मध्य प्रदेश के इस लोकसभा सीट के चुनाव नतीजे आ सकते हैं सबसे पहले, जानें वजह   

By राजेंद्र पाराशर | Published: May 23, 2019 03:50 AM2019-05-23T03:50:25+5:302019-05-23T03:50:25+5:30

मध्य प्रदेश में सभी मतगणना स्थल पर त्रि-चक्रीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है. सुरक्षा व्यवस्था के लिए समस्त मतगणना स्थल पर कुल 9 हजार सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए हैं.

Madhya Pradesh Lok Election Results 2019 katni seat Counting may be before | मध्य प्रदेश के इस लोकसभा सीट के चुनाव नतीजे आ सकते हैं सबसे पहले, जानें वजह   

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsमतगणना कक्षों में ईवीएम की मतगणना निर्धारित समय सुबह 8 बजे से प्रारंभ होगी.पोस्टल बैलेट की गणना रिटर्निंग आॅफिसर मुख्यालय के 29 मतगणना स्थलों पर की जाएगी.इ

मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव को लेकर कल 23 मई को होने वाली मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. मतगणना सभी 29 लोकसभा क्षेत्रों में एक साथ सुबह 8 बजे शुरु होगी. सबसे पहले कटनी जिले का चुनाव परिणाम आने की संभावना है, यहां की मतगणना प्रदेश के अन्य जिलों से पहले हो जाएगी. जबकि भोपाल सहित प्रदेश के करीब 20 संसदीय क्षेत्रों का परिणामों की घोषणा समय लगने की संभावना जताई जा रही है.

यह जानकारी मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव ने दी. उन्होंने बताया कि कटनी में मतगणना के लिए 24 टेबल लगाई गई हैं. इसलिए यहां काउटिंग जल्दी पूरी हो जाएगी. यहां का परिणाम भी सबसे पहले घोषित किया जा सकता है. राव ने बताया कि मतगणना सुबह 8 बजे से सभी 51 जिला मुख्यालयों में स्थित मतगणना केन्द्रों पर शुरु होगी. शांतिपूर्वक एवं पारदर्शी तरीके से मतगणना संपन्न कराने के लिए जिलों में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली गई है. आयोग के निर्देशों के अंतर्गत जिस मतगणना कक्ष में डाक मतपत्रों की गणना होगी, वहां पर ईव्हीएम में दर्ज मतों की गणना डाक मतपत्रों की गणना प्रारंभ होने के 30 मिनिट बाद प्रारंभ की जाएगी. शेष मतगणना कक्षों में ईवीएम की मतगणना निर्धारित समय सुबह 8 बजे से प्रारंभ होगी.

पोस्टल बैलेट की गणना रिटर्निंग ऑफिसर मुख्यालय के 29 मतगणना स्थलों पर की जाएगी. पृथक से नियुक्त सहायक रिटर्निंग आफिसर पोस्टल बैलेट की गणना करेंगे. सभी ईवीएम  की मतगणना पूर्ण होने के उपरान्त प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के 5 व्हीव्हीपैट को रैण्डम पद्धतिसे चुना जाकर उनकी पर्चियों की गणना की जाएगी. इन पांच व्हीव्हीपैट की पर्चियों की गणना क्रमबद्ध तरीके से (एक के बाद एक) की जाएगी.

9 हजार सुरक्षा कर्मी तैनात

प्रदेश में सभी मतगणना स्थल पर त्रि-चक्रीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है. सुरक्षा व्यवस्था के लिए समस्त मतगणना स्थल पर कुल 9 हजार सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए हैं. मतगणना स्थल पर आने वाले कर्मचारियों, मतगणना अभिकर्ता$ओं एवं मतगणना से संबंधित अन्य व्यवस्थाओं के लिए नियुक्त किए गए सभी व्यक्तियों को जांच के बाद ही मतगणना स्थल में प्रवेश दिया जाएगा. मतगणना परिसर, स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्ष तक ईवीएम  मशीन के लाने-ले जाने वाले मार्ग एवं मतगणना कक्ष में कुल 1800 सीसीटीव्ही कैमरे लगाए गए हैं. इनमें 3 कैमरे मतगणना कक्ष में, न्यूनतम 10 कैमरे मशीन के परिवहन मार्ग में एवं 5 कैमरे मतगणना स्थल परिसर की निगरानी के लिए लगाए गए हैं. ये कैमरे वायर द्वारा कंट्रोल रूम से कनेक्ट होंगे. मतगणना की वेबकास्टिंग नहीं की जाएगी.

वोटर हेल्प लाइन मोबाइल ऐप से ले सकेंगे जानकारी

मतगणना के प्रत्येक चरण के परिणामों की जानकारी के लिए 'वोटर हेल्प लाइन' मोबाइल एप तैयार किया गया है. इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. साथ ही भारत निर्वाचन आयोग के सुविधा पोर्टल पर भी मतगणना की जानकारी दर्ज की जाएगी. इसके अतिरिक्त भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट से भी परिणाम की जानकारी प्राप्त की जा सकेगी. प्रत्येक मतगणना कक्ष में लगाए गए बोर्ड पर भी परिणामों की जानकारी अंकित की जाएगी.

Web Title: Madhya Pradesh Lok Election Results 2019 katni seat Counting may be before