Lok Sabha Elections 2024: भाजपा में भारी उथल-पुथल, अभी तक 267 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान, 21 फीसदी मौजूदा सांसदों का टिकट कटा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 14, 2024 08:24 AM2024-03-14T08:24:47+5:302024-03-14T08:30:06+5:30

लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा की ओर जारी की गई दोनों सूची में अब तक 267 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है। पार्टी ने दोनों सूची को मिलाकर अभी तक लगभग 21 फीसदी मौजूदा सांसदों का टिकट काट दिया है।

Lok Sabha Elections 2024: Huge turmoil in BJP, names of 267 candidates announced so far, tickets of 21 percent sitting MPs canceled | Lok Sabha Elections 2024: भाजपा में भारी उथल-पुथल, अभी तक 267 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान, 21 फीसदी मौजूदा सांसदों का टिकट कटा

फाइल फोटो

Highlightsभाजपा की ओर जारी की गई दोनों सूची में अब तक 267 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया हैपार्टी ने दोनों सूची को मिलाकर अभी तक लगभग 21 फीसदी मौजूदा सांसदों का टिकट काट दिया हैदोनों लिस्ट को मिलाकर पार्टी ने अभी तक 140 मौजूदा सांसदों को ही दोबारा टिकट दिया है

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बीते बुधवार को लोकसभा चुनाव के लिए 72 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की। उसके पहले भाजपा ने पहले सूची में 195 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया था।

पार्टी की ओर से जारी की गई दोनों सूची में अब तक 267 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। समाचार वेबसाइट एनडीटीवी के अनुसार पार्टी ने दोनों सूची को मिलाकर अभी तक लगभग 21 फीसदी मौजूदा सांसदों का टिकट काट दिया है।

आंकडो़ं के अनुसार भाजपा की ओर जारी की गई पहली सूची में घोषित 195 उम्मीदवारों में से 33 मौजूदा सांसदों को बदला गया, जबकि 72 नामों की दूसरी लिस्ट में 30 सांसदों का पत्ता कटा है। दोनों लिस्ट को मिलाकर पार्टी ने अभी तक 140 मौजूदा सांसदों को दोबारा टिकट दिया गया है, जबकि 67 को टिकट नहीं दिया गया है।

दिल्ली

देश की राजधानी दिल्ली में पार्टी ने केवल उत्तर पूर्वी दिल्ली के मौजूदा सांसद मनोज तिवारी को छोड़कर सभी को बदल दिया है। इस बार हटाए गए छह सांसदों में से पांच सांसद, जिनमें हर्ष वर्धन, मीनाक्षी लेखी, प्रवेश साहिब सिंह और रमेश बिधूड़ी हैं। वो 2014 से अपनी सीटों पर बने हुए थे।

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में भाजपा ने 2019 के चुनावों में पार्टी द्वारा जीती गई 23 सीटों में से 20 के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है। बुधवार को घोषित उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, पीयूष गोयल और रावसाहेब दानवे शामिल हैं। घोषित किए गए 20 नामों में से 14 सांसदों को दोहराया गया, जबकि पांच सांसदों के टिकट कट गये हैं। पार्टी ने पंकजा मुंडे को उनकी बहन प्रीतम मुंडे की जगह परिवार के गढ़ बीड से मैदान में उतारा गया है।

गुजरात

गुजरात में सात मौजूदा सांसदों में से केवल तीन को ही पार्टी ने टिकट दिया है। जिसमें सूरत में दर्शन जरदोश का टिकट काटतक पार्टी ने मुकेश भाई चंद्रकांत दलाल को चुनावी मैदान में उतारा है।

हरियाणा

इसी तरह हरियाणा में घोषित छह उम्मीदवारों में से तीन मौजूदा सांसदों को दोबारा टिकट दिया गया है। भाजपा ने अपने दिवंगत नेता और पूर्व सांसद रतन लाल कटारिया की पत्नी बंतो कटारिया को अंबाला से मैदान में उतारा है। माना जा रहा है कि यह सीट हरियाणा के पूर्व मंत्री अनिल विज की पसंदीदा सीट थी। हरियाणा के सिरसा से सांसद सुनीता दुग्गल का टिकट भी कांग्रेस से आए अशोक तंवर को दे दिया गया है।

तेलंगाना

तेलंगाना में जिन उम्मीदवारों को लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने टिकट दिया है, उनमें से अधिकांश भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) और कांग्रेस से आए दलबदलू हैं।

मध्य प्रदेश

भाजपा ने दूसरी सूची में पांच उम्मीदवारों में से दो सांसदों को फिर से टिकट दिया है और दो को हटा दिया गया है। पहली सूची में भोपाल से सांसद प्रज्ञा ठाकुर समेत 10 मौजूदा सांसदों को पार्टी ने टिकट नहीं दिया था। 

कर्नाटक

कर्नाटक में घोषित 20 उम्मीदवारों में से 11 सांसदों को बदल दिया गया है। पार्टी ने प्रताप सिम्हा को मैसूरु निर्वाचन क्षेत्र से हटाकर मैसूरु शाही परिवार के यदुवीर कृष्णदत्त चामराजा वाडियार को टिकट दिया है।

वहीं वोक्कालिगा नेता शोभा करंदलाजे को बेंगलुरु उत्तर निर्वाचन क्षेत्र से टिकट दिया है। भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष नलिन कुमार कतील को भी पार्टी ने इस बार टिकट नहीं दिया है। वहीं कैप्टन ब्रिजेश चौटा दक्षिण कन्नड़ से चुनाव लड़ रहे हैं।

Web Title: Lok Sabha Elections 2024: Huge turmoil in BJP, names of 267 candidates announced so far, tickets of 21 percent sitting MPs canceled

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे