सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने 22 यूट्यूब चैनलों को किया ब्लॉक, पाकिस्तान के भी 4 चैनल शामिल, बताया राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 5, 2022 04:46 PM2022-04-05T16:46:08+5:302022-04-05T16:52:44+5:30

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा ब्लॉक किये गये 22 यूट्यूब चैनलों में पाकिस्तान के भी 4 यूट्यूब समाचार चैनल शामिल हैं। इसके साथ ही सोशल मीडिया अकाउंट्स पर भी कार्रवाई की गई है। इसके अलावा मंत्रालय ने भारत के खिलाफ दुष्प्रचार करने वाले और फेक न्यूज फैलाने वाले 3 ट्विटर अकाउंट, 1 फेसबुक अकाउंट और 1 न्यूज वेबसाइट को भी ब्लॉक किया है।

Information and Broadcasting Ministry blocked 22 YouTube channels, 4 YouTube channels of Pakistan also included, said threat to national security | सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने 22 यूट्यूब चैनलों को किया ब्लॉक, पाकिस्तान के भी 4 चैनल शामिल, बताया राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने 22 यूट्यूब चैनलों को किया ब्लॉक, पाकिस्तान के भी 4 चैनल शामिल, बताया राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा

Highlightsसूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने 22 यूट्यूब चैनलों को भारत में ब्लॉक कर दिया हैइसके अलावा मंत्रालय ने 3 ट्विटर, 1 फेसबुक अकाउंट और 1 न्यूज वेबसाइट को भी ब्लॉक किया हैयह एक्शन भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश संबंधों को खतरा पहुंचाने के आरोप में लिया गया है

दिल्ली: सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने मंगलवार को यूट्यूब चैनलों पर बड़ी कार्रवाई की है। मंत्रालय ने 22 यूट्यूब चैनलों को भारत में ब्लॉक कर दिया है। जानकारी के मुताबिक मंत्रालय ने इस यूट्यूब चैनलों के खिलाफ यह एक्शन भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित बदनियती और दुष्प्रचार फैलाने के आरोप में लिया है।

ब्लॉक किये गये 22 चैनलों में पाकिस्तान के भी 4 यूट्यूब समाचार चैनल शामिल हैं। इसके साथ ही सोशल मीडिया अकाउंट्स पर भी कार्रवाई की गई है। इसके अलावा मंत्रालय ने दुष्प्रचार करने वाले और फेक न्यूज फैलाने वाले 3 ट्विटर अकाउंट, 1 फेसबुक अकाउंट और 1 न्यूज वेबसाइट को भी ब्लॉक किया है।

सूचना के अनुसार मंत्रालय ने आईटी नियम, 2021 के तहत आपातकालीन शक्तियों का उपयोग करते हुए इस सभी 22 यूट्यूब समाचार चैनलों सोशल अकाउंट को ब्लॉक करने के आदेश जारी किए हैं।

मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, "ब्लॉक किये गये सभी यूट्यूब चैनलों के कुल दर्शकों की संख्या 260 करोड़ से अधिक थी और ये सभी चैनल भारत के खिलाफ फर्जी खबरों का प्रसारण कर रहे थे। भारत में इन चैनलों के प्रसारण से राष्ट्रीय सुरक्षा और भारतीय विदेशी नीति को प्रभावित होने का खतरा बना हुआ था।"

मंत्रालय के अनुसार पिछले साल फरवरी में आईटी नियम, 2021 की अधिसूचना जारी होने के बाद से भारत में यूट्यूब आधारित समाचार चैनलों पर पहली बार इस तरह की कार्रवाई की गई है।

मंत्रालय ने कहा कि इस यूट्यूब चैनलों के माध्यम से भारतीय सशस्त्र बलों और जम्मू-कश्मीर आदि जैसे संबेदनशील विषयों पर फर्जी समाचार दिखाये गये। ब्लॉक करने का आदेश में कई सोशल मीडिया पोस्ट भी शामिल हैं, जिनमें दर्शकों के सामने भारत विरोधी सामग्रियों को परोसा गया।

मंत्रालय के मुताबिक इन यूट्यूब चैनलों द्वारा यूक्रेन-रूय युद्ध से संबंधित और अन्य देशों के साथ भारत के विदेशी संबंधों को खराब करने के लिए कई भ्रामक खबरें प्रकाशित की गईं।

ब्लॉक किये गये यूट्यूब चैनलों द्वारा अन्य टीवी समाचार चैनलों के टेम्प्लेट और लोगो का उपयोग किया जा रहा था और इसके साथ ही ब्लॉक किये गये यूट्यूब चैनल समाचार एंकरों की तस्वीरों का भी इस्तेमाल कर रहे थे ताकि वो अपनी खबर की गंभीरता को प्रमाणित कर सकें।

यूट्यूब चैनल अपनी खबरों को वायरल करने के लिए फेक थंबनेल और आपत्तजनक वीडियो टाइटल का भी इस्तेमाल कर रहे थे। वहीं कुछ भ्रामक खबरें तो बाकायदा पाकिस्तान से आ रही थीं। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा की गई इस कार्रवाई के साथ दिसंबर 2021 से अब तक मंत्रालय ने राष्ट्रीय सुरक्षा, भारत की संप्रभुता और अखंडता, सार्वजनिक व्यवस्था आदि संबंधित मुद्दों को लेकर अब तक कुल 78 यूट्यूब समाचार चैनलों को ब्लॉक किया गया है।

मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है, "भारत सरकार एक प्रामाणिक, भरोसेमंद और सुरक्षित ऑनलाइन समाचार मीडिया वातावरण सुनिश्चित कराने के साथ भारत की संप्रभुता और अखंडता, राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशी संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था को कमजोर करने के किसी भी प्रयास को विफल करने के लिए हर समय प्रतिबद्ध है।" 

Web Title: Information and Broadcasting Ministry blocked 22 YouTube channels, 4 YouTube channels of Pakistan also included, said threat to national security

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे