मध्यप्रदेश: राजगिरे का आटा खाने से एक परिवार के 12 लोग उल्टी-दस्त के शिकार,फैक्ट्री सील

By बृजेश परमार | Published: May 6, 2023 08:12 PM2023-05-06T20:12:22+5:302023-05-06T20:15:03+5:30

नलिया बाखल क्षेत्र में मुकेश मालवीय मूर्ति बनाने का काम करते हैं और उनका परिवार शुक्रवार का व्रत रखता है। व्रत होने पर सभी लोगों ने रात में फरियाल के रूप में राजगिरे के आटे की पूड़ियां बनाकर खाई थी। इसके सेवन के बाद सभी सदस्यों को घबराहट के बाद उल्टियां होने लगी।

Madhya Pradesh 12 members of a family suffer from vomiting and diarrhea after eating Rajgira flour factory sealed | मध्यप्रदेश: राजगिरे का आटा खाने से एक परिवार के 12 लोग उल्टी-दस्त के शिकार,फैक्ट्री सील

मक्सीरोड़ स्थित हंसता जोकर आटा फैक्ट्री को सील किया है

Highlightsनलिया बाखल में रहने वाले एक ही परिवार के 12 सदस्य दूषित आटा खाने से बीमारखाद्य सुरक्षा विभाग ने की कार्रवाईमक्सीरोड़ स्थित हंसता जोकर आटा फैक्ट्री को सील किया है

उज्जैन: शुक्रवार देर रात जिला अस्पताल में उल्टी दस्त के शिकार नलिया बाखल में रहने वाले एक ही परिवार के 12 सदस्यों को भर्ती कराया गया है। मालवीय परिवार में शुक्रवार के उपवास पर राजगिरे के आटे की पूड़ियां बनाकर खाने के बाद एक के बाद एक परिवार के सभी सदस्यों को उल्टी दस्त होने लगे थे। पड़ोसियों के सहयोग से सभी को जिला अस्पताल में भर्ती किया गया था। खाद्य सुरक्षा विभाग ने आटे की फैक्ट्री को सील किया है साथ ही शहर भर में सैंपलिंग की जा रही है। 

शहर के नलिया बाखल क्षेत्र में मुकेश मालवीय मूर्ति बनाने का काम करते हैं और उनका परिवार शुक्रवार का व्रत रखता है। व्रत होने पर सभी लोगों ने रात में फरियाल के रूप में राजगिरे के आटे की पूड़ियां बनाकर खाई थी। इसके सेवन के बाद सभी सदस्यों को घबराहट के बाद उल्टियां होने लगी। हालत बिगड़ती देख मुकेश सहित मंजूबाई, सचिन, चेतन सहित 12 सदस्यों को पड़ोसियों ने जिला अस्पताल में भर्ती कराया था। जिला अस्पताल में एक सदस्य को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई थी। 

डा. भोजराज शर्मा के अनुसार एक ही परिवार के 12 सदस्यों को अस्पताल लाया गया था। दो को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई थी। शेष को भर्ती कर उनका रात भर उपचार किया गया। 4 को छोड़कर बाकी को शनिवार सुबह छुट्टी दे दी गई। शेष को शाम को छुट्टी दे दी गई। प्राथमिक स्तर पर यही सामने आया कि राजगिरे के आटे का सेवन सभी ने किया था। सभी में फूड पॉजनिंग के लक्षण सामने आए हैं। घटना के बाद शनिवार को सुबह खाघ एवं सुरक्षा विभाग के अधिकारियों ने प्रभावित परिवार से जानकारी ली और मक्सीरोड़ स्थित हंसता जोकर आटा फैक्ट्री को सील किया है। 

खाद्य सुरक्षा विभाग प्रभारी अधिकारी मनीष स्वामी ने बताया कि प्रभावित परिवार मरीजों के परिजनों द्वारा बताया गया कि कुल 08 पैकेट हंसता जोकर राजगिरा आटा था, जिनमें से 06 पैकेट राजगीरा आटा का सेवन परिवार ने कर लिया था। 02 पैकेट खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा जांच हेतु जप्त कर लिये गए। मरीजों के परिजनों द्वारा बताया कि उक्त राजगीरा आटा राजेन्द्र किराना नलिया बाखल से क्रय किया गया है। मरीजों की निशानादेही पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी नलिया बाखल स्थित राजेन्द्र किराना स्टोर पर पहुँचे। जहाँ पास में रहने वाले मरीजों के परिजनों को बुलाया गया। मौके पर हसँता जोकर राजगीरा आटा नहीं पाया गया। राजेन्द्र किराना स्टोर से बताया गया कि उक्त फरियाली आटा मंयक ट्रेडर्स फव्वारा चौक से क्रय किया गया है। खाद्य सुरक्षा अधिकारियों द्वारा मंयक ट्रेडर्स पर जाकर जांच की गई जिसमें मौके पर हसँता जोकर राजगीरा आटा नहीं पाया गया।

 मौके पर स्वामीनारयण फरियाली आटा जांच हेतु नमूना लिया जाकर मौके पर कुल 22 किलोग्राम स्वामीनारायण फरियाली आटा को जप्त किया गया। साथ ही खाद्य सुरक्षा अधिकारियों द्वारा हसँता जोकर के निर्माण ईकाई (फैक्ट्री) मालवा मसाला उद्योग मक्सी रोड़ उघोगपुरी पर जाकर तहसीलदार के साथ जांच की गई। मौके पर 200ग्राम के कुल 3000 पैकेट कुल 600 किलोग्राम एवं पिसने के लिये रखा राजगीरा कुल 1909 किलो 300 ग्राम राजगीरा (खड़ा) पाया गया। खाद्य सुरक्षा अधिकारियों द्वारा राजगीरा 200 पैक आटा के नमूने लिये जाकर शेष 3000 किलोग्राम राजगीरा आटा को जप्त कर दिया गया। लोक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए फैक्ट्री को सील किया गया।

Web Title: Madhya Pradesh 12 members of a family suffer from vomiting and diarrhea after eating Rajgira flour factory sealed

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे