India has the highest number of cases in one day as compared to other countries of the world, America also lagged behind. | दुनिया के दूसरे देशों की तुलना में भारत में मिले एक दिन में सबसे ज्यादा केस, अमेरिका भी रहा पीछे
सांकेतिक तस्वीर (File Photo)

Highlightsअमेरिका में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 47 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं। ब्राजील की बात करें तो यहां भारत की तुलना में आधे से भी कम करीब 25 हजार मामले सामने आए हैं।देश में कोरोना टेस्ट के कुल आंकड़े भी दो करोड़ के पार हो चुके हैं।

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण के मामले में काफी तेजी से वृद्धि हो रही है। देश के गृह मंत्री अमित शाह भी कोरोना संक्रमित हो गए हैं। आज (सोमवार) देश में कोरोना संक्रमण के पिछले 24 घंटे में 52972 मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही इस दौरान देश में 771 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई है।

सोमवार को दुनिया के किसी दूसरे देश की तुलना में भारत में कोरोना संक्रमण के सर्वाधिक मामले सामने आए हैं। अमेरिका, ब्राजील और रूस भी कोरोना संक्रमण के मामले में भी सोमवार को कोरोना संक्रमण के मामले भारत की तुलना में कम सामने आए हैं। 

आज तक की मानें तो अमेरिका में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 47 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं। वहीं, ब्राजील की बात करें तो यहां भारत की तुलना में आधे से भी कम करीब 25 हजार मामले सामने आए हैं। आपको बता दें कि इन दोनों ही देशों में पिछले कई दिनों तक भारत की तुलना में अधिक कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे थे। 

भारत में कोविड-19 के मामले 18 लाख के पार

भारत में कोरोना संक्रमण के कुल मामले अब 18 लाख के पार हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे में ही संक्रमण के 52,972 नए मामले सामने आए हैं। साथ ही इसी अवधि में 771 लोगों की मौत भी हुई है। इसी के साथ देश में अब तक कुल 18,03,696 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं।

बहरहाल, यह लगातार पांचवा दिन है जब देश में कोविड-19 के 50,000 से अधिक मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार सुबह जारी अपडेट के अनुसार देश में एक्टिव मरीजों की संख्या 5,79,357 है। वहीं, 1,186,203 लोग बीमारी से ठीक/डिस्चार्ज हो चुके हैं। ताजा अपडेट के अनुसार देश में अब तक कोरोना से कुल 38,135 लोगों की मौत हो चुकी है।

देश में कोरोना टेस्ट के कुल आंकड़े भी दो करोड़ के पार हो चुके हैं-

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने बताया है कि देश में कोरोना के 2 करोड़ से ज्यादा टेस्ट अब तक हो चुके हैं। आईसीएमआर के अनुसार 2 अगस्त तक देश में 2,02,02,858 सैंपल की जांच हो चुकी है। इसमें कल यानी 2 अगस्त को ही 3,81,027 सैंपल की जांच की गई।

इस बीच रिकवरी रेट में और सुधार देखने को मिला है। भारत में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की दर 65.44 फीसदी हो गई है। हालांकि, साथ ही पॉजिटिविटी रेट भी वृद्धि दर्ज की गई है। ये 11 फीसदी से बढ़कर अब 13.90 फीसदी हो गया है जबकि मृत्यु दर घटकर 2.13 प्रतिशत रह गई है।

Web Title: India has the highest number of cases in one day as compared to other countries of the world, America also lagged behind.
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे