lok sabha elections 2019 tejasvi surya nusrat jahan kanhaiya kumar punam mahajan chirag paswan | लोकसभा चुनाव 2019 में कन्हैया, सूर्या और पूनम महाजन समेत ये 10 नौजवान बन चुके हैं अपनी-अपनी पार्टियों के युवा चेहरा
(बाएं से दाएं) तेजस्वी सूर्या और पूनम महाजन बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं कन्हैया कुमार सीपीआई के टिकट पर बेगूसराय से किस्मत आजमा रहे हैं।

Highlightsकरीब 9 करोड़ मतदाता ऐसे हैं, जो पहली बार अपने मताधिकार करेंगेबीजेपी ने दक्षिण बेंगलुरु से 28 साल के तेजस्वी सूर्या को अपना प्रत्याशी घोषित किया है

2019 का लोकसभा चुनाव युवाओं के लिए सबसे खास होने जा रहा है। वह इसलिए क्योंकि इस बार पहली बार ऐसा होगा, जब 21वीं सदी में जन्म लेने वाले लोग पहली बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। आंकड़ों की मानें तो करीब 9 करोड़ मतदाता ऐसे हैं, जो पहली बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने जा रहे हैं। बीजेपी, कांग्रेस, तृणमूल, लोजपा, सीपीआई और सपा इत्यादि दलों ने ऐसे युवाओं को चुनावी टिकट दिया है जिनकी उम्र 35 वर्ष या उससे कम है।

हमारे देश में उम्र नहीं,अनुभव बोलता है। युवाओं के नाम पर सिर्फ बातें होती हैं लेकिन जब बात राजनीति की हो तो उम्र के ऊपर अनुभव हावी हो जाता है। हर राजनीतिक दल युवा-युवा का नारा देता है लेकिन टिकट देते समय नई हवा पर भरोसा नहीं किया जाता।

लोकसभा चुनाव 2019 में खड़े हो रहे युवा नेता

तेजस्वी सूर्या: बीजेपी ने दिग्गज नेता रहे अनंत कुमार की परंपरागत सीट दक्षिण बेंगलुरु से 28 साल के तेजस्वी सूर्या को प्रत्याशी घोषित किया है। दिवंगत केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार की पत्नी को भी यहां से टिकट दिए जाने की मांग उठ रही थी, लेकिन पार्टी ने युवा चेहरे पर जीत का भरोसा जताया है। ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखने वाले तेजस्वी को मिलनसार छवि और तेजतर्रार युवा नेता के तौर पर जाना जाता है।

नुसरत जहां: नुसरत जहां (29) इन दिनों बंगाली फिल्‍म इंडस्‍ट्री में एक बेहद लोकप्रिय चेहरा हैं। कोलकाता की रहने वाली नुसरत जहां ने अपने छोटे से फिल्‍मी करियर में कई टॉप स्‍टार के साथ काम किया है। पेशे से मॉडल रह चुकी नुसरत जहां ने वर्ष 2011 में अपने करियर की शुरुआत जीत फिल्‍म से की थी। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने उन्हें बांग्‍लादेश की सीमा से सटे बशीरहाट से चुनावी मैदान में उतारा है।

मिमी चक्रवर्ती: जानी-मानी फिल्म अभिनेत्री 30 वर्षीय मिमी चक्रवर्ती को तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने जादवपुर लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतारा है।

तेज प्रताप सिंह यादवः 31 साल तेज प्रताप सिंह यादव उत्तर प्रदेश के मैनपुरी निर्वाचन क्षेत्र से 2014 के लोकसभा सांसद हैं। सपा नेता तेज प्रताप इस बार फूलपुर से चुनाव लड़ सकते हैं। वह बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के दमाद हैं।

कन्हैया कुमार: 32 वर्षीय कन्हैया कुमार भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के टिकट से बेगूसराय सीट से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। इसकी घोषणा सीपीआई नेता सुरवरम सुधाकर रेड्डी ने की है। यहां बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के मुकाबले जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार में है।

अक्षय यादव: 32 वर्षीय अक्षय यादव मुलायम सिंह के भाई राम गोपाल यादव के बेटे हैं। वह 2014 में फिरोजाबाद से सांसद चुने गए थे। समाजवादी पार्टी ने एकबार फिर से अक्षय को फिरोजाबाद से ही चुनावी मुकाबले में उतारा है। हैरानी वाली बात यह है कि एसपी से अलग हो चुके शिवपाल यादव प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) की टिकट पर खुद फिरोजाबाद लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में हैं।

गीता कोड़ाः सिंहभूम से कांग्रेस की प्रत्याशी 35 वर्षीय गीता कोड़ा झारखंड में सबसे युवा उम्मीदवार हैं। गीता कोड़ा झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा की पत्नी हैं।

चिराग पासवानः चिराग पासवान की उम्र 37 साल है। 2014 में लोकसभा चुनाव जीते चुके चिराग पासवान जमुई से फिर मैदान में हैं।
चिराग पासवान केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के बेटे हैं। जो इस बार मैदान में नहीं है।

पूनम महाजन रावः 38 साल की पूनम महाजन राव भारतीय जनता युवा मोर्च की अध्यक्ष हैं। 2014 के चुनावों में वह महाराष्ट्र के मुम्बई उत्तर-मध्य से निर्वाचित हुईं। पूनम महाजन दिवंगत प्रमोद महाजन की पुत्री हैं। वह इस बार फिर मैदान में हैं।

कुणाल किशोर विवेकः बिहार के गोपालगंज लोकसभा सीट से बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के टिकट पर 29 साल के कुणाल किशोर विवेक चुनाव लड़ रहे हैं। विवेक बीएसपी के सबसे कम उम्र के उम्मीदवार हैं। गोपालगंज सुरक्षित सीट है। गोपालगंज में 12 मई को मतदान है। विवेक अपना नामांकन 20 अप्रैल को भरेंगे।


Web Title: lok sabha elections 2019 tejasvi surya nusrat jahan kanhaiya kumar punam mahajan chirag paswan