CAA Protest: हेड कांस्टेबल के बाद एक आम नागरिक ने भी दम तोड़ा, धारा 144 लागू

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: February 24, 2020 04:13 PM2020-02-24T16:13:24+5:302020-02-24T20:44:09+5:30

jafrabad Maujpur seelampur caa violence hindi samachar taja khabar breaking news hindi live update | CAA Protest: हेड कांस्टेबल के बाद एक आम नागरिक ने भी दम तोड़ा, धारा 144 लागू

CAA Protest: हेड कांस्टेबल के बाद एक आम नागरिक ने भी दम तोड़ा, धारा 144 लागू

उत्तर-पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद और मौजपुर इलाकों में प्रदर्शनकारियों ने कम से कम दो घरों में आग लगा दी, जिससे तनाव और बढ़ गया है। इन इलाकों में सोमवार को लगातार दूसरे दिन सीएए समर्थक और विरोधी समूहों के बीच झड़पें हुईं। प्रदर्शनकारियों ने एक-दूसरे पर पथराव किया। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े।

पुलिस ने समूहों को शांत कराने के भी प्रयास किए। अधिकारियों के अनुसार प्रदर्शनकारियों ने इलाके में लगी आग बुझाते समय दमकल की एक गाड़ी को भी नुकसान पहुंचाया। दिल्ली मेट्रो ने इलाके में तनाव के बीच जाफराबाद और मौजपुर-बाबरपुर स्टेशनों पर प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए। डीएमआरसी ने ट्वीट किया, ‘‘जाफराबाद तथा मौजपुर-बाबरपुर मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश एवं निकास द्वार बंद कर दिए गए हैं। इन स्टेशनों पर ट्रेनें नहीं रुकेंगी।’’ जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार पिछले 24 घंटों से बंद हैं।

LIVE

Get Latest Updates

08:34 PM

सीएए हिंसा: टीवी पर पति के मौत की खबर सुनते ही हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल की पत्नी हुईं बेहोश

08:20 PM

राहुल गांधी ने दिल्ली में हिंसा की निंदा की

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को दिल्ली में हुई हिंसा की निंदा की। उन्होंने लोगों से उत्तेजना के बजाय संयम, करुणा और समझदारी दिखाने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन किया जाना एक स्वस्थ लोकतंत्र की पहचान है लेकिन हिंसा को कभी भी न्यायोचित नहीं ठहराया जा सकता है। गांधी ने ट्वीट किया, ‘‘दिल्ली में आज हुई हिंसा परेशान करने वाली है और इसकी निंदा की जानी चाहिए। शांतिपूर्ण प्रदर्शन एक स्वस्थ लोकतंत्र की पहचान है, लेकिन हिंसा को कभी भी उचित नहीं ठहराया जा सकता। मैं दिल्ली के नागरिकों से उत्तेजना के बजाय संयम, करुणा और समझदारी दिखाने का अनुरोध करता हूं।’’ दिल्ली के जाफराबाद और मौजपुर में सोमवार को संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) का समर्थन करने वाले और विरोध करने वाले समूहों के बीच संघर्ष हो गया और प्रदर्शनकारियों ने कई घरों, दुकानों तथा वाहनों में आग लगा दी और एक-दूसरे पर पथराव किया। हिंसा में दिल्ली पुलिस का एक हेड कांस्टेबल मारा गया और एक पुलिस उपायुक्त घायल हो गया। राजधानी के चांदबाग और भजनपुरा में भी संघर्ष होने की खबरें है। दिल्ली में संघर्ष का यह दूसरा दिन है जहां अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार की शाम पहुंचे है। 

08:13 PM

07:13 PM

सीएए झड़पों के लिए केंद्र जिम्मेदार: येचुरी

माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी ने सोमवार को दिल्ली में संशोधित नागरिकता अधिनियम को लेकर भड़की हिंसा के लिए केंद्र को जिम्मेदार ठहराया और सभी से शांति बनाए रखने की अपील की। उत्तर-पूर्व दिल्ली के जाफराबाद, मौजपुर और चांद बाग में संशोधित नागरिकता कानून को लेकर भड़की हिंसा में दिल्ली पुलिस के हेड कांस्टेबल के मारे जाने और कई लोगों के घायल होने को लेकर उन्होंने यह टिप्पणी की। प्रदर्शनकारियों ने कई मकानों, दुकानों और वाहनों को आग लगा दी और एक दूसरे पर पथराव किया। येचुरी ने ट्वीट किया, ‘‘शांति बनाए रखने की अत्यधिक आवश्यकता है। हम सभी से अपील करते हैं कि वे अफवाहों या किसी प्रकार के उकसावे के शिकार न हों। शांति बनाए रखें। हालांकि, यह जिम्मेदारी केंद्र सरकार की है जिसने बड़े भारतीय समुदाय की शिकायतों को दूर करने का कोई प्रयास नहीं किया।”

07:09 PM

07:02 PM

उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा के चलते पिंक लाइन मेट्रो पर पांच स्टेशन बंद

उत्तर-पूर्वी दिल्ली में संशोधित नागरकिता कानून के विरोधियों और समर्थकों के बीच हुई हिंसक झड़प के मद्देनजर पिंक लाइन मेट्रो पर पांच स्टेशन बंद कर दिये गए हैं। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने ट्वीट किया, ''जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकलपुरी, जौहरी एंक्लेव और शिव विहार मेट्रो स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिये गए हैं। ट्रेनें वेलकम मेट्रो स्टेशन तक ही जाएंगी।'' उत्तर पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद, मौजपुर और चांदबाग में संशोधित नागरिकता कानून को लेकर झड़प में दिल्ली पुलिस के एक हेड कांस्टेबल की मौत हो गई जबकि पुलिस उपायुक्त घायल हो गए। प्रदर्शनकारियों ने घरों, दुकानों और वाहनों को आग लगा दी और एक दूसरे पर पथराव भी किया। इससे पहले डीएमआरसी ने प्रदर्शनों के चलते जाफराबाद और मौजपुर-बाबरपुर मेट्रो स्टेशनों को बंद कर दिया था।

07:02 PM

दिल्ली में स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है: गृह सचिव

दिल्ली के कुछ हिस्सों में हिंसा के मद्देनजर केन्द्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सोमवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है और मौके पर पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात किये गये है। उत्तरपूर्व दिल्ली में हिंसक संघर्ष में एक पुलिसकर्मी की मौत होने के बाद गृह सचिव का यह बयान आया है। भल्ला ने यहां पत्रकारों से कहा, ‘‘दिल्ली में स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मौके पर हैं और पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात किये गये है।’’

06:39 PM

उत्तर-पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद और मौजपुर इलाकों में संशोधित नागरिकता कानून को लेकर हुई झड़पों में दिल्ली पुलिस के एक हेड कांस्टेबल की मौत हो गई जबकि पुलिस उपायुक्त घायल हो गए। सीएए समर्थक और विरोधी प्रदर्शनकारियों ने एक दूसरे पर पथराव किया और फिर घरों, दुकानों और वाहनों को आग लगा दी। इसके अलावा चांदबाग और भजनपुरा इलाकों में भी सीएए विरोधियों और समर्थकों के बीच हिंसा की खबरें आ रही हैं। इन इलाकों में हिंसा का यह दूसरा दिन है।

06:32 PM

06:11 PM

पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक नियंत्रण कक्ष में हैं और राष्ट्रीय राजधानी में हिंसा के मद्देनजर स्थिति पर नजदीकी नजर रखे हुए हैं: सूत्र

06:11 PM

दिल्ली के कुछ हिस्सों में हिंसा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जारी यात्रा के मद्देनजर करायी गई प्रतीत होती है: सूत्र।

06:04 PM

दिल्लीः उपद्रवियों ने घोंडा चौक के पास मिनी बस में लगाई आग

05:36 PM

पूर्वोत्तर दिल्ली झड़प : दिल्ली पुलिस ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की

दिल्ली पुलिस ने उत्तर पूर्वी दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के समर्थन और विरोध के दौरान हिंसा के मद्देनजर लोगों से अफवाहों पर भरोसा नहीं करने और शांति बनाए रखने की अपील की है। उत्तर पूर्वी दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाके में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लगा दी गयी है । इसके तहत चार या ज्यादा लोगों के एक जगह जमा होने पर रोक है। पुलिस ने बताया, ‘‘उत्तर पूर्वी दिल्ली के इलाकों में, खासकर मौजपुर, कर्दमपुरी, चांद बाग और दयालपुर में हिंसा और आगजनी की कुछ घटनाएं हुई हैं। ’’ पुलिस ने कहा, ‘‘दिल्ली और खासकर उत्तर पूर्वी जिले के लोगों से शांति और सौहार्द बनाए रखने तथा अफवाहों पर भरोसा नहीं करने की अपील की जाती है। मीडिया से भी ऐसी तस्वीरें प्रसारित नहीं करने की अपील है जिससे आगे और स्थिति खराब हो।’’ उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस हालात सामान्य बनाने के लिए हर संभव कदम उठा रही है । उन्होंने कहा, ‘‘ उत्तर पूर्वी जिले के प्रभावित इलाके में धारा 144 लगा दी गयी है और असामाजिक तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।’’

05:26 PM

05:03 PM

उत्तर पूर्वी दिल्ली झड़प : मंत्री गोपाल राय ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की

दिल्ली के मंत्री एवं बाबरपुर से विधायक गोपाल राय ने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) को लेकर जारी झड़पों के मद्देनजर इलाके के लोगों से शांति बनाए रखने की सोमवार को अपील की। उन्होंने कहा कि कुछ लोग जानबूझकर माहौल बिगाड़ने की कोशिश कर रहे हैं। राय ने कहा कि उन्होंने दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल से बात की है और उन्हें आश्वासन दिया गया है कि स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए अधिक पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी। राय ने ट्वीट किया, “हाथ जोड़कर मैं बाबरपुर विधानसभा क्षेत्र के लोगों से शांति कायम रखने की अपील करता हूं। कुछ लोग जानबूझकर माहौल को खराब करने की कोशिश कर रहे हैं। मैंने दिल्ली के उपराज्यपाल से बात की है और उन्होंने मुझे आश्वासन दिया है कि स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए और पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे।”

04:14 PM



 

04:13 PM

Web Title: jafrabad Maujpur seelampur caa violence hindi samachar taja khabar breaking news hindi live update

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे