UP Election 2022: जानिए यूपी के मुख्यमंत्री पद के इन दावेदारों के पास कितनी संपत्ति है

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 20, 2022 06:03 PM2022-01-20T18:03:44+5:302022-01-20T18:09:27+5:30

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में अपनी-अपनी पार्टी की अगुवाई कर रहे सबसे चर्चित चेहरों के पास कितनी संपत्ति है। इसे जानकर आपके होश ही उड़ जाएंगे। धन के मामले में यूपी के सीएम पद के दावेदारों में सबसे कमजोर स्थिति मौजूदा सीएम योगी आदित्यनाथ की है।

Know how much property these claimants have for the post of Chief Minister of UP | UP Election 2022: जानिए यूपी के मुख्यमंत्री पद के इन दावेदारों के पास कितनी संपत्ति है

UP Election 2022: जानिए यूपी के मुख्यमंत्री पद के इन दावेदारों के पास कितनी संपत्ति है

Highlightsयोगी आदित्यनाथ के पास जमीन के नाम पर एक टुकड़ा तक नहीं हैकरोड़पति अखिलेश यादव ने अपने पिता मुलायम सिंह को कोरोड़ों का कर्ज दिया है मायावती के पास दिल्ली के कनॉट प्लेस में कोरोड़ों की कमर्शियल प्रॉपर्टी है

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 अपने उफान पर है। सभी राजनीति दल के प्रमुख नेताओं का प्रयास है कि वो जनता से ज्यादा से ज्यादा वोट लेकर मुख्यमंत्री की गद्दी तक पहुंचे।

इस होड़ में भाजपा के प्रमुख नेता और मौजूदा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव, बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती और यूपी कांग्रेस की प्रभारी प्रियंका गांधी पूरे जोरशोर से लगे हुए हैं।

अब ये तो आने वाला समय ही बताएगा कि यूपी की जनता किसकी झोली में यूपी का ताज डालती है। यहां हम उन्हीं शीर्ष नेताओं की चल और अचल संपत्ति का ब्योरा पेश कर रहे हैं कि वो जेब से कितने मजबूत हैं। 

योगी आदित्यनाथ: गोरखनाथ मंदिर के महंत और यूपी के मौजूदा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भूमिहीन हैं। जी हां, योगी आदित्यनाथ के नाम पर जमीन के एक इंच की भी रजिस्ट्री सरकारी खाते में दर्ज नहीं है। इस बात की जानकारी योगी आदित्यनाथ ने स्वयं साल 2017 में यूपी विधान परिषद में नामांकन दाखिल करते हुए चुनाव आयोग को दी है।

गाड़ियों का शौक रखने वाले योगी आदित्यनाथ के पास साल 2014 मॉडल की टोयोटा फॉर्चयूनर है, जिसकी कीमत 21 लाख रुपये है। वहीं इसके साथ ही उनके पास साल 2013 मॉडल की एक इनोवा गाड़ी भी है। जिसकी कीमत 12 लाख रुपये बताई गई है। चुनाव आयोग के समक्ष अपने संपत्ति का ब्योरा पेश करते हुए योगी आदित्यनाथ ने अपनी कुल संपत्ति 95 लाख 98 हजार रुपए से ज्यादा होने जानकारी दी थी। 

यूपी के सीएम बनने से पहले गोरखपुर के 5 बार सांसद रहे योगी आदित्यनाथ के पास हथियारों के नाम पर एक रिवाल्वर और एक रायफल है। जिसकी कुल कीमत 1 लाख 80 हजार रुपये बताई जाती है।

इसके अलावा योगी आदित्यनाथ ने साल 2017 में जो जानकारी साझा की है उसके मुताबिक दिल्ली के संसद मार्ग स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की शाखा में उनके सेविंग अकाउंट में 31.12 लाख रुपए और 6.82 लाख रुपए के बतौर फिक्स्ड डिपॉजिट पड़े थे। यही नहीं गोरखपुर के इंडस्ट्रीयल एरिया स्थित पंजाब नेशनल बैंक में योगी आदित्यनाथ के खाते में 3.62 लाख रुपए जमा हैं। 

नाथ संप्रदाय से संबंधित गोरखनाथ मंदिर के पीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ कान में अष्टधातु का कुंडल धारण करते हैं, जिसकी कीमत 15 हज़ार रुपये है। इसके अलावा योगी गले में रूद्राक्ष जड़ित सोने की चेन पहनते हैं जो लगभग 26 हजार रुपये की बतायी जाती है। 

अखिलेश यादव: समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और यूपी के सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री रहे अखिलेश यादव की संपत्ति लगभग 24 करोड़ रुपये की है। साल 2019 के लोकसभा चुनाव में अपनी संपत्ति की जानकारी साझा करते हुए अखिलेश यादव ने जो जानकारी दी है उसके मुताबिक उनके पास कैश में 3,91,040 रुपये थे।

वहीं अगर बैंक में पड़े धन की बात करें तो सपा सुप्रीमो के पास करीब 7 लाख 3 हजार रुपये की फिक्स्ड डिपॉजिट और कुल 6 सेविंग अकाउंट में करीब 5 करोड़ 23 लाख रुपये पड़े हैं। इसे अलावा उनके 30 लाख रुपये एलआईसी और एसआईपी में लगे हुए हैं। 

अखिलेश यादव की संपत्ति से जुड़ा एक बड़ा ही दिलचस्प मामला यह है कि इनके पिता और समाजवादी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने साल 2019 के अपने हलफनामे में बताया था कि उन्होंने अपने बेटे अखिलेश यादव से 2 करोड़ 13 लाख 80 हजार रुपये कर्ज लिया था। अखिलेश यादव के पास सैफई, इटावा, लखनऊ और अन्य जगहों समेत कुल मिलाकर लगभग 16 करोड़ 90 लाख रुपये की अचल संपत्ति भी है।

मायावती: बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख और 4 बार उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री रह चुकीं मायावती कोरोड़ों की नहीं बल्कि अरबों की मालकिन हैं। मूलतः गौतम बुद्ध नगर के बादलपुर गांव की रहने वाली मायावती के पास गांव में कितनी संपत्ति है। इसकी जानकारी कहीं नहीं मिलती है। इसके साथ ही मायावती के पास कृषि योग्य जमीन भी नहीं हैं।

इसके बावजूद मायालती के नाम पर अरबों की चल और संपत्ति है। साल में राज्यसभा का नामांकन करते समय मायावती ने चुनाव आयोग को जो हलफनामा दिया था। उसके मुताबिक उस समय मायावती के पास कुल 112 करोड़ रुपये की संपत्ति थी।

बहुजन में चेतना जगाने वाली मायावती के पास दिल्ली के कनॉट प्लेस में बी-34 के ग्राउंड फ्लोर और फर्स्ट फ्लोर पर कमर्शियल दुकानें हैं। जिनकी कीमत साल 2012 में लगभग 19 करोड़ करोड़ रुपए बतायी गई थी। वहीं इसके साथ ही मायावती ने साल 2009 में डिप्लोमेटिक एनक्लेव के 23, 24 सरदार पटेल मार्ग पर एक बंगला खरीदा था, जिसकी अनुमानित कीमत साल 2012 में लगभग 61 करोड़ रुपए लगाई गई थी।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मायावती ने साल 2010 में मॉल एवेन्यू रोड पर एक आलीशान बंगला खरीदा था, जिसकी कीमत 16 करोड़ रुपये थी। लेकिन अरबों की संपत्ति होते हुए भी मायावती पर कुल 87 लाख 68 हजार 724 रुपए कर्ज भी था साल 2012 में। 

इसके साथ ही मायावती के बैंक खाते में साल 2012 में दर्ज ब्योरे के हिसाब से 13 करोड़ 73 लाख से ज्यादा की रकम जमा थी। वहीं उनके पास कैश 10 लाख 20 हजार रुपये था।

गहनों का शौक रखने वाली मायावती के पास सोने और हीरे के लगभग 95 लाख रुपये के आभूषण भी हैं। इतना सब कुछ होने के बाद भी मायावती के पास अपनी कोई गाड़ी नहीं है लेकिन असलहे के नाम पर उनके पास रिवाल्वर जरूर है।

प्रियंका गांधी: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को लड़ाई के लिए तैयार कर रही प्रियंका गांधी ने वैसे तो आज तक कोई चुनाव नहीं लड़ा है लेकिन उनकी संपत्ति का ब्योरा जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। एक वित्तीय वेबसाइट फिनएप ने प्रियंका गंधी की संपत्ति का जो आंकलन किया है उसके मुताबिक प्रियंका गांधी के पास कुल 450 करोड़ रुपए की चल और अचल संपत्ति है।

फिनएप ने इस संबंध में जो खबर जारी की है अगर उसकी मानें तो प्रियंका गांधी के पास दिल्ली सहित अन्य जगहों पर कुल 85 करोड़ के चार घर मौजूद हैं। कारों का शौक रखने वाली प्रियंका गांधी के पास 4.1 करोड़ की कुल 5 गाड़ियां मौजूद हैं, जिनमें मर्सिडीज, फोर्ड, जगुआर और  लैंड रोवर जैसी महंगी गाड़ियां भी शामिल हैं।

इसके अलावा प्रियंका गांधी अपने दोनों बच्चों की शिक्षा पर सालाना करीब 9 लाख रुपए खर्च करती हैं। वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और उनके भाई राहुल गांधी भी संपत्ति के मामले में प्रियंका गांधी से कई कदम पीछे हैं।  

Web Title: Know how much property these claimants have for the post of Chief Minister of UP

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे