भारतीय मिसाइल के गलती से गिरने के बाद पाकिस्तान उठाने वाला था बड़ा कदम, रिपोर्ट में दावा

By विनीत कुमार | Published: March 16, 2022 05:04 PM2022-03-16T17:04:49+5:302022-03-16T17:09:11+5:30

भारत की ओर से पाकिस्तान में गलती से मिसाइल दागे जाने के बाद उसकी ओर से भी जवाबी कार्रवाई की तैयारी कर ली गई थी। इसका दावा एक रिपोर्ट में किया गया है।

Indian Missile accidently launch nearly led for Pakistan retaliation claims report | भारतीय मिसाइल के गलती से गिरने के बाद पाकिस्तान उठाने वाला था बड़ा कदम, रिपोर्ट में दावा

भारतीय मिसाइल के गलती से गिरने के बाद पाकिस्तान उठाने वाला था बड़ा कदम (फाइल फोटो)

Highlightsभारतीय मिसाइल गिरने के बाद पाकिस्तान की ओर से जवाब में मिसाइल दागने की तैयारी हो रही थी।आखिरी लम्हों में पाकिस्तान को कुछ गड़बड़ी के संकेत मिले, इसके बाद पाकिस्तान ने कदम पीछे किया।

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की ओर से दुर्घटनावश मिसाइलपाकिस्तान के इलाके में दागे जाने की घटना पर सदन में दिए स्पष्टीकरण के बाद सामने आई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान की ओर से इसका जवाब दिए जाने की तैयारी की जाने लगी थी। भारतीय मिसाइल के गलती से 9 मार्च को पाकिस्तान के इलाके में गिरने की घटना हुई थी। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान भी इसके जवाब में ऐसा ही एक मिसाइल दागने की तैयारी कर चुका था।

हालांकि, शुरुआती जांच में पाकिस्तान को मिसाइल के गलती से चलने जैसे संकेत मिले। इसके बाद उसकी ओर से जवाब कार्रवाई को रोका गया। रिपोर्ट के अनुसार एक सूत्र ने नाम सार्वजनिक नहीं किए जाने की शर्त पर ये जानकारी दी।

हरियाणा के अंबाला से चली थी मिसाइल

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय वायु सेना की ओर से दिल्ली से लगभग 200 किलोमीटर दूर हरियाणा के अंबाला से ब्रह्मोस मध्यम दूरी की क्रूज मिसाइल दागी गई थी। मिसाइल ने पाकिस्तानी इलाके में कुछ संपत्ति को नुकसान पहुंचाया लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ने पाकिस्तान को सूचित करने के लिए दोनों पक्षों के शीर्ष सैन्य कमांडरों के बीच सीधी हॉटलाइन का इस्तेमाल नहीं किया। इसके बजाय वायु सेना के अधिकारी आगे किसी भी ऐसे लॉन्च से बचने के लिए मिसाइल सिस्टम को बंद करने के लिए चले गए।

वहीं, पाकिस्तान वायु सेना ने कहा कि उसने हरियाणा के सिरसा से पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के मियां चन्नू शहर में लैंडिंग के स्थान तक मिसाइल के उड़ान वाले रास्ते को ट्रैक किया है। सैन्य प्रवक्ता मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने कुछ दिन पहले ये बात कही थी।

पाकिस्तान ने रखी है संयुक्त जांच की मांग

बता दें कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को राज्यसभा में कहा कि भारत की मिसाइल प्रणाली अत्यंत सुरक्षित है और देश का रक्षा प्रतिष्ठान सुरक्षित प्रक्रियाओं तथा मानकों को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है। रक्षा मंत्री सिंह ने यह भी कहा कि दुर्घटनावश मिसाइल दागे जाने की घटना की जांच के बाद अगर किसी तरह की खामी का पता चलता है तो सरकार उसे दूर करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि देश की मिसाइल प्रणाली अत्यंत सुरक्षित है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मंगलवार को भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा एक मिसाइल के ‘अचानक चल जाने’ के बारे में संसद में दिए गए जवाब को ‘अपूर्ण और अपर्याप्त’ बताते हुए खारिज कर दिया और घटना की संयुक्त जांच की मांग की। पाकिस्तानी सेना ने कहा है कि इस घटना के परिणामस्वरूप एक ‘बड़ी आपदा’ हो सकती थी। 

Web Title: Indian Missile accidently launch nearly led for Pakistan retaliation claims report

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे