Bharat vs India Row: 'भारत बनाम इंडिया' बहस के बीच गूगल मैप पर इंडिया के साथ-साथ अब 'भारत' भी तिरंगे के साथ दिखेगा

By रुस्तम राणा | Published: October 29, 2023 03:06 PM2023-10-29T15:06:15+5:302023-10-29T15:17:25+5:30

भले ही आप गूगल मानचित्र का उपयोग हिंदी या अंग्रेजी में करते हैं, "भारत" सर्च करने के लिए करें, आपको वही परिणाम प्राप्त होता है जो गूगल "इंडिया" के लिए दिखाता है।

Google Maps Now Shows ‘Bharat’ With The Indian Flag | Bharat vs India Row: 'भारत बनाम इंडिया' बहस के बीच गूगल मैप पर इंडिया के साथ-साथ अब 'भारत' भी तिरंगे के साथ दिखेगा

Bharat vs India Row: 'भारत बनाम इंडिया' बहस के बीच गूगल मैप पर इंडिया के साथ-साथ अब 'भारत' भी तिरंगे के साथ दिखेगा

Highlightsगूगल ने किया बदलाव, गूगल मैप्स के हिंदी संस्करण में, गूगल "भारत" दिखाता हैयदि आप अंग्रेजी भाषा का उपयोग कर रहे हैं तो "इंडिया" के लिए खोज परिणाम दिखाए जाते हैंगूगल अनुवाद "भारत" के लिए "हिंदुस्तान" और "भारतवर्ष" जैसी अन्य संज्ञाएं भी प्रदान करता है

Bharat vs India Row: यदि आप गूगल मैप के खोज बॉक्स पर 'भारत' टाइप करते हैं, तो यह अब भारतीय ध्वज डिजिटल कोड के साथ "दक्षिण एशिया में देश" के रूप में दिखाई देता है। भले ही आप गूगल मानचित्र का उपयोग हिंदी या अंग्रेजी में करते हैं, "भारत" सर्च करने के लिए करें, आपको वही परिणाम प्राप्त होता है जो गूगल "इंडिया" के लिए दिखाता है। 'भारत बनाम इंडिया' डिबेट के बीच गूगल मानचित्र उपयोगकर्ता भारत के आधिकारिक नक्शे को खोजने के लिए "भारत" या "इंडिया" का उपयोग कर सकते हैं। 

गूगल मैप्स के हिंदी संस्करण में, गूगल "भारत" दिखाता है, वहीं दूसरी ओर, यदि आप अंग्रेजी भाषा का उपयोग कर रहे हैं तो "इंडिया" के लिए खोज परिणाम दिखाए जाते हैं। जहां तक पाठ विवरण की बात है तो यह हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में समान है। ऐसे समय में जब केंद्र सरकार आधिकारिक संचार में धीरे-धीरे "इंडिया" के बजाय "भारत" का उपयोग कर रही है, ऐसे में गूगल भी इस ओर अपना होमवर्क कर रहा है।

केवल गूगल मानचित्र ही नहीं, वास्तव में, खोज, अनुवादक, समाचार जैसे अन्य उत्पादों में, गूगल यूजर्स को समान परिणाम प्राप्त करने के लिए "भारत" और "इंडिया" दोनों का उपयोग करने का विकल्प दे रहा है। हालाँकि इस पर अभी तक गूगल की ओर से आधिकारिक बयान नहीं आया है, एक साधारण खोज से पता चलता है कि गूगल ने पृष्ठभूमि में क्या बदलाव किए होंगे।

हाल ही में, पहली बार, केंद्रीय मंत्रिमंडल के लिए रेल मंत्रालय के एक प्रस्ताव में कथित तौर पर "इंडिया" को हटा दिया गया है और इसकी संपूर्ण सामग्री में "भारत" कर दिया गया है। विशेष रूप से भारत में गूगल उपयोगकर्ताओं के लिए, यदि आप हिंदी भाषा में ध्यान से देखें, तो गूगल अब "इंडिया" के बजाय "भारत" का उपयोग करना पसंद कर रहा है। इसके अलावा, अंग्रेजी से हिंदी अनुवाद में हमेशा अंग्रेजी में भारत और हिंदी में "भारत" दिखाया जाता है। गूगल अनुवाद "भारत" के लिए "हिंदुस्तान" और "भारतवर्ष" जैसी अन्य संज्ञाएं भी प्रदान करता है।

Web Title: Google Maps Now Shows ‘Bharat’ With The Indian Flag

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे