मध्य प्रदेश में मौसमः खजुराहो में पारा पहुंचा 43 डिग्री सेल्सियस, नौ जिलों में लू की चेतावनी, राजस्थान में धूल भरी आंधी

By शिवअनुराग पटैरया | Published: March 30, 2021 06:31 PM2021-03-30T18:31:18+5:302021-03-30T18:32:28+5:30

इंदौर में 40.2 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि जबलपुर में 40.5 डिग्री और ग्वालियर में अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री दर्ज किया गया है.

Madhya Pradesh Weather mercury reaches 43 degrees Celsius in Khajuraho warning of heat in nine districts | मध्य प्रदेश में मौसमः खजुराहो में पारा पहुंचा 43 डिग्री सेल्सियस, नौ जिलों में लू की चेतावनी, राजस्थान में धूल भरी आंधी

रीवा संभाग के जिलों में काफी बढ़ा. राज्य के शेष संभागों के जिलों में कोई विशेष परिवर्तन नहीं हुआ. (file photo)

Highlightsबीते 24 घंटों में दर्ज हुए अधिकतम तापमान पर नजर डालें तो भोपाल में अधिकतम तापमान 41 डिग्री दर्ज हुआ. जबलपुर, छतरपुर, सागर, दमोह, भोपाल, धार, रतलाम, दतिया, ग्वालियर एवं गुना जिलों में लू का प्रभाव रहा. मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटों में अधिकत तापमान रहा.

भोपालः मध्य प्रदेश में इस साल गर्मी के तेवर बेहद तीखे हो गए हैं. पिछले 24 घंटों में  राज्य में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस खजुराहो में दर्ज किया गया है.

बीते 24 घंटों में दर्ज हुए अधिकतम तापमान पर नजर डालें तो भोपाल में अधिकतम तापमान 41 डिग्री दर्ज हुआ. इंदौर में 40.2 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि जबलपुर में 40.5 डिग्री और ग्वालियर में अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री दर्ज किया गया है. इसी बीच मौसम विभाग ने प्रदेश में अगले 24 घंटे के दौरान  राज्य के नौ जिलों में लू चलने की संभावना व्यक्त की है.

मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटों में रीवा, सतना, उमरिया, जबलपुर, छतरपुर, सागर, दमोह, भोपाल, धार, रतलाम, दतिया, ग्वालियर एवं गुना जिलों में लू का प्रभाव रहा. मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटों में अधिकत तापमान रहा. रीवा संभाग के जिलों में काफी बढ़ा. राज्य के शेष संभागों के जिलों में कोई विशेष परिवर्तन नहीं हुआ.

राज्य के ग्वालियर संभाग के जिलों में सामान्य से विशेष रूपसे अधिक, राज्य के जबलपुर संभाग के जिलों में सामान्य से अधिक तथा राज्य के शेष संभागों के जिलों में सामान्य से काफी अधिक रहा. प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 43 डिग्री सैल्सियस  प्रसिद्ध पर्यटन स्थल खजुराहो में दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटों में राज्य में न्यूनतम तापमान शहडोल, होशंगाबाद एवं ग्वालियर संभागों के जिलों में काफी बढ़ा. राज्य के शेष संभागों के जिलों में कोई विशेष परिवर्तन नहीं हुआ. राज्य के सागर एवं उज्जैन संभाग के जिलों में सामान्य से अधिक रहा. राज्य के शहडोल, भोपाल, ग्वालियर संभागों के जिलों में सामान्य से काफी अधिक रहा. राज्य के शेष संभागों के जिलों में सामान्य रहा. प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सैल्सियस रायसेन में दर्ज किया गया.

लू चलने की चेतावनी: मौसम विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा है कि आगामी 24 घंटों मेेंं रीवा, सतना, छतरपुर, दमोह, भोपाल, रतलाम, दतिया, ग्वालियर एवं गुना जिलों में कहीं कहीं लू चलने की संभावना है.

जयपुर सहित राजस्थान के अनेक जिलों में धूल भरी आंधी, चुरू में रिकार्ड तोड़ गर्मी

बदले मौसम के बीच राजस्थान की राजधानी जयपुर सहित अनेक जिले मंगलवार दोपहर को आंधी की चपेट में आए जहां 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार की धूलभरी हवाएं चल रही हैं. वहीं बीते चौबीस घंटे में चुरू में अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि इस शहर में मार्च महीने का अब तक का रिकार्ड तापमान है.

मंगलवार दोपहर बाद आयी आंधी ने राजधानी जयपुर सहित जैसलमेर, बीकानेर व जोधपुर सहित अनेक जिलों को अपनी आगोश में ले लिया. इससे लोगों को गर्मी से तो थोड़ी राहत मिली लेकिन तेज हवा के साथ उड़ती रेत से लोग खासे परेशान हुए। इस आंधी से अभी लोगों को राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

मौसम विभाग के अनुसार आगामी 24 घंटों के दौरान जैसलमेर, बीकानेर, जोधपुर, पाली, जयपुर, दौसा, अलवर, सवाईमाधोपुर, भरतपुर, धौलपुर जिलों व इन जिलों के आसपास के क्षेत्र में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार की धूलभरी हवाएं/ 50 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार तक की आंधी जारी रहने की सम्भावना है.

इस बीच पिछले 24 घंटों में चूरू सबसे गर्म रहा जहां अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से 8.2 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, चूरू में सोमवार यानी 29 मार्च को मापा गया मार्च के माह में अब तक का सर्वाधिक अधिकतम तापमान है. इससे पहले 31 मार्च 2017 को मार्च माह में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 43.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

Web Title: Madhya Pradesh Weather mercury reaches 43 degrees Celsius in Khajuraho warning of heat in nine districts

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे