lok sabha election 2019 Narendra Modi swearing-in ceremony likely on 30 May. | 17वीं लोकसभाः राष्ट्रपति भवन पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सरकार बनाने का दावा पेश किया, 30 मई को शपथ ले सकते हैं
भाजपा अपने बल 303 सीट पर जीत दर्ज की है।

Highlightsपीएम को एनडीए संसदीय दल का नेता चुना गया है। 353 सांसदों के साथ एनडीए को चुनाव में प्रचंड बहुमत मिला है।ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक 29 मई को शपथ ले सकते हैं। वह पांचवीं बार शपथ लेंगे।आंध्र प्रदेश ईएसएल नरसिम्हन ने वाई एस जगनमोहन रेड्डी को आमंत्रित किया। शपथ ग्रहण समारोह 30 मई को विजयवाड़ा में होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एनडीए संसदीय दल के नेता चुना गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलकर एनडीए प्रतिनिधिमंडल ने पीएम नरेंद्र मोदी का समर्थन पत्र सौंपा। राष्ट्रपति भवन पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सरकार बनाने का दावा पेश किया।

पीएम उनके सामने अपनी सरकार बनाने का दावा किया। पहले ही पीएम को एनडीए संसदीय दल का नेता चुना गया है। 353 सांसदों के साथ एनडीए को चुनाव में प्रचंड बहुमत मिला है। सूत्रों के अनुसार पीएम मोदी 30 मई को शपथ ले सकते हैं। इससे पहले 28 मई को संसदीय क्षेत्र वाराणसी जाएंगे। 26 मई को गुजरात जाकर मां से आशीर्वाद लेंगे।



एनडीए संसदीय दल के नेता के तौर पर चुने जाने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- 21वीं सदी को एशिया की सदी कहते हैं, लेकिन हमें इसे भारत की सदी बनाना है। दुनिया के कई नेताओं से पिछले तीन दिन में बात करने के बाद मैं बता सकता हूं कि दुनिया को भारत से बहुत अपेक्षाएं हैं। विश्व की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए खुद समर्थ बनाना वसुदैव कुटुंबकम का हिस्सा है।


5वीं बार ओडिशा सीएम पद पर शपथ लेंगे नवीन

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक 29 मई को शपथ ले सकते हैं। वह पांचवीं बार शपथ लेंगे। 147 सदस्यीय विधानसभा में नवीन 5वीं बार सत्ता में आएं हैं।



 

वाई एस जगनमोहन रेड्डी 30 मई को शपथ लेंगे

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन ने शनिवार को वाईएसआर कांग्रेस अध्यक्ष वाई एस जगनमोहन रेड्डी को आंध्र प्रदेश में सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया। राज भवन ने यहां एक विज्ञप्ति में बताया गया कि शपथ ग्रहण समारोह 30 मई को विजयवाड़ा में इंदिरा गांधी नगर निगम स्टेडियम में दोपहर 12 बजकर 23 मिनट पर होगा।

इसमें बताया गया कि बोत्चा सत्यनारायण और वाईएसआर कांग्रेस के अन्य निर्वाचित विधायकों ने राज्यपाल से मुलाकात की और उन्हें वाईएसआर कांग्रेस विधायक दल द्वारा रेड्डी को नेता चुने जाने की सूचना दी। विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘इस चुनाव में वाई एस जगनमोहन रेड्डी को वाईएसआर कांग्रेस विधायक दल का नेता चुने जाने की बधाई देते हुए माननीय राज्यपाल ने उन्हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है।’’ विजयवाड़ा से विमान से हैदराबाद पहुंचे रेड्डी ने शाम करीब साढ़े चार बजे राज भवन में राज्यपाल से मुलाकात की।


राज्यपाल से मुलाकात के बाद रेड्डी ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के आधिकारिक आवास प्रगति भवन में उनसे मुलाकात की। सूत्रों ने बताया कि वाईएसआर कांग्रेस प्रमुख रात में उनके आवास पर ही ठहरेंगे।

पार्टी सूत्रों ने बताया कि इससे पहले विजयवाड़ा में वाईएसआर कांग्रेस के कार्यालय में नव निर्वाचित विधायकों की बैठक में रेड्डी को विधायक दल का नेता चुनने का प्रस्ताव पारित किया गया। विधानसभा चुनावों में शानदार प्रदर्शन करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत वाई एस राजशेखर रेड्डी के बेटे जगन की पार्टी को आंध्र प्रदेश की 175 सदस्यीय विधानसभा में 151 सीटें जीती जबकि एन चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व वाली तेदेपा ने 23 सीटें और जनसेना पार्टी ने केवल एक सीट जीती। वाईएसआरसी ने लोकसभा चुनाव में 25 सीटों में से 22 पर जीत दर्ज की जबकि तेदेपा के हिस्से में केवल तीन हीं सीटें आ पाई। 


Web Title: lok sabha election 2019 Narendra Modi swearing-in ceremony likely on 30 May.