झारखंड चुनाव: 17 सीटों के लिए आज सात बजे से शुरू होगी तीसरे चरण की वोटिंग, 309 उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला

By भाषा | Published: December 12, 2019 05:57 AM2019-12-12T05:57:26+5:302019-12-12T05:58:17+5:30

Jharkhand Assembly polls: तीसरे चरण में रांची से शहरी विकास मंत्री चंद्रेश्वर प्रसाद सिंह, कोडरमा से मानव संसाधन विकास मंत्री नीरा यादव और धनवार सीट से झारखंड विकास मोर्चा के प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी अपने भाग्य आजमा रहे हैं।

Jharkhand Assembly polls: Voting will start 7am on 17 seats today, highlights and updates | झारखंड चुनाव: 17 सीटों के लिए आज सात बजे से शुरू होगी तीसरे चरण की वोटिंग, 309 उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला

File Photo

Highlightsझारखंड विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में आज 17 सीटों पर मतदान होगा।  चुनाव आयोग ने इन सीटों पर शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से चुनाव कराने के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं और लगभग चालीस हजार चुनाव कर्मियों को तैनात किया गया है।

झारखंड विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में आज 17 सीटों पर मतदान होगा। इन सीटों में बरकट्ठा, रामगढ़, रांची, हटिया और कांके विधानसभा सीटों के लिए सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक तथा शेष 12 सीटों के लिए दोपहर तीन बजे तक मतदान किए जाएंगे। चुनाव आयोग ने इन सीटों पर शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से चुनाव कराने के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं और लगभग चालीस हजार चुनाव कर्मियों को तैनात किया गया है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार चौबे ने बताया कि इन 17 सीटों के लिए कुल 7016 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें कुल 56,18,267 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

इन मतदाताओं में 29,37976 पुरुष और 26,80205 महिलाएं शामिल हैं। उन्होंने बताया कि 40 हजार के लगभग मतदानकर्मी चुनाव ड्यूटी पर तैनात किये गये हैं, जिनमें से 96 दूरस्थ और नक्सल प्रभावित इलाकों के मतदान केन्द्रों पर मतदान कर्मियों को हेलीकाप्टर से पहुंचाया गया है। सुरक्षा कारणों से दस मतदान केन्द्रों का स्थान बदला गया है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि तीसरे चरण में 309 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें 277 पुरुष और 32 महिला उम्मीदवार हैं। 

चुनावों के लिए सुरक्षा बलों के नोडल अधिकारी अपर पुलिस महानिदेशक मुरारीलाल मीणा ने बताया कि तीसरे चरण के लिए भी केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल समेत तमाम अर्धसैनिक बलों तथा स्थानीय सुरक्षा बलों की भारी संख्या में तैनाती की गयी है। इस चरण में भी पूरी तरह शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव के प्रबंध किये गये हैं। 

तीसरे चरण में रांची से शहरी विकास मंत्री चंद्रेश्वर प्रसाद सिंह, कोडरमा से मानव संसाधन विकास मंत्री नीरा यादव और धनवार सीट से झारखंड विकास मोर्चा के प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी अपने भाग्य आजमा रहे हैं। इसी प्रकार पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं आजसू के अध्यक्ष सुदेश महतो के भाग्य का फैसला आज ही सिल्ली विधानसभा क्षेत्र से हो जायेगा। 

बेरमो सीट पर कांग्रस के राजेन्द्र प्रसाद सिंह का मुकाबला भाजपा के निवर्तमान विधायक योगश्वर महतो से हो रहा है। विभिन्न बूथों पर मतदाता को मतदान की वास्तविक स्थिति बताने के लिए बूथ ऐप जारी किया गया है। इस चरण के चुनाव में जो 17 सीटें दाव पर लगी हैं उनमें दो सीटें अनुसूचित जाति तथा एक आदिवासी समुदाय के लिए सुरक्षित है। 

इस चरण के चुनाव में जहां झारखंड विकास मोर्चा सभी 17 सीटों पर चुनाव लड़ रही है वहीं भाजपा सिर्फ 16 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस, झामुमो से लेकर राजद तक अपने हिस्से की सीटों पर पूरे जोरशोर से लड़ रही हैं। पहले और दूसरे चरण में 30 नवंबर और सात दिसंबर को क्रमशः 13 और 20 सीटों पर मतदान हो चुका है और अब 12 को 17 सीटों के लिए तथा शेष सीटों के लिए चौथे दौर में 16 दिसंबर और पांचवें चरण में 20 दिसंबर को मतदान होंगे। मतगणना 23 दिसंबर को एक साथ होगी। 

Web Title: Jharkhand Assembly polls: Voting will start 7am on 17 seats today, highlights and updates

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे