'Janata Curfew': शनिवार रात 12 बजे से रविवार रात 10 बजे तक कोई भी यात्री ट्रेन सफर शुरू नहीं करेगी, मेल/एक्सप्रेस भी बंद

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 20, 2020 08:01 PM2020-03-20T20:01:08+5:302020-03-20T20:31:54+5:30

सूत्रों ने कहा कि जनता कर्फ्यू को लेकर शनिवार रात 12 बजे से रविवार रात 10 बजे तक कोई भी यात्री ट्रेन सफर शुरू नहीं करेगी, मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें रविवार तड़के चार बजे थम जाएंगी। जनता कर्फ्यू के दौरान रविवार को न्यूनतम लोकल ट्रेनें चलेंगी।

'Janata Curfew' passenger train journey 12 pm Saturday to 10 pm Mail Express closed | 'Janata Curfew': शनिवार रात 12 बजे से रविवार रात 10 बजे तक कोई भी यात्री ट्रेन सफर शुरू नहीं करेगी, मेल/एक्सप्रेस भी बंद

वित्त मंत्रालय प्रभावित क्षेत्रों द्वारा उठाये गये मुद्दों पर विचार के लिये शनिवार को आंतरिक बैठक करेगा।

Highlightsसेना मुख्यालय के प्रवेश और निकास द्वारों पर भीड़ से बचने के लिए सैन्य कर्मियों को अलग-अलग ड्यूटी टाइम पर बुलाया जाएगा।राज्यों को कोरोना वायरस से चलते स्कूल बंद रहने तक पात्र छात्रों को मध्याह्न भोजन या खाद्य सुरक्षा भत्ता मुहैया कराने की सलाह दी।

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा घोषित जनता कर्फ्यू के मद्देनजर देश में शनिवार मध्यरात्रि से रविवार रात दस बजे के बीच किसी भी स्टेशन से कोई यात्री ट्रेन सफर शुरू नहीं करेगी।

सूत्रों ने बताया कि मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें भी रविवार तड़के थम जाएंगी। सभी उपनगरीय ट्रेन सेवाएं भी बहुत कम कर दी जाएंगी। भारतीय रेलवेकोरोना वायरस के चलते गैर-जरूरी यात्रा पर रोक लगाने के मकसद से अबतक 245 ट्रेनें रद्द कर चुका है। गौरतलब है कि मोदी ने बृहस्पतिवार को राष्ट्र को संबोधित करते हुए कोरोना वायरस से निपटने के लिये रविवार को ''जनता कर्फ्यू'' का अनुपालन करने की अपील की थी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना वायरस महामारी के कारण उत्पन्न स्थिति का जायजा लेने के लिये शुक्रवार को नागर विमानन, पशुपालन, पर्यटन और एमएसएमई मंत्रालयों के मंत्री और अधिकारियों से मुलाकात की। बैठक के बाद सीतारमण ने संवाददताओं से कहा कि वित्त मंत्रालय इन क्षेत्रों के लिये विभिन्न मांगों को देख रही है।

इन क्षेत्रों पर कोरोना वायरस महामारी का सर्वाधिक प्रभाव पड़ा है। उन्होंने कहा कि मंत्रालय संकट से निपटने के लिये कार्य योजना तैयार करने को लेकर शनिवार को एक आंतरिक बैठक करेगा। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा था कि सरकार ‘कोविड-19 आर्थिक प्रतिक्रिया कार्यबल’ का गठन कर रही है। यह कार्यबल कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित क्षेत्रों के लिये राहत पैकेज के बारे में निर्णय करेगा।

सेना मुख्यालय के प्रवेश और निकास द्वारों पर भीड़ से बचने के लिए सैन्य कर्मियों को अलग-अलग ड्यूटी टाइम पर बुलाया जाएगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने राज्यों को कोरोना वायरस से चलते स्कूल बंद रहने तक पात्र छात्रों को मध्याह्न भोजन या खाद्य सुरक्षा भत्ता मुहैया कराने की सलाह दी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पर्यटन, विमानन, पशुपालन, एमएसएमई पर कोरोना वायरस महामारी के पड़ रहे प्रभाव का संबंधित मंत्रालयों के साथ आकलन किया। वित्त मंत्रालय कोरोना वायरस से प्रभावित क्षेत्रों की मांगों का संकलन कर रहा है। वित्त मंत्रालय प्रभावित क्षेत्रों द्वारा उठाये गये मुद्दों पर विचार के लिये शनिवार को आंतरिक बैठक करेगा।

रद्द की गईं ट्रेनों की संख्या बढ़कर 245 हो गई है। इससे पहले बृहस्पतिवार को रेलवे ने 84 ट्रेंने रद्द करते हुए कहा था कि कोरोना वायरस के चलते 155 ट्रेनें रद्द की जा चुकी हैं। सूत्रों ने कहा, ''जिन लोगों ने इन ट्रेनों में टिकट बुक कराए थे, उन्हें व्यक्तिगत रूप से इसकी जानकारी दी जा रही है। इन ट्रेनों में टिकट रद्द होने का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। यात्रियों को पूरा पैसा वापस मिलेगा।'' उन्होंने कहा, "सामाजिक दूरी सुनिश्चित करना जरूरी है। हम केवल कम यात्रियों वाली ट्रेनें ही रद्द कर रहे है।'' 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक भारत में 50 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद शुक्रवार को देश में इसके कुल मामले बढ़ कर 223 हो गये। कोरोना वायरस से संक्रमण के आंकड़े में 32 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं, जिनमें इटली के 17, फिलीपीन के तीन, ब्रिटेन के दो, कनाडा, इंडोनेशिया और सिंगापुर के एक-एक व्यक्ति हैं। मंत्रालय के आंकड़ों में दिल्ली, कर्नाटक, पंजाब और महाराष्ट्र में अब तक हुई चार मौतें भी शामिल हैं। दिल्ली में अभी तक एक विदेशी सहित 17 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं।

वहीं, उत्तर प्रदेश में भी एक विदेशी सहित 23 मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में तीन विदेशियों समेत 52 मामले सामने आए हैं जबकि केरल में दो विदेशी नागरिकों समेत 28 मामले दर्ज किए गए हैं। राजस्थान में सात मामले सामने आये हैं, जिनमें दो विदेशी शामिल हैं। कर्नाटक में कोरोना वायरस संक्रमण के 15 मामले हैं। लद्दाख में संक्रमण के मामले बढ़ कर 10 हो गए हैं और जम्मू-कश्मीर में इसकी संख्या बढ़ कर चार हो गई है। तेलंगाना में नौ विदेशियों समेत 17 मामले सामने आए हैं।

तमिलनाडु में तीन मामले सामने आए हैं। वहीं आंध्र प्रदेश में दो लोग इससे संक्रमित हैं। ओडिशा में दो, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, पुडुचेरी, चंडीगढ़ और पंजाब में एक-एक मामला सामने आया है। हरियाणा में 14 विदेशियों समेत 17 लोग संक्रमित हैं। आईसीएमआर के अधिकारियों ने बताया, ‘‘13,486 लोगों से लिये गये कुल 14,376 नमूनों की 20 मार्च तक सार्स-कोवी2 जांच की गई।’’ 

Web Title: 'Janata Curfew' passenger train journey 12 pm Saturday to 10 pm Mail Express closed

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे