Lok Sabha Election Results 2024: स्मृति ईरानी से लेकर उमर अब्दुल्लाह और अधीर रंजन तक, इन दिग्गजों ने किया हार का सामना, देखें

By मनाली रस्तोगी | Published: June 5, 2024 10:12 AM2024-06-05T10:12:35+5:302024-06-05T10:16:26+5:30

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेतृत्व वाला एनडीए लगातार तीसरी बार सरकार बनाने के लिए तैयार है क्योंकि सत्तारूढ़ गठबंधन ने 293 सीटें जीती हैं और बहुमत के लिए आवश्यक आंकड़ा 272 है।

Lok Sabha Election Results 2024 From Smriti Irani to Omar Abdullah to Adhir Ranjan, biggies who concede defeat | Lok Sabha Election Results 2024: स्मृति ईरानी से लेकर उमर अब्दुल्लाह और अधीर रंजन तक, इन दिग्गजों ने किया हार का सामना, देखें

Lok Sabha Election Results 2024: स्मृति ईरानी से लेकर उमर अब्दुल्लाह और अधीर रंजन तक, इन दिग्गजों ने किया हार का सामना, देखें

Highlights18वीं लोकसभा चुनाव के नतीजे मंगलवार को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित किए गए।कांग्रेस नेता राहुल गांधी लोकसभा चुनाव 2019 में भाजपा नेता स्मृति ईरानी से हार गए थे।मौजूदा सांसद ईरानी कांग्रेस उम्मीदवार किशोरी लाल शर्मा से हार गईं।

Lok Sabha Election Results 2024: 18वीं लोकसभा चुनाव के नतीजे मंगलवार को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित किए गए। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेतृत्व वाला एनडीए लगातार तीसरी बार सरकार बनाने के लिए तैयार है क्योंकि सत्तारूढ़ गठबंधन ने 293 सीटें जीती हैं और बहुमत के लिए आवश्यक आंकड़ा 272 है। हालांकि, यह कुछ लोगों के लिए सौभाग्य की बात नहीं है। कई दिग्गजों को चौंकाने वाली हार मिली।

सबसे बड़ा झटका गांधी परिवार के गढ़ अमेठी से आया, जहां कांग्रेस नेता राहुल गांधी लोकसभा चुनाव 2019 में भाजपा नेता स्मृति ईरानी से हार गए थे। हालांकि, 2024 में इस निर्वाचन क्षेत्र में बदलाव देखा गया। मौजूदा सांसद ईरानी कांग्रेस उम्मीदवार किशोरी लाल शर्मा से हार गईं। अब, वह केंद्रीय मंत्री ईरानी को 1.5 लाख से अधिक वोटों के अंतर से हराकर एक दिग्गज खिलाड़ी बन गए हैं। 

दिलचस्प बात यह है कि ईरानी को विशाल हत्यारा भी कहा गया था, जब उन्होंने गांधी को मात दी थी। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, जहां शर्मा को 5,39,228 वोट मिले, वहीं ईरानी 3,72,032 वोट हासिल करने में सफल रहीं। 

अधीर रंजन चौधरी युसूफ पठान से हारे

पश्चिम बंगाल की बहरामपुर सीट पर पहली बार दावेदार और पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान ने तृणमोल कांग्रेस (टीएमसी) के टिकट पर चुनाव लड़ते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी को उनके गढ़ बहरामपुर में हराया। पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने 17वीं लोकसभा में कांग्रेस के नेता और छह बार के सांसद को 85,022 वोटों से हराया।

खीरी में अजय कुमार टेनी हारे

केंद्रीय मंत्री और उत्तर प्रदेश के खीरी से दो बार के सांसद अजय कुमार टेनी समाजवादी पार्टी (सपा) के उत्कर्ष वर्मा मधुर से 34,329 वोटों से हार गए।

राजीव चन्द्रशेखर ने मानी हार

केंद्रीय मंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने कड़ी निगरानी वाले चुनावी मुकाबले में कांग्रेस सांसद शशि थरूर से हार स्वीकार कर ली। “हम बहुत करीब आ गए हैं और रिकॉर्ड मार्जिन और वोट शेयर बनाया है। यह निराशाजनक है कि मैं आज जीत नहीं सका, लेकिन मैंने स्वच्छ अभियान लड़ा, ”चंद्रशेखर ने मीडिया से कहा। वह 16,000 से कुछ अधिक वोटों से हार गये।

मेनका गांधी को हार का सामना करना पड़ा

उत्तर प्रदेश में एक और बड़ा उलटफेर वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी की सुल्तानपुर निर्वाचन क्षेत्र में सपा उम्मीदवार रामभुआल निषाद के खिलाफ 43,174 वोटों से हार था।

उमर अब्दुल्ला की पराजय

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) नेता उमर अब्दुल्ला कश्मीर के बारामूला लोकसभा क्षेत्र में निर्दलीय उम्मीदवार शेख अब्दुल रशीद से हार गए। 

अन्नामलाई इसे बनाने में विफल रहे

भाजपा के तमिलनाडु अध्यक्ष अन्नामलाई कुप्पुसामी कोयंबटूर में डीएमके के गणपति राजकुमार पी से 1,18,068 वोटों से हार गए।

2024 के लोकसभा चुनाव में 543 सदस्यीय लोकसभा में 240 सीटें जीतकर बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। हालांकि, यह पिछली बार हासिल किए गए 303 अंक से बहुत दूर है। अंतिम टैली के अनुसार, भाजपा ने 240 सीटें जीतीं और उसकी मुख्य प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस ने 99 सीटें जीतीं।

Web Title: Lok Sabha Election Results 2024 From Smriti Irani to Omar Abdullah to Adhir Ranjan, biggies who concede defeat

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे