पूर्व में भी विधानसभा के अध्यक्ष रहे हैं। शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी। ठाकरे के अलावा छह अन्य मंत्रियों- शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस से दो-दो - ने भी शपथ ली थी। 

08:57 AM

विधान भवन में महा विकास अघाड़ी की बैठक

9.30 बजे महा विकास अघाड़ी के नेता महाराष्ट्र विधान भवन में बैठक करेंगे। इसमें विश्वास मत और स्पीकर के चुनाव पर चर्चा की जाएगी।

English summary :
Maha Vikas Aghadi government led by Uddhav Thackeray of the Shiv Sena-NCP-Congress alliance today proved confidence vote in the Maharashtra Legislative Assembly. The two-day session of the assembly began on Saturday.


Web Title: Maharashtra Assembly LIVE news Updates in Hindi: Confidence vote of Chief Minister Uddhav Thackeray led Maha Vikas Aghadi Government

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे