Kerala Flood: बारिश में कमी से कुछ इलाकों में थोड़ी राहत, मरने वालों की संख्या हुई 370, 7 लाख अब भी बेघर

By आदित्य द्विवेदी | Published: August 20, 2018 08:45 AM2018-08-20T08:45:25+5:302018-08-20T20:18:18+5:30

केरल में भीषण बाढ़ के बीच रविवार को राहत एवं बचाव कार्य युद्धस्तर पर चलाया गया। फिलहाल अगले चार दिनों तक बारिश कम होने की आशंका है। इसलिए अब बुरी तरह प्रभावित इलाकों पर ज्यादा फोकस किया जाएगा। राज्य में अब तक बाढ़ और बारिश से कम से कम 370 लोगों की मौत हो चुकी है।

Kerala floods 2018 live news updates in hindi weather report rescue operations and death tolls latest updates | Kerala Flood: बारिश में कमी से कुछ इलाकों में थोड़ी राहत, मरने वालों की संख्या हुई 370, 7 लाख अब भी बेघर

Kerala Flood: बारिश में कमी से कुछ इलाकों में थोड़ी राहत, मरने वालों की संख्या हुई 370, 7 लाख अब भी बेघर

तिरुवनंतपुरम, 20 अगस्तःकेरल बारिश और बाढ़ की भयानक त्रासदी से गुजर रहा है। रविवार को बारिश से जुड़ी घटनाओं में 13 और लोगों की मौत हो गई और इसी के साथ पिछले 10 दिनों में बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं में मरने वालों की संक्या 210 हो गई है। दक्षिण पश्चिमी मॉनसून के कहर का सामना कर रहे केरल में मूसलाधार बारिश की वजह से विस्थापित लोगों की संख्या मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने 7.24 लाख बताई। उन्होंने कहा कि ज्यादातर प्रभावित लोगों को बचा लिया गया है और अब सरकार का ध्यान उनके पुनर्वास पर होगा। राज्य में 29 मई को मॉनसून के आगमन के बाद से कुल मिलाकर बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं में अब तक तकरीबन 400 लोगों की मौत हुई है। इससे राज्य के पर्यटन उद्योग को काफी झटका लगा है। बाढ़ में हजारों एकड़ जमीन पर खड़ी फसल तबाह हो गई है और आधारभूत संरचना को भारी क्षति पहुंची है। अगले चार दिनों तक बारिश से राहत मिलने की संभावना है लेकिन बाढ़ का खतरा अभी बना हुआ है क्योंकि डैम अभी-अभी भी खुले हुए हैं।

केरल में भीषण बाढ़ः LIVE Updates in Hindi

- केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने मीडिया को बताया कि राज्य के मुख्यमंत्री पी विजयन ने उनसे बाढ़ के दौरान स्वास्थ्य और सफाई के हालत पर चर्चा की। मंत्री शैलजा ने कहा कि राज्य सरकार ेक पास लोगों की मदद के लिए हर संभव संसाधन मौजूद हैं। शैलजा ने जनता से अपील की है कि वो मदद के लिए सरकार से सम्पर्क करें।


- बारिश थमने से केरल में जन-जीवन सामान्यता की ओर बढ़ रहा है। इडुक्की से जो खबरें आ रही हैं वो सुकून देने वाली हैं। यहां एटीएम सर्विस ने काम करना शुरू कर दिया है। संचार साधन पुनः स्थापित करने के लिए कोशिश की जा रही हैं।


- उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने राज्यसभा में एक समीक्षा बैठक बुलाई जिसमें उपसभापति हरिवंश और अन्य कई वरिष्ठ पदाधिकारी शामिल हुए। इस बैठक में तय किया गया कि राज्यसभा का सचिवालय केरल बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए अपने एक माह का वेतन दान करेगा।


- केंद्रीय मंत्री केजे अल्फोंस ने बाढ़ में राहत के लिए केरल के मछुआरों के प्रयासों को रेखांकित किया। 


- शिवसेना के सभी सांसद और विधायकों ने अपने एक महीने की सैलरी मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष में देने का फैसला किया है।

- केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को ऐसे सामानों की लिस्ट शेयर की जिन्हें केरल पहुंचाया जा रहा है। इस मिशन में एयरफोर्स के सी-17, सी-130जे, आईएल-76 और एएन-32 जैसे हैवी एयरक्राफ्ट लगे हुए हैं। 


- कोचि नेवल एयर स्टेशन पर कॉमर्शियल विमान आईएनएस गरुण उतारा गया। पिछले कई दिनों से बाढ़ की वजह से कोचिन इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रभावित है।


- राज्य में ऊंचाई वाले इडुक्की, मलप्पुरम, त्रिशूर और एर्नाकुलम जिले बाढ़ से सर्वाधिक प्रभावित हैं। इसकी वजह से मुल्लापेरियार बांध और इडुक्की जलाशयों को खोला गया है, इसलिये अन्य जलाशय भी बाढ़ का अनुप्रवाह पैदा कर रहे हैं।

- केरल के ज्यादातर हिस्सों में रविवार को बारिश से राहत मिली। वहां पिछले तकरीबन दो हफ्ते से वस्तुत: लगातार बारिश हो रही थी। कई जिलों से रेड अलर्ट को हटा लिया गया है। पिछले दो दिनों में केरल में बारिश की तीव्रता कम हुई है। मौसम विभाग ने कहा कि अगले चार दिनों में भारी वर्षा की कोई चेतावनी नहीं है।

- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने केरल के राज्यपाल पी सदाशिवम और मुख्यमंत्री पिनराई विजयन से बातचीत की और वहां के हालात के बारे में पूछा तथा इस संकट की घड़ी में धैर्य और साहस दिखाने के लिये लोगों की तारीफ की।

- समीक्षा बैठक के बाद तिरुवनंतपुरम में संवाददाताओं से बातचीत में विजयन ने कहा कि आज 13 लोगों की मौत हो गई और राज्य के 5645 राहत शिविरों में सात लाख 24 हजार 649 लोगों को ठहराया गया है।

- उन्होंने बताया कि आज तकरीबन 22000 लोगों को बचाया गया। उन्होंने अभियान में सेना, नौसेना, वायुसेना, तटरक्षक, एनडीआरएफ, मछुआरों और स्थानीय लोगों के प्रयासों की सराहना की। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक पंचायत में छह स्वास्थ्य अधिकारी तैनात किए जाएंगे ताकि बाढ़ के पानी में कमी आने पर किसी भी संक्रामक बीमारी का प्रकोप न हो।

English summary :
Kerala Flood Updates: Relief and rescue operation has been started from last Sunday. There is possibility of no rain in next four days. So, rescue team will focus to work on badly affected areas by flood. The number of people killed in floods and landslide incidents in the state has increased to 210 in the last 10 days.


Web Title: Kerala floods 2018 live news updates in hindi weather report rescue operations and death tolls latest updates

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे