QS Ranking: इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए दुनिया के टॉप 50 संस्थानों में शामिल हुआ IIT दिल्ली, आईआईटी-बंबई और कानपुर को भी मिली जगह

By भाषा | Published: March 23, 2023 08:07 AM2023-03-23T08:07:54+5:302023-03-23T08:19:15+5:30

यह रैंकिंग दुनिया भर के 1,594 विश्वविद्यालयों में छात्रों के प्रदर्शन पर स्वतंत्र तुलनात्मक विश्लेषण प्रदान करती है। ऐसे में इस बार क्यूएस अपनी सूची के लिए कुल 66 भारतीय विश्वविद्यालयों पर गौर किया है और तीन विश्वविद्यालयों को स्थान दिया गया है।

IIT Delhi got place in the world's top 50 institutes for engineering studies iit Bombay Kanpur QS Ranking | QS Ranking: इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए दुनिया के टॉप 50 संस्थानों में शामिल हुआ IIT दिल्ली, आईआईटी-बंबई और कानपुर को भी मिली जगह

फोटो सोर्स: ANI (प्रतिकात्मक फोटो)

Highlightsइंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए आईआईटी-दिल्ली को शीर्ष 50 संस्थानों में जगह मिली है। यह रैंकिंग क्वाकारेली साइमंड्स (क्यूएस) की ओर से दी गई है। यही नहीं इस रैंकिंग में आईआईटी बंबई और आईआईटी कानपुर को भी स्थान मिला है।

नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी)-दिल्ली इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए दुनिया के शीर्ष 50 संस्थानों की सूची में शामिल हो गया है। आपको बता दें कि क्वाकारेली साइमंड्स (क्यूएस) की ओर से बुधवार को यह रैंकिंग जारी की गई है। क्यूएस ने पाठ्यक्रम आधारित 2023 के दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों और संस्थानों की सूची जारी की है। 

क्यूएस क्या है

भारतीय उच्च शिक्षण संस्थानों द्वारा विभिन्न विषयों में प्रस्तुत किए जाने वाले 44 पाठ्यक्रमों को वैश्विक स्तर पर शीर्ष 100 पाठ्यक्रमों की सूची में शामिल किया गया है। पिछले वर्ष 35 पाठ्यक्रम इस सूची में शामिल थे। क्वाकारेली साइमंड्स (क्यूएस) एक ब्रिटिश कंपनी है जो दुनिया भर के उच्च शिक्षण संस्थानों के विश्लेषण में विशेषज्ञता रखती है। यह रैंकिंग दुनिया भर के 1,594 विश्वविद्यालयों में छात्रों के प्रदर्शन पर स्वतंत्र तुलनात्मक विश्लेषण प्रदान करती है। 

इस बार की सूची में कुल 66  भारतीय विश्वविद्याल हुए है शामिल

क्यूएस ने इस बार अपनी सूची के लिए कुल 66 भारतीय विश्वविद्यालयों पर गौर किया है। गणित पाठ्यक्रम की पढ़ाई के लिए आईआईटी-बंबई ने दुनिया में 92वां स्थान हासिल किया है। वहीं आईआईटी-कानपुर ने इलेक्ट्रिकल-इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए 87वां जबकि कंप्यूटर विज्ञान सूचना प्रणाली पाठ्यक्रम के लिए 96वां स्थान हासिल किया है। 

Web Title: IIT Delhi got place in the world's top 50 institutes for engineering studies iit Bombay Kanpur QS Ranking

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे