दिसंबर 2022 में भारत की बेरोजगारी दर 16 महीने के उच्च स्तर पर-सीएमआईई, जानें शहर और गांवों की हालत पर क्या कहती है आंकड़े

By आजाद खान | Published: January 1, 2023 06:50 PM2023-01-01T18:50:43+5:302023-01-01T19:47:47+5:30

इन आंकड़ों पर बोलते हुए सीएमआईई के प्रबंध निदेशक महेश व्यास ने कहा है कि यह "उतना बुरा नहीं है जितना यह लग सकता है।"

India's unemployment rate in December 2022 rises figures reached highest level of 16 months CMIE | दिसंबर 2022 में भारत की बेरोजगारी दर 16 महीने के उच्च स्तर पर-सीएमआईई, जानें शहर और गांवों की हालत पर क्या कहती है आंकड़े

फोटो सोर्स: ANI (प्रतिकात्मक फोटो)

Highlightsदिसंबर 2022 में भारत की बेरोजगारी दर को लेकर सीएमआईई के आंकड़े सामने आए है। आंकड़ों के अनुसार, दिसंबर 2022 में भारत की बेरोजगारी दर में बढ़त हुई है। यही नहीं शहरी बेरोजगारी दर में भी बढ़त देखी गई है।

नई दिल्ली: नए आंकड़ों के अनुसार, दिसंबर महीने में भारत में बेरोजगारी की दर बढ़ गई है और यह बढ़कर 8.30 फीसदी हो गई है। ऐसे में यह कहा जा रहा है कि जहां पिछले साल के नंवबर में ये आंकड़े आठ फीसदी थी, वहीं यह आंकड़ें अब जाकर 8.30 फीसदी हो गई है। 

आपको बता दें कि ये खुलासे सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) ने की है और नए आंकड़े शेयर किया है। ऐसे में इन आंकड़ों पर बोलते हुए सीएमआईई के चीफ ने इसे "उतना बुरा नहीं" करार दिया है।

क्या कहती है सीएमआईई की आंकड़ें

सीएमआईई के अनुसार, भारत की बेरोजगारी दर पिछले साल नवंबर की तुलना में बढ़ी है और दिसंबर में यह बढ़कर 8.30 फीसदी हो गई है। ऐसे में आंकड़ों के अनुसार, पिछले 16 महीनों में यह सबसे उच्च स्तर की बढ़त है। हालांकि यह आंकड़े जारी करने वाली सीएमआईई ने इसे इतना बुरा नहीं माना है और इसके प्रबंध निदेशक महेश व्यास ने इस पर बोलते हुए कहा है कि यह "उतना बुरा नहीं है जितना यह लग सकता है।"

ऐसे में अगर बात करेंगे आंकड़ों की तो शहरी बेरोजगारी दर में भारी उछाल देखी गई है और जो दर नवंबर में 8.96 फीसदी थी वह दिसंबर में जाकर 10.09 हो गई है। यही नहीं ग्रामीण बेरोजगारी दर में केवल थोड़ी गिरावट देखी गई है और जो दर नवंबर में 7.55 फीसदी थी वह अब जाकर 7.44 तक रह गई है। ऐसे में ऐसा इसलिए हुआ श्रमिकों की भागीदारी की दर दिसंबर में 40.48 फ़ीसदी बढ़ी है और पिछले 12 महीनों का ये रिकॉर्ड स्तर पर है।  

मौजूदा सरकार के लिए बेरोजगारी है सबसे बड़ी चुनौती

आपको बता दें कि मौजूदा मोदी सरकार के लिए बोरोजगारी सबसे बड़ी चुनौती है जिसे विपक्ष की कांग्रेस सरकार खूब उठा रही है। कांग्रेस के तरफ से राहुल गांधी ने रोजगार के मुद्दे पर खुलकर बोला है और इसे लेकर हर मोड़ पर मोदी सरकार को घेरा है। 

इससे पहले बेरोजगारी के मुद्दे पर बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा है कि "भारत को सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि पर एकल फोकस से रोजगार, युवाओं के कौशल और निर्यात संभावनाओं के साथ उत्पादन क्षमता बनाने की ओर बढ़ने की जरूरत है।"
 

Web Title: India's unemployment rate in December 2022 rises figures reached highest level of 16 months CMIE

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे