भारत के कई हिस्सों में लू की स्थिति जारी, हिमाचल में बारिश को लेकर IMD ने जारी किया 'ऑरेंज' अलर्ट

By मनाली रस्तोगी | Published: May 23, 2023 04:43 PM2023-05-23T16:43:32+5:302023-05-23T16:44:48+5:30

दिल्ली, दक्षिण उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल के अलग-थलग इलाकों में लू की स्थिति रहने की संभावना है।

Heatwave conditions persist over several parts of India orange alert for rainfall in Himachal | भारत के कई हिस्सों में लू की स्थिति जारी, हिमाचल में बारिश को लेकर IMD ने जारी किया 'ऑरेंज' अलर्ट

(फाइल फोटो)

Highlightsआईएमडी ने कहा है कि दिल्ली सहित भारत के कई हिस्सों में आज लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है।मौसम विभाग द्वारा क्षेत्र में बारिश की भविष्यवाणी के साथ हरियाणा, पंजाब और हिमाचल के कुछ हिस्सों में कुछ राहत मिलने की संभावना है।आईएमडी ने दिल्ली में दिन में बाद में हल्की बारिश या बूंदाबांदी की भी भविष्यवाणी की है।

नई दिल्ली: आईएमडी ने कहा है कि दिल्ली सहित भारत के कई हिस्सों में आज लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है। दिल्ली, दक्षिण उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल के अलग-थलग इलाकों में लू की स्थिति रहने की संभावना है। वहीं, मौसम विभाग द्वारा क्षेत्र में बारिश की भविष्यवाणी के साथ हरियाणा, पंजाब और हिमाचल के कुछ हिस्सों में कुछ राहत मिलने की संभावना है।

आईएमडी ने दिल्ली में दिन में बाद में हल्की बारिश या बूंदाबांदी की भी भविष्यवाणी की है। दिल्ली के कुछ हिस्सों में सोमवार को तापमान 46 डिग्री के पार चला गया, जबकि शहर पिछले कई दिनों से चिलचिलाती गर्मी से जूझ रहा है, बिजली ग्रिडों पर दबाव पड़ रहा है। मौसम एजेंसी ने बताया कि आज (मंगलवार) अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आईएमडी ने बताया कि बिहार के अधिकांश हिस्सों में अगले चार दिनों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी। ओलावृष्टि के साथ हल्की से मध्यम बारिश 26 मई तक अधिकांश जिलों में होने की संभावना है, उन्होंने कहा कि हवा की गति 40-50 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है।

आईएमडी ने 23 और 24 मई को हिमाचल प्रदेश के दस जिलों में अलग-अलग स्थानों पर आंधी, बिजली, ओलावृष्टि और तेज हवाओं का 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है। पीटीआई ने बताया कि इसने 25 और 26 मई को अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली गिरने का 'येलो' अलर्ट भी जारी किया। 

Web Title: Heatwave conditions persist over several parts of India orange alert for rainfall in Himachal

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे