Odisha Assembly Pramila Mallik: प्रमिला मलिक का इस्तीफा, ओडिशा में रचेंगी इतिहास, पहली महिला विस अध्यक्ष बनेंगी, जानें कौन हैं

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 21, 2023 02:03 PM2023-09-21T14:03:32+5:302023-09-21T14:04:54+5:30

Odisha Assembly Pramila Mallik: ओडिशा की राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री प्रमिला मलिक ने बृहस्पतिवार को नवीन पटनायक मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया।

know who Pramila Mallik 6-time MLA Mallik to be first woman speaker of Odisha Assembly  | Odisha Assembly Pramila Mallik: प्रमिला मलिक का इस्तीफा, ओडिशा में रचेंगी इतिहास, पहली महिला विस अध्यक्ष बनेंगी, जानें कौन हैं

file photo

Highlights मुख्यमंत्री को अपना इस्तीफा सौंपा और राज्यपाल के पास भेज दिया।आरक्षित सीट बिंझारपुर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं। बीजद के पास अपने 112 विधायकों के साथ सदन में स्पष्ट बहुमत है।

Odisha Assembly Pramila Mallik: ओडिशा की राजस्व और आपदा प्रबंधन मंत्री प्रमिला मलिक ने इतिहास रच दिया। पहली बार विधानसभा की अध्यक्ष बनने जा रही हैं। यह पद संभालने वाली पहली महिला हैं। छह बार के बीजद विधायक मलिक आरक्षित सीट बिंझारपुर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं। 

बीजू जनता दल (बीजद) ने शुक्रवार को होने वाले अध्यक्ष के चुनाव के लिए राज्य की राजस्व मंत्री प्रमिला मलिक को अपना उम्मीदवार बनाया है। इस साल मई में बिक्रम केशरी अरुख के राज्य मंत्रिमंडल में शामिल होने के बाद उनके इस्तीफे के बाद से यह पद खाली था। बीजद के पास अपने 112 विधायकों के साथ सदन में स्पष्ट बहुमत है।

छह बार के विधायक मलिक ने नवीन पटनायक सरकार में कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां संभाली हैं। उन्होंने अपने चयन के लिए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक का आभार व्यक्त किया और विधानसभा की निष्पक्ष कार्यप्रणाली सुनिश्चित करने का वादा किया।

मुझे स्पीकर उम्मीदवार बनाकर मुख्यमंत्री ने साबित कर दिया है कि महिलाएं हर काम करने में सक्षम हैं। मुझ पर भरोसा जताने और शीर्ष पद के लिए मुझे चुनने के लिए मैं सीएम नवीन पटनायक का आभारी हूं। मलिक ने कहा, मैं यह सुनिश्चित करूंगा कि विधानसभा निष्पक्ष तरीके से काम करे। शीर्ष पद है और मैं सभी को साथ लेकर अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने का प्रयास करूंगी।

मलिक के इस्तीफा देने के बाद नवीन पटनायक मंत्रिमंडल में अब मुख्यमंत्री समेत 20 मंत्री हैं। सूत्रों ने बताया कि मलिक ओडिशा विधानसभा के अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन दाखिल कर सकती हैं। पिछले मंत्रिमंडल फेरबदल में बिक्रम केशरी अरुखा को वित्त मंत्री बनाए जाने के बाद ओडिशा विधानसभा के अध्यक्ष का पद खाली है।

मलिक का ओडिशा विधानसभा अध्यक्ष बनना तय माना जा रहा है क्योंकि 147 सदस्यीय सदन में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) के 113 सदस्य हैं। विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 22 और कांग्रेस के नौ विधायक हैं। एक निर्दलीय और एक मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) का विधायक है।

सूत्रों ने बताया कि विपक्षी दल भाजपा और कांग्रेस के इस चुनाव के लिए कोई प्रत्याशी खड़ा करने की संभावना नहीं है। विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव 22 सितंबर को सुबह साढ़े नौ बजे होगा और इसी दिन विधानसभा का मानसून सत्र शुरू होगा। सत्र चार अक्टूबर तक संचालित होने की उम्मीद है।

चुनाव के लिए नामांकन भरने की तारीख 21 सितंबर है। पहले अध्यक्ष पद का चुनाव 21 सितंबर को होना था लेकिन बाद में भाजपा और कांग्रेस ने चुनाव का बहिष्कार करने की घोषणा की थी क्योंकि यह पश्चिमी ओडिशा के कृषि पर्व नुआखाई के मौके पर हो रहा था। इसके बाद चुनाव 22 सितंबर के लिए स्थगित कर दिया गया।

 

 

Web Title: know who Pramila Mallik 6-time MLA Mallik to be first woman speaker of Odisha Assembly 

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे