चुनाव नतीजे आने से पहले ही तीसरा मोर्चा सक्रिय! केसीआर बने सूत्रधार, स्टालिन और विजयन से की मुलाकात  

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 13, 2019 06:15 PM2019-05-13T18:15:14+5:302019-05-13T18:15:14+5:30

अब थर्ड फ्रंट पर उनके पड़ोसी राज्य तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव (केसीआर) लगातार विपक्षी नेताओं से मिल रहे हैं। सोमवार को के चंद्रशेखर राव द्रविड़ मुनेत्र कणगम (डीएमके) के प्रमुख एमके स्टालिन से मिले। इस मुलाकात को चुनाव बाद थर्ड फ्रंट गठबंधन के तौर पर देखा जा रहा है। खबरें आ रही है कि केसीआर थर्ड फ्रंट को लेकर काफी गंभीर हैं।

lok sabha election 2019 Telangana Rashtra Samiti (TRS) leader & Telangana Chief Minister, K Chandrashekhar Rao, meets Dravida Munnetra Kazhagam (DMK) President MK Stalin at the latter's residence. | चुनाव नतीजे आने से पहले ही तीसरा मोर्चा सक्रिय! केसीआर बने सूत्रधार, स्टालिन और विजयन से की मुलाकात  

तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव (केसीआर) लगातार विपक्षी नेताओं से मिल रहे हैं। सोमवार को के चंद्रशेखर राव द्रविड़ मुनेत्र कणगम (डीएमके) के प्रमुख एमके स्टालिन से मिले।

Highlightsइससे पहले भी राव फ्रेडरल फ्रंट की बात कर चुके हैं। फ्रेडरल फ्रंट के माध्यम से राव ममता बनर्जी और नवीन पटनायक को साध चुके हैं। वास्तव में तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव 2019 लोकसभा चुनाव में किंगमेकर की भूमिका में आना चाहते हैं।

देश में लोकसभा चुनाव के 6 चरण के मतदान संपंन्न हो चुका है। 7वें चरण का मतदान अभी बाकी है। 23 मई को मतगणना होंगे। तीसरे मोर्चा के लिए टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू पहले से ही प्रयासरत हैं। चाहे वह ममता बनर्जी के साथ चुनाव प्रचार करना, ईवीएम मुद्दे पर उच्चतम न्यायालय जाना।

अब थर्ड फ्रंट पर उनके पड़ोसी राज्य तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव (केसीआर) लगातार विपक्षी नेताओं से मिल रहे हैं। सोमवार को के चंद्रशेखर राव द्रविड़ मुनेत्र कणगम (डीएमके) के प्रमुख एमके स्टालिन से मिले। इस मुलाकात को चुनाव बाद थर्ड फ्रंट गठबंधन के तौर पर देखा जा रहा है। खबरें आ रही है कि केसीआर थर्ड फ्रंट को लेकर काफी गंभीर हैं।

के चंद्रशेखर राव का कहना है कि एनडीए और यूपीए को सरकार बनाने लायक सीटें न मिलने पर थर्ड फ्रंट खड़ा किया जा सकता है। इससे पहले भी राव फ्रेडरल फ्रंट की बात कर चुके हैं। फ्रेडरल फ्रंट के माध्यम से राव ममता बनर्जी और नवीन पटनायक को साध चुके हैं। 

केसीआर 2019 लोकसभा चुनाव में किंगमेकर की भूमिका में आना चाहते हैं

वास्तव में केसीआर 2019 लोकसभा चुनाव में किंगमेकर की भूमिका में आना चाहते हैं। न्यूज पेपर में कई दिनों से के चंद्रशेखर राव और एमके स्टालिन मुलाकात की खबरें आ रही थी। लेकिन किसी वजह से टल रहा था। हालांकि लोकसभा चुनाव 2019 में तमिलनाडु में कांग्रेस-डीएमके का गठबंधन है।

अभी हाल ही में केसीआर केरल के मुख्यमंत्री पिनारई विजयन से मिल चुके हैं। वह वेस्ट बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से कई दफा फोन पर बात कर चुके हैं और मिले भी है। आंध्र प्रदेश के नेता वाईएसआर कांग्रेस प्रमुख जगनमोहन रेड्डी और बीजू जनता दल प्रमुख और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से भी केसीआर मिल चुके हैं। संभावना यह भी व्यक्त की जा रही है कि केसीआर दिल्ली में कई और नेताओं से मिल चुके हैं।


चुनाव सर्वेक्षण की कहानी कुछ और ही है

गौरतलब है कि कुछ चुनाव सर्वेक्षण इस ओर इशारा कर रहे हैं कि लोकसभा चुनाव में बीजेपी नेतृत्व वाला एनडीए बहुमत से कुछ सीटें पीछे रह सकता है। ऐसे में केंद्र में किसकी सरकार बनेगी यह तय करने में क्षेत्रीय पार्टियों की बड़ी भूमिका हो सकती है।

वाईएस जगनमोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली वाईएसआर कांग्रेस, के. चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली टीआरएस, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अगुवाई वाला बीजद और बीएसपी-एसपी (मायावती और अखिलेश यादव) गठबंधन, जिन्होंने बीजेपी नेतृत्व वाले एनडीए और कांग्रेस की अगुवाई वाले यूपीए दोनों से बराबर की दूरी बना रखी है, इन सभी पर खास नजर रहेगी।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस और चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी भी केंद्र में सरकार बनाने में भूमिका निभा सकते हैं।

23 मई के बाद दिल्ली में संभावित परिदृश्य अलग होना लाजिमी

23 मई को चुनाव परिणाम आने के बाद दिल्ली में संभावित परिदृश्य अलग होना लाजिमी है। कांग्रेस को मानना है कि अगर पार्टी को125 पार कर जाती है और भाजपा को 200 से कम सीटें मिलती हैं, तो भाजपा सरकार बनाने का दावा नहीं कर सकती। भाजपा विरोधी गठबंधन में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में कांग्रेस राहुल गांधी के साथ संभावित पीएम के रूप में महागठबंधन सरकार का नेतृत्व कर सकते हैं। यदि कांग्रेस को 100 से कम सीटें मिलती हैं, तो क्षेत्रीय पार्टी के नेता भाजपा विरोधी गठबंधन का नेतृत्व करने की दावेदारी करेंगे।

हालांकि यह भी कहा जा रहा है कि भाजपा 230 से अधिक सीटें जीतती है, तो वह सरकार बनाने की दावा करेगी। तब भाजपा एनडीए के प्रमुख सहयोगी जदयू, अकाली दल, शिवसेना, एआईएडीएमके सहित जगन मोहन रेड्डी, केसीआर, नवीन पटनायक और कुछ निर्दलीय के साथ 272 का आंकड़ा लाकर सरकार बनाने का दावा कर सकती है। 

Web Title: lok sabha election 2019 Telangana Rashtra Samiti (TRS) leader & Telangana Chief Minister, K Chandrashekhar Rao, meets Dravida Munnetra Kazhagam (DMK) President MK Stalin at the latter's residence.