सूखे और प्रदूषण से कोहरे की मार झेल रहा है कश्मीर, 4 जनवरी से पहले बर्फबारी की उम्मीद नहीं

By सुरेश एस डुग्गर | Published: December 29, 2023 02:13 PM2023-12-29T14:13:10+5:302023-12-29T14:14:15+5:30

मौसम विज्ञानियों की मानें तो कश्मीर में बढ़ता प्रदूषण इन परिस्थितियों के लिए बहुत हद तक जिम्मेदार है। विज्ञानियों का कहना है कि इसमें श्रीनगर शहर का सबसे अधिक योगदान है।

Kashmir is suffering from fog due to drought and pollution no snowfall expected before January 4 | सूखे और प्रदूषण से कोहरे की मार झेल रहा है कश्मीर, 4 जनवरी से पहले बर्फबारी की उम्मीद नहीं

फाइल फोटो

Highlightsसूखे और प्रदूषण से कोहरे की मार झेल रहा है कश्मीर4 जनवरी से पहले बर्फबारी की उम्मीद नहींकश्मीर में बढ़ता प्रदूषण इन परिस्थितियों के लिए बहुत हद तक जिम्मेदार

जम्मू: कश्मीर के मौसम विभाग ने उन हजारों पर्यटकों के दिल तोड़ दिए हैं जो नववर्ष की पूर्व संध्या पर कश्मीर के पर्यटनस्थलों पर हिमपात का नजारा लेने जुट चुके हैं या फिर आ रहे हैं। दरअसल लंबे सूखे और प्रदूषण के कारण कश्मीर कई दिनों से जबरदस्त कोहरे से जूझ रहा है और मौसम विज्ञानी कहते हैं कि यह बर्फबारी में रूकावट पैदा कर रहा है।

करीब पांच दिनों से कश्मीर कोहरे की आगोश में है। जम्मू भी इससे अछूता नहीं है जहां कोहरा जिन्दगी की रफ्तार रोकने के साथ ही रेल और उड़ानों पर पहरा देने लगा है। यह कितना है, अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि जम्मू पहुंचने वाली वंदे भारत 5 घंटें देरी से पहुंच रही है तो कई उड़ानें रद्द की जा चुकी हैं।

अगर मौसम विज्ञानियों की मानें तो कश्मीर में बढ़ता प्रदूषण इन परिस्थितियों के लिए बहुत हद तक जिम्मेदार है। विज्ञानियों का कहना है कि इसमें श्रीनगर शहर का सबसे अधिक योगदान है। हालांकि अभी तक मौसम विभाग 31 दिसम्बर तक कोहरे के न हटने की बात कर रहा था पर ताजा बुलेटिन के मुताबिक, ऐसी परिस्थितियां 4 जनवरी के बाद तक भी जारी रह सकती हैं।

मौसम विभाग कहता है कि 4 जनवरी को या उसके बाद किसी भारी हिमपात की उम्मीद की जा सकती है क्योंकि कश्मीर पहुंचने वाले सभी पश्चिमी विक्षोभ प्रदूषण से प्रभावित हो रहे हैं जो बर्फ का सूखा दूर करने में रूकावट बने हुए हैं। नतीजन कश्मीर ही नहीं जम्मू के अन्य पर्यटनस्थलों पर पहुंचने वाले पर्यटकों में निराशा है। 

हालांकि कश्मीर के पहलगाम, गुलमर्ग और सोनामर्ग समेत उन पर्यटनस्थलों पर बुकिंग फुल चल रही है जहां टूरिस्ट 31 दिसम्बर को बर्फबारी का आनंद लेने की उम्मीद में आए हुए हैं पर जम्मू के पटनीटाप समेत अन्य पर्यटनस्थल अभी भी बर्फबारी व पर्यटकों की राह ताक रहे हैं।

Web Title: Kashmir is suffering from fog due to drought and pollution no snowfall expected before January 4

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे