ग्रेटा थनबर्ग ने संयुक्त राष्ट्र जलवायु समझौते को 'ब्ला ब्ला ब्ला' बताया, कहा- असली काम बाहर जारी है

By विशाल कुमार | Published: November 14, 2021 09:07 AM2021-11-14T09:07:40+5:302021-11-14T09:10:58+5:30

दो हफ्तों तक चले सम्मेलन के दौरान ही थनबर्ग और अन्य पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने सम्मेलन में चल रही चर्चाओं पर नाराजगी जताई थी और कहा था कि दुनियाभर के नेताओं की कथनी और करनी में बहुत अंतर है.

greta-thunberg-on-un-climate-summit-cop26-blah-blah-blah | ग्रेटा थनबर्ग ने संयुक्त राष्ट्र जलवायु समझौते को 'ब्ला ब्ला ब्ला' बताया, कहा- असली काम बाहर जारी है

युवा पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग. (फाइल फोटो)

Highlightsशनिवार को ग्लासगो में 200 देशों ने महत्वपूर्ण जलवायु समझौते को स्वीकार किया.ग्रेटा ने कहा कि इन हॉल्स के बाहर असली काम जारी रहेगा. और हम कभी भी उम्मीद नहीं छोड़ेंगे.

स्टॉकहोम, स्वीडन: शनिवार को ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन में करीब 200 देशों द्वारा अपनाए गए जलवायु समझौते को युवा पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग ने ब्ला ब्ला ब्ला करार दिया.

थनबर्ग ने ट्वीट करते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन समाप्त हो गया है और उसका संक्षिप्त हिस्सा है, ब्ला ब्ला ब्ला. उन्होंने आगे कहा कि लेकिन इन हॉल्स के बाहर असली काम जारी रहेगा. और हम कभी भी उम्मीद नहीं छोड़ेंगे.

दो हफ्तों तक चले सम्मेलन के दौरान ही थनबर्ग और अन्य पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने सम्मेलन में चल रही चर्चाओं पर नाराजगी जताई थी और कहा था कि दुनियाभर के नेताओं की कथनी और करनी में बहुत अंतर है.

वहीं, ग्लासगो सम्मेलन में शनिवार शाम को हुए समझौते के बाद एक बयान में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने समझौते की कमियों को स्वीकार किया.

उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि ग्लासगो जलवायु सम्मेलन का परिणाम एक समझौता है, जो आज दुनिया में हितों, अंतर्विरोधों और राजनीतिक इच्छाशक्ति की स्थिति को दर्शाता है. यह महत्वपूर्ण कदम है लेकिन काफी नहीं है.

उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि हमारा उपजाऊ ग्रह एक धागे से लटक रहा है. हम अभी भी जलवायु आपदा को निमंत्रण दे रहे हैं.

इस दौरान उन्होंने युवाओं, स्थानीय समुदायों, महिला नेताओं और पर्यावरण की दिशा में काम करने वालों से कहा कि मुझे पता है कि आप निराश होंगे. लेकिन हम अपनी जिंदगी की लड़ाई लड़ रहे हैं और हमें यह जीतनी है.

Web Title: greta-thunberg-on-un-climate-summit-cop26-blah-blah-blah

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे