छत्तीसगढ़ः नक्सली हमलों और बहिष्कार के बीच कड़ी सुरक्षा में शुरू हुआ बस्तर लोकसभा सीट पर मतदान

By भाषा | Published: April 11, 2019 09:35 AM2019-04-11T09:35:18+5:302019-04-11T13:36:00+5:30

छत्तीसगढ़ः अधिकारियों ने बताया कि बस्तर लोकसभा क्षेत्र में कुल 13,72,127 मतदाता हैं जिनमें से 6,59,824 पुरूष और 7,12,261 महिला मतदाता हैं। वहीं 42 तृतीय लिंग मतदाता हैं। जो इस सीट के सात उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला करेंगे। उन्होंने बताया कि बस्तर संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आठ विधानसभा क्षेत्रों में कुल 1,879 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं।

lok sabha polling 2019: chhattisgarh seats 1st phase voting updates and highlights bastar parliament seat | छत्तीसगढ़ः नक्सली हमलों और बहिष्कार के बीच कड़ी सुरक्षा में शुरू हुआ बस्तर लोकसभा सीट पर मतदान

छत्तीसगढ़ः नक्सली हमलों और बहिष्कार के बीच कड़ी सुरक्षा में शुरू हुआ बस्तर लोकसभा सीट पर मतदान

छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए गुरुवार सुबह बस्तर में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान प्रारंभ हो गया। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि कड़ी सुरक्षा के बीच गुरुवार सुबह सात बजे बस्तर लोकसभा सीट के लिए मतदान प्रारंभ हो गया। उन्होंने बताया कि इस संसदीय सीट के अंतर्गत विधानसभा क्षेत्र कोंटा, दन्तेवाड़ा, बीजापुर और नारायणपुर में सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा। जबकि विधानसभा क्षेत्र बस्तर, चित्रकोट, कोण्डागांव और जगदलपुर में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा।

अधिकारियों ने बताया कि बस्तर लोकसभा क्षेत्र में कुल 13,72,127 मतदाता हैं जिनमें से 6,59,824 पुरूष और 7,12,261 महिला मतदाता हैं। वहीं 42 तृतीय लिंग मतदाता हैं। जो इस सीट के सात उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला करेंगे। उन्होंने बताया कि बस्तर संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आठ विधानसभा क्षेत्रों में कुल 1,879 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं। इन मतदान केन्द्रों में से 741 मतदान केन्द्र अति नक्सल संवदेनशील मतदान केन्द्र के रूप में चिन्हित किया गया है। इसके साथ ही 606 मतदान केन्द्र नक्सल संवेदनशील तथा 227 राजनैतिक संवदेनशील मतदान केन्द्र हैं। इस संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत 289 मतदान केन्द्रों को अन्य स्थानों पर शिफ्ट किया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन के लिए बस्तर संसदीय क्षेत्र में 27 संगवारी मतदान केन्द्र, 32 आदर्श मतदान केन्द्र और नौ दिव्यांग मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बताया कि नक्सल प्रभावित क्षेत्र में शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराना सुरक्षा बलों के लिए चुनौती का काम है। क्षेत्र में नक्सलियों ने चुनाव बहिष्कार की घोषणा की है तथा मंगलवार को उन्होंने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर दंतेवाड़ा क्षेत्र के भाजपा के विधायक भीमा मंडावी, वाहन चालकर और तीन सुरक्षा कर्मियों की हत्या कर दी थी।

अधिकारियों ने बताया कि क्षेत्र में शांतिपूर्ण मतदान के लिए लगभग 80 हजार जवानों को तैनात किया गया है। इनमें से 50 हजार अर्ध सैनिक बल के जवान क्षेत्र में पहले से ही मौजूद हैं। वहीं केंद्र से भी चुनाव के लिए बलों को यहां भेजा गया है। बस्तर लोकसभा सीट के लिए कुल सात उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। लेकिन मुख्य मुकाबला कांग्रेस के दीपक बैज और भाजपा के बैदूराम कश्यप के बीच ही होने की संभावना है। बैज चित्रकोट विधानसभा सीट से कांग्रेस के विधायक हैं तथा कश्यप पूर्व विधायक हैं।

भारतीय जनता पार्टी ने मौजूदा सांसद दिनेश कश्यप की टिकट काटकर बैदूराम पर भरोसा जताया है। दिनेश कश्यप राज्य के उन सभी 10 सांसदों में शामिल है जिनकी टिकट भाजपा ने काट दी है। बस्तर सीट पर भाजपा का वर्ष 1998 से कब्जा है। बस्तर लोकसभा सीट के अंतर्गत आठ विधानसभा सीट है। वर्ष 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने सात सीट पर जीत हासिल की थी। वहीं एक सीट दंतेवाड़ा से भाजपा के भीमा मंडावी विजयी हुए थे।

मंडावी की मंगलवार को नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर हत्या कर दी थी। बस्तर लोकसभा सीट पर जीत के लिए कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने ताकत झोंक दी है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने इस क्षेत्र का लगातार दौरा किया था। हालांकि चुनाव की घोषणा के बाद से दोनों पार्टियों के केंद्रीय नेतृत्व ने इस सीट पर कोई भी रैली नहीं की है। इससे पहले वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में राज्य के 11 लोकसभा सीट में से 10 में जीत हासिल की थी। वहीं कांग्रेस को दुर्ग लोकसभा से ही संतोष करना पड़ा था।

छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों के लिए तीन चरणों में मतदान होगा। पहले चरण में आज बस्तर लोकसभा सीट के लिए मतदान हो रहा है। वहीं दूसरे चरण में 18 अप्रैल को कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद लोकसभा सीट के लिए तथा तीसरे चरण में 23 अप्रैल को रायपुर, बिलासपुर, रायगढ़, कोरबा, जांजगीर चांपा, दुर्ग और सरगुजा लोकसभा सीट के लिए मतदान होगा। लोकसभा निर्वाचन के दौरान तीन चरणों में राज्य के एक करोड़ 89 लाख 16 हजार 285 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर 166 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इसके लिए 15 हजार 365 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। भाषा संजीव अर्पणा अर्पणा

Web Title: lok sabha polling 2019: chhattisgarh seats 1st phase voting updates and highlights bastar parliament seat



Get the latest Election News, Key Candidates, Key Constituencies live updates and Election Schedule for Lok Sabha Elections 2019 on www.lokmatnews.in/elections/lok-sabha-elections. Keep yourself updated with updates on Chhattisgarh Loksabha Elections 2019, phases, constituencies, candidates on www.lokmatnews.in/elections/lok-sabha-elections/chhattisgarh. Know more about Bastar Constituency of Loksabha Election 2019, Candidates list, Previous Winners, Live Updates, Election Results, Live Counting, polling booths on www.lokmatnews.in/elections/lok-sabha-elections/chhattisgarh/bastar/