अमरनाथ यात्रा से ठीक पहले बढ़ते कोरोना मामलों ने बढ़ाई चिंता, लखनपुर सहित रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर कोविड टेस्ट की तैयारी

By सुरेश एस डुग्गर | Published: June 28, 2022 12:52 PM2022-06-28T12:52:41+5:302022-06-28T12:56:22+5:30

जम्मू-कश्मीर: अमरनाथ यात्रा की शुरुआत से ठीक पहले कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर प्रशासन मुस्तैद हो गया है। लखनपुर, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर कोविड परीक्षण फिर शुरू करने की तैयारी की जाने लगी है।

Jammu Kashmir corona cases rising just before Amarnath Yatra, preparation of covid test at railway station and airport starts | अमरनाथ यात्रा से ठीक पहले बढ़ते कोरोना मामलों ने बढ़ाई चिंता, लखनपुर सहित रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर कोविड टेस्ट की तैयारी

जम्मू-कश्मीर: अमरनाथ यात्रा से पहले बढ़ते कोरोना केस (फाइल फोटो)

जम्मू: अमरनाथ यात्रा के आरंभ होने से ठीक पहले बढ़ते कोरोना मामले चिंता पैदा करने लगे हैं। ऐसे में लखनपुर, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर कोविड परीक्षण पुनः आरंभ करने की तैयारी भी की जाने लगी है। प्रशासन ने उन लोगों को खास ख्याल रखने को कहा है जो एक बार कोरोना पीड़ित हो चुके हैं और यात्रा में शामिल होना चाहते हैं।

जम्मू-कश्मीर में सोमवार को 67 नए संक्रमित मिले, जिसमें जम्मू जिला से ही 40 नए मामले हैं। यात्रा के दौरान संक्रमण मामलों में बढ़ोतरी होने की आशंका है।
 
पिछले एक हफ्ते से जम्मू और श्रीनगर जिलों में तेजी से नए संक्रमित मामले मिल रहे हैं। दोनों जिलों में दैनिक मामलों में यात्री भी शामिल होने लगे हैं। वर्तमान में जम्मू जिला में सबसे अधिक 206 सक्रिय मामले हैं, जबकि श्रीनगर 84 मामलों के साथ दूसरे नंबर पर है।

वर्तमान में रेलवे स्टेशन और जम्मू एयरपोर्ट पर कोई कोविड परीक्षण नहीं किए जा रहे हैं, जिससे आगामी दिनों में यात्रियों का आवागमन बढ़ने से नए संक्रमित मामले मिल सकते हैं। हालांकि कोविड टीकाकरण के बाद अधिकांश मिल रहे मामले बिना लक्षण वाले हैं।

विशेषज्ञ डाक्टर और प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि यात्रा में तभी आएं, जब आप पूरी तरह से स्वस्थ हो। उन्होंने कहा कि अगर आधार शिविर या फिर अन्य जगहों पर भी किसी श्रद्धालु में कोई लक्षण नजर आता है तो उसे यात्रा न करने के लिए जागरूक किया जाएगा। कोविड के कारण फेफड़ों और दिल की समस्या अधिक हो रही है। ऐसे में इस बार दोनों ही बीमारियों के विशेषज्ञों को अधिक संख्या में तैनात किया गया है।

स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव मनोज द्विवेदी का कहना है कि कोविड के बाद लोगों को परेशानी आई है। इसी को देखते हुए इस बार यात्रा के दोनों मागों पर हृदय रोग विशेषज्ञ और क्षय रोग विशेषज्ञों को अधिक संख्या में तैनात किया गया है। यात्रा के आधार शिविर में आकर भी इगर किसी को कोई लक्षण नजर आता है और यह लगता है कि इसे आगे यात्रा नहीं करनी चाहिए तो उनकी काउसलिंग की जाएगी। आधार शिविरों के अलावा अन्य जगहों पर भी विशेषज्ञ डाक्टर तैनात किए गए हैं। हर यात्री पर नजर रखी जाएगी।

प्रदेश के जाने माने संक्रामक रोग विशेषज्ञ और स्किम्स के निदेशक डा परवेज कौल ने प्रदेश के लोगों से कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि को देखते हुए कोविड के उचित व्यवहार का पालन करने को कहा। डा कौल ने कहा कि कोरेाना के मामले गत कुछ दिनों से जिस तरह से बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए अत्यधिक सावधानी बरतने के लिए मास्क के उपयोग और बार-बार हाथ धोने जैसे उपायों को अपनाने की जरूरत है। हालांकि उन्होंने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि स्थिति चिंताजनक नहीं है।

Web Title: Jammu Kashmir corona cases rising just before Amarnath Yatra, preparation of covid test at railway station and airport starts

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे