जम्मू कश्मीर: संरक्षित मंदिर में एलजी सिन्हा के पूजा करने पर ASI ने जताई नाराजगी, प्रशासन को उल्लंघन नहीं दोहराने की चेतावनी दी

By विशाल कुमार | Published: May 10, 2022 07:15 AM2022-05-10T07:15:47+5:302022-05-10T07:19:15+5:30

संस्कृति मंत्रालय के तहत कार्य करने वाले भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने कहा कि कि परिसर में एक धार्मिक समारोह आयोजित करने के लिए उनसे कोई पूर्व अनुमति नहीं ली गई थी और प्रशासन से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि इस तरह का उल्लंघन दोहराया नहीं जाए।

jammu kashmir-asi protected temple-lg-manoj-sinha administration | जम्मू कश्मीर: संरक्षित मंदिर में एलजी सिन्हा के पूजा करने पर ASI ने जताई नाराजगी, प्रशासन को उल्लंघन नहीं दोहराने की चेतावनी दी

जम्मू कश्मीर: संरक्षित मंदिर में एलजी सिन्हा के पूजा करने पर ASI ने जताई नाराजगी, प्रशासन को उल्लंघन नहीं दोहराने की चेतावनी दी

Highlightsसिन्हा ने अनंतनाग के मट्टन में मार्तंड सूर्य मंदिर के खंडहर में पूजा में भाग लिया था।एएसआई ने इस घटना को अपने नियमों का उल्लंघन माना है।प्रशासन से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि इस तरह का उल्लंघन दोहराया नहीं जाए।

नई दिल्ली: भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने सोमवार को जिला प्रशासन के साथ इस घटना पर चिंता व्यक्त की कि जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने रविवार को अनंतनाग के मट्टन में आठवीं शताब्दी के मार्तंड सूर्य मंदिर के खंडहर में पूजा-अर्चना में भाग लिया था।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, सूत्रों ने कहा कि संरक्षित स्मारक के संरक्षक एएसआई ने इस घटना को अपने नियमों का उल्लंघन माना है, लेकिन औपचारिक शिकायत दर्ज नहीं की है।

संस्कृति मंत्रालय के तहत कार्य करने वाली एजेंसी ने कहा कि कि परिसर में एक धार्मिक समारोह आयोजित करने के लिए उनसे कोई पूर्व अनुमति नहीं ली गई थी और प्रशासन से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि इस तरह का उल्लंघन दोहराया नहीं जाए।

नाम न छापने की शर्त पर बात करने वाले एएसआई के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, एएसआई-संरक्षित स्थलों पर प्रार्थना की अनुमति तभी दी जाती है जब एजेंसी ने कार्यभार संभाला हो।

पिछले कुछ दिनों में राष्ट्रीय महत्व का स्थल के मंदिर में आयोजित होने वाला यह दूसरा धार्मिक समारोह है।

100 से अधिक हिंदू तीर्थयात्रियों ने शुक्रवार की सुबह खंडहर में कुछ घंटों तक पूजा-अर्चना की थी। और यह कि तीर्थयात्री, जिला प्रशासन द्वारा प्रदान किए गए सुरक्षा कर्मियों द्वारा संरक्षित, प्राचीन मंदिर के खंडहरों के बीच एक पत्थर के मंच पर बैठे, हिंदू धर्मग्रंथों और धार्मिक ग्रंथों का पाठ करते हुए।

जिला प्रशासन द्वारा प्रदान किए गए सुरक्षा कर्मियों द्वारा संरक्षित तीर्थयात्री हिंदू धर्मग्रंथों और धार्मिक ग्रंथों का पाठ करते हुए प्राचीन मंदिर के खंडहरों के बीच एक पत्थर के मंच पर बैठ गए।

दल के नेता महाराज रुद्रनाथ अनहद महाकाल ने बताया था कि उन्होंने जिला अधिकारियों को मंदिर में पूजा करने की अपनी योजना के बारे में ईमेल किया था, लेकिन कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली।

रविवार को प्रार्थना के बाद एलजी सिन्हा ने नवग्रह अष्टमंगलम पूजा को ईश्वरीय माहौल में वास्तव में एक दिव्य अनुभव करार दिया था, और सांस्कृतिक और आध्यात्मिक महत्व के प्राचीन स्थलों की रक्षा और विकास के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई थी।

सोमवार को, वरिष्ठ कांग्रेस नेता और लोकसभा सांसद मनीष तिवारी ने ट्वीट किया कि कश्मीरी पंडित समुदाय के सदस्यों को अनंतनाग-जम्मू और कश्मीर में मार्तंड सूर्य मंदिर के खंडहर में पूजा करते हुए देखकर खुशी हुई।

Web Title: jammu kashmir-asi protected temple-lg-manoj-sinha administration

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे