जी20 सम्मेलन में हिस्सा लेने आए मेहमानों को दिए गए खास तोहफे, कश्मीरी केसर और जिगराना इत्र के अलावा ये चीजें शामिल

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: September 12, 2023 04:11 PM2023-09-12T16:11:34+5:302023-09-12T16:13:12+5:30

इन तोहफों में कश्मीरी केसर और पशमीना, दार्जिलिंग और नीलगिरि चाय, अराकू कॉफी और जिगराना इत्र जैसी चीजें शामिल थीं। शीशम की लकड़ी से बनी एक खास संदूक में सजाकर ये तोहफे विदेशी मेहमानों को दिए गए।

Kashmiri saffron and Jigrana perfume were included in the special gifts given to guests attending G20 conference | जी20 सम्मेलन में हिस्सा लेने आए मेहमानों को दिए गए खास तोहफे, कश्मीरी केसर और जिगराना इत्र के अलावा ये चीजें शामिल

शीशम की लकड़ी से बनी एक खास संदूक में सजाकर ये तोहफे विदेशी मेहमानों को दिए गए

Highlights9 और 10 सितंबर को भारत ने नई दिल्ली में जी20 सम्मेलन का सफलता पूर्वक आयोजन हुआमेहमान वापस लौटे तो भारत की तरफ से सबको कुछ खास तोहफे दिए गएतोहफों में कश्मीरी केसर और पशमीना, दार्जिलिंग और नीलगिरि चाय के अलावा अन्य चीजें शामिल

नई दिल्ली: बीते 9 और 10 सितंबर को भारत ने नई दिल्ली में जी20 सम्मेलन का सफलता पूर्वक आयोजन किया। भव्य भारत मंडपम में आयोजित किए गए इस समारोह में 20 देशों के प्रमुखों और प्रतिनिधियों के अलावा कई वैश्विक संगठनों के प्रमुख शामिल हुए। सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद जब ये मेहमान वापस लौटे तो भारत की तरफ से सबको कुछ खास तोहफे दिए गए। 

इन तोहफों में कश्मीरी केसर और पशमीना, दार्जिलिंग और नीलगिरि चाय, अराकू कॉफी और ज़िगराना इत्र जैसी चीजें शामिल थीं। शीशम की लकड़ी से बनी एक खास संदूक में सजाकर ये तोहफे विदेशी मेहमानों को दिए गए। 

तोहफों की लिस्ट में क्या-क्या शामिल

विदेशी मेहमानों को दिए तोहफों में कश्मीरी केसर शामिल था जो दुनिया का सबसे विदेशी और महंगा मसाला है। अपने अद्वितीय महत्व और औषधीय गुणों के लिए कश्मीरी केसर पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। मेहमानों को कश्मीर की प्रसिद्ध पश्मीना शॉल भी दी गई। तोहफों में दार्जलिंग की मशहूर नीलगिरी चाय भी शामिल थी। नीलगिरि चाय दक्षिणी भारत की सबसे शानदार पर्वत श्रृंखला से आती है, जिसकी खेती 1000-3000 फीट की ऊंचाई पर पहाड़ों के हरे-भरे इलाके के बीच की जाती है।  दुनिया की पहली टेरोइर मैप्ड कॉफी, अराकू कॉफी भी मेहमानों को दी गई जो आंध्र प्रदेश की अराकू घाटी में जैविक बागानों में उगाई जाती है। 

दुनिया के सबसे बड़ा मैंग्रोव वन सुंदरबन में मिलने वाला खास शहद भी मेहमानों को दिया गया जो 100% प्राकृतिक और शुद्ध होता है। सुंदरबन शहद में फ्लेवोनोइड्स की मात्रा भी अधिक होती है और यह बहुमूल्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

बता दें कि नई दिल्ली में  9 और 10 सितंबर  को हुए जी-20 सम्मेलन के माध्यम से भारत का जलवा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का करिश्मा एक बार फिर विश्व ने देखा। नई दिल्ली घोषणा-पत्र पर आम सहमति के साथ सम्मेलन को सार्थक बनाकर भारत ने अपनी कूटनीतिक ताकत का लोहा भी पूरी दुनिया में मनवाया। इस आयोजन के माध्यम से भारत ने वैश्विक स्तर पर अपनी धमक दिखाई।

Web Title: Kashmiri saffron and Jigrana perfume were included in the special gifts given to guests attending G20 conference

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे