झारखंड भाजपा घोषणापत्र: प्रत्येक बीपीएल परिवार को रोजगार, किसानों के लिये मोबाइल का वादा

By भाषा | Published: November 27, 2019 08:40 PM2019-11-27T20:40:36+5:302019-11-27T20:40:36+5:30

मुख्यमंत्री रघुबर दास, केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा और भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ की उपस्थिति में जारी घोषणा पत्र में कहा गया है कि नौंवी और दसवीं कक्षा के प्रत्येक छात्र को छात्रवृत्ति के रूप में 2,200 रुपये और 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्र को 7,500 रुपये मिलेंगे।

Jharkhand BJP Manifesto: Employment to every BPL family, promise of mobile for farmers | झारखंड भाजपा घोषणापत्र: प्रत्येक बीपीएल परिवार को रोजगार, किसानों के लिये मोबाइल का वादा

घोषणा पत्र के अनुसार अंतरराष्ट्रीय स्तर के पदक विजेताओं को 60 वर्ष की आयु के उपरांत पेंशन दी जायेगी।

Highlightsबीजेपी ने झारखंड विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी का जनसंकल्प पत्र (घोषणापत्र) बुधवार को जारी किया।घोषणा पत्र के अनुसार वर्ष 2022 तक साक्षरता दर को 90 प्रतिशत तक ले जाया जायेगा।

केन्द्रीय मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने झारखंड विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी का जनसंकल्प पत्र (घोषणापत्र) बुधवार को जारी किया। इसमें किसानों को आसान पुनर्भुगतान विकल्प के साथ तीन लाख रुपये तक का ऋण और एक मोबाइल फोन दिये जाने समेत उनके लिए कई कदम उठाये जाने का वादा किया गया है।

भगवा पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) प्रत्येक परिवार के एक सदस्य को रोजगार अथवा स्वरोजगार के अवसर सुलभ कराये जाने का भी वादा किया है। इसमें पिछड़े और गरीब परिवारों से आने वाले स्कूली छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करने का आश्वासन भी दिया गया है।

मुख्यमंत्री रघुबर दास, केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा और भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ की उपस्थिति में जारी घोषणा पत्र में कहा गया है कि नौंवी और दसवीं कक्षा के प्रत्येक छात्र को छात्रवृत्ति के रूप में 2,200 रुपये और 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्र को 7,500 रुपये मिलेंगे।

भाजपा के संकल्प-पत्र में किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में काम करने, धान के न्यूनतम मूल्य पर दिये जाने वाले डेढ़ सौ रुपये प्रति क्विंटल के बोनस को बढ़ाकर 185 रुपये करने, राज्य को बागवानी का केन्द्र बनाने, 2022 तक ही 70 नये एकलव्य मॉडल स्कूल का काम पूरा करने और जनजातीय क्षेत्रों में जनजातीय संवेदकों को 25 लाख रुपये तक के टेंडर में अर्हता में छूट देकर उनकी भागीदारी बढ़ाने की भी बात की गयी है।

इसमें राज्य मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत हर वर्ष अधिकतम किसानों को 5 हजार रुपये उपलब्ध कराने का वादा किया गया है। सभी किसानों को आसान पुनर्भुगतान विकल्पों के साथ तीन लाख रुपये तक का ऋण दिया जाएगा। घोषणा पत्र में कहा गया है कि यदि पार्टी फिर से सत्ता में आई तो कुल 5,000 किसानों को अध्ययन करने और आधुनिक कृषि प्रौद्योगिकियों के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए विदेशों में भेजा जाएगा।

इसमें पूरे राज्य में विदेशी घुसपैठ खत्म करने के लिए राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) लागू करने की बात कही गई है। घोषणा पत्र के अनुसार अंतरराष्ट्रीय स्तर के पदक विजेताओं को 60 वर्ष की आयु के उपरांत पेंशन दी जायेगी। राज्य की हर बेटी को निर्बाध शिक्षा प्रदान करने के लिए हर बालिका को केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा दी जायेगी। इसमें कहा गया है कि केन्द्र द्वारा लागू आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए दस प्रतिशत आरक्षण जारी रहेगा। वर्ष 2022 तक प्रधानमंत्री आवास के तहत सभी को पक्के मकान उपलब्ध करा दिये जायेंगे। पार्टी ने पिछड़े वर्ग को सरकार गठन के तीन माह के भीतर सर्वेक्षण के आधार पर जनसंख्या के अनुपात में आरक्षण देने का वादा किया है।

इसमें कहा गया है कि पत्रकारों को आयुष्मान योजना का लाभ दिया जायेगा। घोषणा पत्र के अनुसार वर्ष 2022 तक साक्षरता दर को 90 प्रतिशत तक ले जाया जायेगा। पार्टी ने झारखंड आंदोलन के वीरों और शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए रांची में एक स्मारक और संग्रहालय बनाने का भी वादा किया गया है। इस मौके पर केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि राज्य में एक बार फिर से चुनाव जीतने पर उनकी सरकार जनकल्याण की तमाम योजनाओं के साथ युवाओं के रोजगार के लिए ज्यादा तेजी से काम करेगी।

राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास, केन्द्रीय जनजातीय कल्याण मंत्री अर्जुन मुंडा और अन्य नेताओं की उपस्थिति में प्रसाद ने दावा किया कि भाजपा की वर्तमान राज्य सरकार ‘सर्वव्यापी एवं सर्वस्पर्शी’ है और इसी रूप में आगे भी जनता की सेवा करती रहेगी। मुख्यमंत्री दास ने कहा कि राज्य के सभी 44 रोजगार एक्सचेंजों को मॉडल करियर केंद्रों में परिवर्तित किया जायेगा और रिक्त सरकारी पदों पर जल्द बहाली की जायेगी।

पांच वर्षों में विभिन्न कौशल कार्यक्रमों द्वारा प्रशिक्षण के माध्यम से बीस लाख युवाओं को नौकरी के लिए तैयार किया जायेगा। झारखंड में 30 नवंबर से पांच चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे। मतगणना 23 दिसंबर को होगी।

Web Title: Jharkhand BJP Manifesto: Employment to every BPL family, promise of mobile for farmers

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे