लद्दाख: हानले डार्क स्काई रिजर्व ने मनाई अपनी पहली स्टार पार्टी, एस्ट्रोनॉमर्स के लिए स्वर्ग से कम नहीं

By अनुभा जैन | Published: October 19, 2023 01:28 PM2023-10-19T13:28:16+5:302023-10-19T13:32:50+5:30

30 शौकिया खगोलविदों ने प्रकाश प्रदूषण से अप्रभावित आकाश की सुंदरता का अनुभव करने और धूमिल खगोलीय पिंडों की तस्वीरें लेने के लिए लद्दाख के गांव हानले की यात्रा की।

Hanle Dark Sky Reserve celebrates its first star party no less than heaven for astronomers | लद्दाख: हानले डार्क स्काई रिजर्व ने मनाई अपनी पहली स्टार पार्टी, एस्ट्रोनॉमर्स के लिए स्वर्ग से कम नहीं

फोटो क्रेडिट: नीलम और अजय तलवार

Highlights30 शौकिया खगोलविदों ने आकाश की सुंदरता का अनुभव करने लद्दाख की यात्री कीसभी अपने साथ दूरबीन और कैमरा साथ भी लेकर गएस्टार पार्टी अक्टूबर 2023 में पूर्वी लद्दाख के एचडीएसआर में बेंगलुरु के आईआईए ने आयोजित की

नई दिल्ली: 30 शौकिया खगोलविदों ने आकाश की सुंदरता का अनुभव करने और धूमिल खगोलीय पिंडों की तस्वीरें लेने के लिए लद्दाख के गांव हानले की यात्रा की। इन दृश्यों को कैद करने के लिए वे सभी अपनी-अपनी दूरबीन और कैमरा साथ भी लेकर गए। यह उन सभी ने इसलिए भी किया क्योंकि इससे सटीक जगह और कोई नहीं हो सकती, जहां से इसकी तस्वीर ली जा सके।

अनुभवी खगोलविदों के लिए इस तरह की पहली 4 दिवसीय आधिकारिक स्टार पार्टी अक्टूबर 2023 में पूर्वी लद्दाख के हानले डार्क स्काई रिजर्व (एचडीएसआर) में बेंगलुरु के भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान (आईआईए) द्वारा आयोजित की गई। हानले आईआईए के भारतीय खगोलीय वेधशाला का घर है और कई पेशेवर दूरबीनों की मेजबानी करता है। 

हानले का आसमान भारत के सबसे गहरे आसमानों में से एक है और हाल ही में, हानले के आसपास लगभग 22 किमी के दायरे के क्षेत्र को केंद्र शासित राज्य (यूटी) लद्दाख द्वारा हानले डार्क स्काई रिजर्व (एचडीएसआर) के रूप में अधिसूचित किया गया है। 

वेधशाला के प्रभारी इंजीनियर दोरजे अंगचुक ने कहा कि एचडीएसआर का उद्देश्य खगोलीय अनुसंधान के लिए प्राचीन अंधेरे आसमान को संरक्षित करने के लिए क्षेत्र में मानव निर्मित प्रकाश प्रदूषण को नियंत्रित करना है। उन्होंने कहा कि रिज़र्व को रात के आकाश का आनंद लेने के लिए एक पर्यटन स्थल के रूप में प्रचारित किया जा रहा है और इससे गांवों में सामाजिक-आर्थिक विकास भी हो सकेगा। 

एचडीएसआर के बारे में अधिक जानकारी देते हुए आईआईए में आउटरीच सेक्शन (स्कोप सेक्शन) के प्रमुख निरुज मोहन रामानुजम ने कहा कि एचडीएसआर सिर्फ खगोलविदों के बारे में नहीं है। एचडीएसआर को खगोल-पर्यटन के लिए एक साइट के रूप में विकसित और प्रचारित किया जा रहा है। 

लद्दाख शासन से वित्तीय सहायता से 24 छोटी दूरबीनें खरीदी हैं और उन्हें रिजर्व के अंदर चयनित ग्रामीणों को दिया है और उन्हें हमारे खगोल विज्ञान राजदूत या एम्बेसेडर बनने के लिए प्रशिक्षित भी किया है। ये राजदूत वे हैं जो टूरिस्ट को रात का आकाश दिखाते हैं और उसके बारे में उन्हें सैलानियों को बताते हैं। 

उन्होंने कहा कि पर्यटन के साथ-साथ खगोल-पर्यटकों की जरूरतों को पूरा करने वाले यात्रियों के बड़ी मात्रा में वहां पहुंचने की बढ़ती संख्या के माध्यम से कमाई करने का ऐसा विज्ञान-आधारित अवसर बताया है। इससे एचडीएसआर को एक अद्वितीय परियोजना बनता है। आईआईए की निदेशक प्रोफेसर अन्नपूर्णी सुब्रमण्यम ने कहा, "हमें खुशी है कि स्थानीय समुदायों को पर्यटकों के लिए खगोल विज्ञान राजदूत बनने के लिए प्रशिक्षित किया गया है।"

बैंगलोर एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी के सुधाश नटराजन ने कहा कि एक उत्सुक दृश्य पर्यवेक्षक के रूप में, मैं एचडीएसआर पर बोर्टले-1 (सबसे अंधेरे) आकाश के साथ आकाशगंगाओं की धुंधली तस्वीरों को देखने में सक्षम हूं। हालांकि, अधिक ऊंचाई, ठंड और ऑक्सीजन की कमी, और भारी सटीक उपकरणों का परिवहन बड़ी चुनौतियां हैं। लेकिन, यह निश्चित रूप से प्रयास के लायक है, जो हर साल हानले आते रहे हैं। 

प्रतिभागी, जो बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, मंडी, अहमदाबाद, लक्षद्वीप और मुंबई जैसे विभिन्न स्थानों से आए थे, व्यक्तिगत एस्ट्रोफोटोग्राफी परियोजनाओं का संचालन करने के लिए अपने दूरबीन और कैमरे लाए थे, और वेधशाला के बाहर का क्षेत्र एक दर्जन दूरबीनों से भरा हुआ था।

बताते चले कि शौकिया खगोलशास्त्री हमेशा धुंधली वस्तुओं को देखने और उनकी विस्तृत तस्वीरें लेने में सक्षम होने के लिए अंधेरे आसमान की तलाश में रहते हैं। एक प्रसिद्ध और पुरस्कार विजेता एस्ट्रोफोटोग्राफर अजय तलवार ने कहा, "मैं कई वर्षों से हानले आ रहा हूं, और फाल्स डॉन या राशि चक्र प्रकाश जैसी कुछ खगोलीय घटनाएं देश में केवल इसी स्थान से देखी जा सकती हैं, क्योंकि इसका कारण है गहरे अँधेरे वाला खुला आसमान।" 

राशि चक्र प्रकाश वह सूर्य का प्रकाश है जो सौर मंडल के तल में धूल द्वारा बिखर जाता है। यह अत्यंत धूमिल है और इसे केवल सबसे अंधेरे स्थानों से सुबह होने से पहले ही देखा जा सकता है। स्टार पार्टी के प्रतिभागी लगातार दो रातों में इस फाल्स डॉन को देख और तस्वीरें खींच सकते थे।

एक शौकिया खगोलशास्त्री आतिश अमन ने कहा कि सबसे अंधेरे स्थानों से, शुक्र वास्तव में एक छाया डाल सकता है। कई अंतरराष्ट्रीय स्टार पार्टियों में जाने के बाद पहली बार हानले से इस उल्लेखनीय घटना को आसानी से देखा।

अमन ने आगे कहा कि हेनले शौकिया खगोलविदों के लिए एक स्वर्ग है। हम एचडीएसआर स्टार पार्टी को एक वार्षिक कार्यक्रम बनाने की योजना बना रहे हैं। और हमें यकीन है कि यह भारत और विदेशों में खगोल विज्ञान के प्रति उत्साही लोगों के लिए सबसे अधिक मांग वाले कार्यक्रमों में से एक होगा। अमन ने बताया कि उन्हें दोरजे अंगचुक ने कहा कि लद्दाख ने लेह से हानले तक की यात्रा के लिए फंडिंग के साथ स्टार पार्टी का समर्थन किया और सह-आयोजक भी था।

Web Title: Hanle Dark Sky Reserve celebrates its first star party no less than heaven for astronomers

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Ladakhलद्दाख