Gyanvapi Survey: ज्ञानवापी मस्जिद का एएसआई सर्वेक्षण 10 घंटे बाद हुआ समाप्त

By रुस्तम राणा | Published: August 4, 2023 08:09 PM2023-08-04T20:09:54+5:302023-08-04T20:09:54+5:30

सर्वेक्षण का पहला भाग सुबह 7:10 बजे शुरू हुआ और आज दोपहर 12 बजे समाप्त हुआ, जबकि दूसरी पाली शुक्रवार की नमाज के बाद 2:50 बजे शुरू हुई और ठीक 5.00 बजे समाप्त हुई।

Gyanvapi Survey Gyanvapi Mosque ASI Survey Ends After 10 Hours | Gyanvapi Survey: ज्ञानवापी मस्जिद का एएसआई सर्वेक्षण 10 घंटे बाद हुआ समाप्त

Gyanvapi Survey: ज्ञानवापी मस्जिद का एएसआई सर्वेक्षण 10 घंटे बाद हुआ समाप्त

Highlightsसर्वेक्षण का पहला भाग सुबह 7:10 बजे शुरू हुआ और आज दोपहर 12 बजे समाप्त हुआजबकि दूसरी पाली शुक्रवार की नमाज के बाद 2:50 बजे शुरू हुई और ठीक 5.00 बजे समाप्त हुई

वाराणसी:वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद के भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) सर्वेक्षण के बाद फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी रिकॉर्ड एकत्र और संग्रहीत किए जाने के बाद गुरुवार को दस्तावेजीकरण का काम शुरू हुआ। चिह्नित सामग्री चार महिला वादकारियों और उनके वकीलों के सामने एकत्र की गई थी। 

सभी अभिलेखों को इलाहाबाद हाईकोर्ट में प्रस्तुत किया जाना है, जिसके लिए सभी ड्राफ्ट तैयार किए जा रहे हैं। सर्वेक्षण का पहला भाग सुबह 7:10 बजे शुरू हुआ और आज दोपहर 12 बजे समाप्त हुआ, जबकि दूसरी पाली शुक्रवार की नमाज के बाद 2:50 बजे शुरू हुई और ठीक 5.00 बजे समाप्त हुई।

हिंदू पक्ष का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील सुभाष नंदन चतुर्वेदी ने कहा कि सर्वेक्षण परिसर के अंदर एक सीमित क्षेत्र में किया जा रहा है, न कि उस हिस्से में जहां मंदिर होने का दावा किया गया है। विशेष रूप से, वाराणसी की एक अदालत ने शुक्रवार को काशी विश्वनाथ मंदिर के बगल में स्थित ज्ञानवापी मस्जिद पर वैज्ञानिक सर्वेक्षण पूरा करने के लिए एएसआई को अतिरिक्त चार सप्ताह का समय दिया।

एएसआई की याचिका पर सुनवाई करते हुए जिला न्यायाधीश एके विश्वेशा ने उसे अतिरिक्त समय देने की अनुमति दी। हिंदू याचिकाकर्ताओं का प्रतिनिधित्व कर रहे वकील मदन मोहन यादव के अनुसार, सर्वेक्षण पूरा करने की समय सीमा 4 अगस्त से बढ़ाकर 4 सितंबर कर दी गई है। 3 अगस्त को इलाहाबाद उच्च न्यायालय द्वारा इसकी अनुमति दिए जाने के बाद एएसआई ने शुक्रवार सुबह सर्वेक्षण फिर से शुरू किया।

मुस्लिम पक्ष ने हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया, लेकिन शीर्ष अदालत ने एएसआई सर्वेक्षण में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने एएसआई से सर्वेक्षण के दौरान किसी भी आक्रामक कृत्य का सहारा नहीं लेने को कहा।

Web Title: Gyanvapi Survey Gyanvapi Mosque ASI Survey Ends After 10 Hours

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे