Haryana civic polls: भाजपा-जजपा गठबंधन ने नगर निकायों की 46 में से 25 सीट पर किया कब्जा, जानें आप, कांग्रेस और अन्य का हाल

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 22, 2022 09:44 PM2022-06-22T21:44:38+5:302022-06-22T21:46:53+5:30

Haryana civic polls: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने चुनाव जीतने वाले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवारों को बधाई देते हुए दावा किया कि यह जीत पार्टी में लोगों के विश्वास को दर्शाती है।

Haryana civic polls BJP-JJP alliance captured 25 out 46 seats municipal bodies AAP, Congress and others party | Haryana civic polls: भाजपा-जजपा गठबंधन ने नगर निकायों की 46 में से 25 सीट पर किया कब्जा, जानें आप, कांग्रेस और अन्य का हाल

18 नगर परिषदों और 28 नगरपालिका समितियों के अध्यक्ष पद के लिए रविवार को मतदान हुआ।

Next
Highlights निर्दलीयों ने 19 सीट जीती हैं।नगर परिषद की 18 में से 10 सीट भाजपा को मिली हैं। नगरपालिका समिति अध्यक्ष की 28 सीट में से भाजपा ने 12 सीट पर जीत दर्ज की।

Haryana civic polls: हरियाणा में सत्तारूढ़ भाजपा-जजपा गठबंधन ने नगर निकायों की 46 सीटों में से 25 पर जीत दर्ज की है। राज्य में 18 नगर परिषदों और 28 नगरपालिका समितियों के अध्यक्ष पद के लिए रविवार को मतदान हुआ।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने चुनाव जीतने वाले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवारों को बधाई देते हुए दावा किया कि यह जीत पार्टी में लोगों के विश्वास को दर्शाती है। राज्य चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भाजपा ने 22 सीट, जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) ने तीन, आम आदमी पार्टी ने एक, इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) ने एक, जबकि निर्दलीयों ने 19 सीट जीती हैं।

उन्होंने कहा कि नगर परिषद की 18 में से 10 सीट भाजपा को मिली हैं। भाजपा की सहयोगी जेजेपी ने एक, इनेलो ने भी एक और निर्दलीयों ने छह सीट जीतीं। राज्य चुनाव आयोग के सचिव डॉ इंदरजीत ने बताया, “नगरपालिका समिति अध्यक्ष की 28 सीट में से भाजपा ने 12, जजपा ने दो, आप ने एक और निर्दलीय ने 13 पर जीत हासिल की।”

राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और जननायक जनता पार्टी गठबंधन के अलावा आम आदमी पार्टी (आप) के प्रत्याशी अपनी पार्टी के चुनाव चिह्न पर चुनाव मैदान में उतरे थे, लेकिन कांग्रेस के कई नेताओं ने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा। आप ने इस्माइलाबाद (कुरुक्षेत्र) नगरपालिका अध्यक्ष पद पर जीत हासिल कर खाता खोला है।

चुनाव परिणामों पर टिप्पणी करते हुए, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भाजपा के सभी विजेता उम्मीदवारों को बधाई दी और कहा कि लोगों ने एक बार फिर भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों में अपना विश्वास जताया है। खट्टर ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘स्थानीय निकाय चुनाव जीतने वाले भाजपा के सभी उम्मीदवारों को बहुत-बहुत बधाई।

आपकी यह जीत लोगों के विश्वास की जीत है जो 2014 और 2019 से लगातार भाजपा के प्रति दिखाई दे रही है। यह जीत पार्टी के मेहनती कार्यकर्ताओं को समर्पित है।” बाद में, कुछ मीडियाकर्मियों से बातचीत में खट्टर ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि केंद्र की अग्निपथ योजना के विरोध का नगरपालिका चुनावों के परिणाम पर कोई प्रभाव पड़ा है।

उन्होंने कहा कि युवाओं ने महसूस किया है कि यह योजना उनके और देश के हित में है। उन्होंने कहा कि सशस्त्र बलों और सरकार के शीर्ष अधिकारियों ने भी इस योजना के लंबे समय में होने वाले लाभों के बारे में विस्तार से बताया है। खट्टर ने कहा कि भाजपा-जजपा उम्मीदवारों ने उन 12 सीट पर जीत दर्ज की, जो उस क्षेत्र में आती हैं, जहां के विधायक विपक्षी दल कांग्रेस से हैं।

कांग्रेस द्वारा अपने पार्टी चिह्न पर चुनाव न लड़ने के बारे में खट्टर ने कहा कि वे यह जानकर चुनावी लड़ाई से भाग खड़े हुए कि लोग उन्हें अस्वीकार कर देंगे। हरियाणा भाजपा अध्यक्ष ओपी धनखड़ ने मतदाताओं का धन्यवाद किया। धनखड़ ने कहा, ‘‘लोगों ने एक बार फिर राज्य और केंद्र दोनों सरकारों के कार्यक्रमों और नीतियों में अपना विश्वास जताया है।’’ 

Web Title: Haryana civic polls BJP-JJP alliance captured 25 out 46 seats municipal bodies AAP, Congress and others party

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे