मोनू मानेसर की गिरफ्तारी की हरियाणा के किसानों और खापों ने की मांग, की शांति की अपील

By मनाली रस्तोगी | Published: August 11, 2023 09:45 AM2023-08-11T09:45:21+5:302023-08-11T09:46:58+5:30

31 जुलाई को मुस्लिम बहुल नूंह में हुई झड़पों में छह लोग मारे गए थे, जब विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के जुलूस पर भीड़ ने हमला किया था। मृतकों में दो होम गार्ड और एक मौलवी शामिल हैं।

Haryana Farmers Khaps Demand Monu Manesar's Arrest Campaign For Peace | मोनू मानेसर की गिरफ्तारी की हरियाणा के किसानों और खापों ने की मांग, की शांति की अपील

मोनू मानेसर की गिरफ्तारी की हरियाणा के किसानों और खापों ने की मांग, की शांति की अपील

Highlightsमानेसर इस साल की शुरुआत में दो मुस्लिम व्यक्तियों की हत्या में कथित भूमिका के लिए वांछित है।झड़पों के सिलसिले में अब तक 113 एफआईआर दर्ज की गई हैं और 305 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।पुलिस 106 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

नई दिल्ली:हरियाणा के नूंह में सांप्रदायिक झड़पों के कुछ दिनों बाद कई किसान संघों और खाप पंचायतों ने शांति की अपील की है और गौरक्षक मोनू मानेसर की गिरफ्तारी की मांग की है। 31 जुलाई को मुस्लिम बहुल नूंह में हुई झड़पों में छह लोग मारे गए थे, जब विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के जुलूस पर भीड़ ने हमला किया था। मृतकों में दो होम गार्ड और एक मौलवी शामिल हैं।

मानेसर इस साल की शुरुआत में दो मुस्लिम व्यक्तियों की हत्या में कथित भूमिका के लिए वांछित है। अफवाहें थीं कि मानेसर नूंह में धार्मिक जुलूस में शामिल होंगे, जिससे कथित तौर पर शहर में सांप्रदायिक झड़पें भड़क उठीं जो बाद में गुरुग्राम और अन्य इलाकों तक फैल गईं। झड़पों के सिलसिले में अब तक 113 एफआईआर दर्ज की गई हैं और 305 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस 106 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

बुधवार को हरियाणा के खापों, किसान संघों और धार्मिक नेताओं की एक बड़ी सभा ने हिंसा की निंदा करने के लिए हिसार में एक 'महापंचायत' आयोजित की और क्षेत्र में शांति और सद्भाव के लिए कई प्रस्ताव पारित किए। भारतीय किसान मजदूर संघ द्वारा आयोजित इस महापंचायत में हिंदू, मुस्लिम और सिखों ने भाग लिया। बैठक में संकल्प लिया गया कि सभी धर्मों के लोग शांति बहाल करने के लिए काम करेंगे।

हाल ही में महेंद्रगढ़, रेवाड़ी और झज्जर जिलों में कुछ पंचायत प्रमुखों द्वारा कथित तौर पर लिखे गए पत्र ऑनलाइन सामने आए। पत्रों में दावा किया गया है कि पंचायतों ने मुस्लिम व्यापारियों को उनके गांवों में व्यापार करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। नूंह में सांप्रदायिक हिंसा से निपटने के हरियाणा सरकार के तरीके की किसान यूनियनें आलोचना करती रही हैं, जबकि खापों की मिश्रित प्रतिक्रिया रही है।

कुछ खापों ने मुस्लिम व्यापारियों के बहिष्कार का समर्थन किया है, जबकि अन्य ने हिंसा की निंदा की है और मानेसर की गिरफ्तारी की मांग की है। मुख्य रूप से जाट समुदाय से जुड़ी खापें मानेसर की गिरफ्तारी की मांग कर रही हैं और सांप्रदायिक सौहार्द की अपील कर रही हैं। 

माना जाता है कि मानेसर ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट किया था जिसमें उन्होंने नूंह धार्मिक जुलूस में शामिल होने का दावा किया था और अपने समर्थकों से बड़ी संख्या में बाहर आने का आह्वान किया था। बाद में उन्हें सोशल मीडिया पर दूर रहने की चेतावनी दी गई। मानेसर ने कहा कि वह विश्व हिंदू परिषद की सलाह पर सभा में शामिल नहीं हुए, क्योंकि उन्हें डर था कि उनकी उपस्थिति से क्षेत्र में तनाव पैदा हो सकता है।

हरियाणा राज्य पुलिस प्रमुख पी के अग्रवाल ने कहा कि झड़पों में मानेसर की भूमिका की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया जाएगा। 30 वर्षीय व्यक्ति की पुलिस को फरवरी में भिवानी में जली हुई कार में मृत पाए गए दो मुस्लिम व्यक्तियों के अपहरण और हत्या के मामले में तलाश थी। दो पशु व्यापारियों जुनैद और नासिर के शव एक कार में जले हुए पाए गए। 

राजस्थान के भरतपुर में उनके परिवारों ने आरोप लगाया कि बजरंग दल के सदस्यों ने उन्हें पीटा और मार डाला, लेकिन समूह ने अपराध में किसी भी तरह की संलिप्तता से इनकार किया है। सांप्रदायिक हिंसा के बाद दो सप्ताह तक बंद रहने के बाद नूंह में स्कूल और परिवहन सेवाएं आज फिर से खुल जाएंगी। अधिकारियों ने मुस्लिम मौलवियों से भी अपने घरों पर शुक्रवार की नमाज अदा करने का आग्रह किया है।

नूंह प्रशासन एक बयान में कहा, "क्षेत्र में सामान्य स्थिति को देखते हुए 11 अगस्त से सभी शैक्षणिक संस्थान खोलने का निर्णय लिया गया है। इसी प्रकार, हरियाणा राज्य परिवहन की बस सेवाएं भी 11 अगस्त से पूरी तरह से बहाल की जा रही हैं। शुक्रवार को कर्फ्यू में ढील दी जाएगी। छूट की अवधि के दौरान नगर निगम क्षेत्र नूंह, तावडू, पुन्हाना, फिरोजपुर झिरका और पिनगवा और नगीना ब्लॉक के एटीएम खुले रहेंगे।"

Web Title: Haryana Farmers Khaps Demand Monu Manesar's Arrest Campaign For Peace

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे