भारत में हिंदी और क्षेत्रीय भाषाओं में बढ़ रही अखबारों की खपत: शेखर गुप्ता

By अंजली चौहान | Published: May 30, 2023 06:00 PM2023-05-30T18:00:55+5:302023-05-30T18:14:58+5:30

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने डॉक्टर विजय दर्डा की पुस्तक का मंगलवार को विमोचन किया है।

India's is the only country where newspaper consumption is rising and most in regional and hindi language says Shekhar Gupta | भारत में हिंदी और क्षेत्रीय भाषाओं में बढ़ रही अखबारों की खपत: शेखर गुप्ता

फाइल फोटो

Highlightsकांग्रेस सांसद शशि थरूर ने डॉक्टर विजय दर्डा की पुस्तक का मंगलवार को विमोचन किया है। मंगलवार को दिल्ली के कॉन्स्टीट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया में कार्यक्रम का आयोजन किया गया हैइस कार्यक्रम में शशि थरूर, डॉक्टर संजय बारू मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद हैं

नई दिल्ली: लोकमत मीडिया ग्रुप के एडिटोरियल बोर्ड के चेयरमैन एवं पूर्व सांसद डॉक्टर विजय दर्डा की नई पुस्तक ‘रिंगसाइड-अप, क्लोज एंड पर्सनल ऑन इंडिया एंड बियॉन्ड’ का विमोचन कांग्रेस नेता डॉक्टर शशि थरूर ने मंगलवार को किया। इस मौके पर कई अतिथि उपस्थित हुए। इस बीच, कार्यक्रम में शामिल हुए वरिष्ठ पत्रकार शेखर गुप्ता ने कहा, "भारत दुनिया का एकमात्र देश है जहां समय के साथ अखबारों की खपत बढ़ी है और दिलचस्प बात ये है कि यह क्षेत्रीय भाषा और हिंदी भाषा में अधिक देखा जा रहा है। 

इस मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह के सलाहकार और लेखक डॉक्टर संजय बारू भी मुख्य रूप से  मौजूद रहे। डॉक्टर संजय बारू ने कहा कि क्षेत्रीय मीडिया अधिक पत्रकारिता में अधिक परिपक्वता लाता है और यह तुलनात्मक रूप से अधिक केंद्रित होता है। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय मीडिया आज भी बहुत अच्छा काम कर रहा है।

संजय बारू खुद महाराष्ट्र से ही आते हैं। इसका जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि मैं तेलंगा से आता हूं और विजय जी विदर्भ क्षेत्र से, दोनों ही जगहें भारत की विविधता को दिखाती हैं।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहें शशि थरूर ने कहा कि लोकमत निष्पक्ष रिपोर्टिंग कर रहा है। मीडिया ट्रायल ने सूचनाओं को नुकसान पहुंचाया। उन्होंने कहा कि मीडिया वॉचडॉग को ईमानदारी से काम लेना चाहिए। 

यह पुस्तक डॉक्टर दर्डा के साप्ताहिक लेखों का संकलन है, जो 2011 और 2016 के बीच लोकमत मीडिया समूह के समाचार पत्रों और देश के अन्य प्रमुख राष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय दैनिक अखबारों में प्रकाशित हुए थे। रिंगसाइड’ में विज्ञान, पर्यावरण, अर्थव्यवस्था, सुरक्षा, सामाजिक विकास, खेल, कला, संस्कृति, विदेश नीति और राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मामलों से जुड़े शोधपूर्ण आलेख हैं।

इसमें प्रख्यात व्यक्तित्वों के बारे में टिप्पणियां भी शामिल हैं जिन्होंने भारत और दुनिया में सामाजिक, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। यह पुस्तक पुस्तक में पर्यावरण, अर्थव्यवस्था, सुरक्षा, सामाजिक विकास, खेल, कला, संस्कृति, विदेश नीति और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मामलों की एक बौद्धिक यात्रा पर ले जाएगा। यह पुस्तक समकालीन राजनीतिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं और घटनाक्रमों का प्रतिबिंब है।

Web Title: India's is the only country where newspaper consumption is rising and most in regional and hindi language says Shekhar Gupta

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे