केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर में पूजा अर्चना की, भगवान महाकाल का जलाभिषेक किया

By बृजेश परमार | Published: January 8, 2022 08:43 PM2022-01-08T20:43:47+5:302022-01-08T20:45:11+5:30

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने शनिवार सुबह मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में पूजा अर्चना की।  एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

Mahakaleshwar temple Kerala Governor Arif Mohammad Khan offers prayers Ujjain Jalabhishek Lord Mahakal | केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर में पूजा अर्चना की, भगवान महाकाल का जलाभिषेक किया

भगवान शिव का महाकालेश्वर मंदिर देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक हैं और देश विदेश से बड़ी संख्या में भक्त यहां दर्शन के लिए आते हैं।

Next
Highlightsदर्शन किए एवं भगवान को जल अर्पित किया।पुजारी ने विधि विधान से भगवान का उनसे पूजन अभिषेक करवाया। राज्यपाल खान ने महाकाल की ‘भोग आरती’ के समय मंदिर में दर्शन किए।

उज्जैनः केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने शनिवार सुबह बाबा महाकालेश्वर मंदिर में होने वाली भोंग आरती में बाबा के दर्शन लाभ लिए। वे महाकाल मंदिर में 40 मिनट रुक रहे। उन्होंने कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए दर्शन किए एवं भगवान को जल अर्पित किया।

 

मंदिर प्रबंध समिति की जनसंपर्क अधिकारी गौरी जोशी के अनुसार  राज्यपाल आरिफ़ मोहम्मद खान ने सुबह के समय मंदिर पहुंचे थे। उन्होंने बेरिकेट्स के बाहर से ही पूजा संपन्न की। पुजारी ने विधि विधान से भगवान का उनसे पूजन अभिषेक करवाया। राज्यपाल ने इस दौरान भगवान श्री महाकालेश्वर का दर्शन लाभ लेते हुए जल अभिषेक किया।

महाकालेश्वर मंदिर के प्रशासक गणेश धाकड़ ने एक बयान में कहा कि खान ने महाकाल की ‘भोग आरती’ के समय मंदिर में दर्शन किए। भगवान शिव का महाकालेश्वर मंदिर देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक हैं और देश विदेश से बड़ी संख्या में भक्त यहां दर्शन के लिए आते हैं।

धाकड़ ने कहा कि पुजारियों ने अनुष्ठान के अनुसार पूजा अर्चना की जबकि खान ने कोविड-19 के दिशा निर्देशों के अनुसार अवरोधकों के पीछे रहकर प्रार्थना की। अधिकारियों ने राज्यपाल का मंदिर की ओर से अंगवस्त्र देकर उनका स्वागत किया। लगभग 40 मिनट तक राज्यपाल मंदिर परिसर में रहे। मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते स्थानीय प्रशासन ने इस महीने की शुरुआत में मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश पर रोक लगाने का फैसला किया था। 

Web Title: Mahakaleshwar temple Kerala Governor Arif Mohammad Khan offers prayers Ujjain Jalabhishek Lord Mahakal

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे