Mother's Day Google Doodle 2022: मदर्स डे पर गूगल ने तैयार किया बेहद खास डूडल, चार तस्वीरों के जरिए मां के प्रेम का दे रहा संदेश

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 8, 2022 06:53 AM2022-05-08T06:53:41+5:302022-05-08T06:53:41+5:30

Mother's Day Google Doodle 2022: दुनिया भर के ज्यादातर देशों में मदर्स डे का त्योहार मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। कई देशों में इसे अलग तारीख को भी मनाने की परंपरा है।

Google Doodle celebrates mothers day 2022 with four special photos | Mother's Day Google Doodle 2022: मदर्स डे पर गूगल ने तैयार किया बेहद खास डूडल, चार तस्वीरों के जरिए मां के प्रेम का दे रहा संदेश

मदर्स डे पर गूगल ने बनाया खास डूडल (फोटो- गूगल)

Highlightsअमेरिका और भारत सहित ज्यादातर देशों में मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है मदर्स डे।अमेरिका में 20वीं सदी की शुरुआत में मदर्स डे मनाने की शुरुआत हो गई थी, ऐना जार्विस नाम की महिला ने किया था समारोह का आयोजन।ब्रिटेन में मार्च के चौथे रविवार को मदर्स डे मनाने की परंपरा है, ग्रीस में दो फरवरी को मदर्स डे मनाया जाता है।

Google Doodle: मदर्स डे के मौके को सर्च इंजन गूगल ने भी आज अपने डूडल (Mother's Day Google Doodle) से बेहद खास बना दिया है। दुनिया भर में ऐसे तो मदर्स डे अलग-अलग दिनों में मनाया जाता है पर भारत सहित ज्यादातर देशें में मां को समर्पित ये खास दिन मदर्स डे मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। इस साल यानी 2022 में ये दिन 8 मई को पड़ रहा है।  

Google ने मदर्स डे के मौके पर चार स्लाइड्स के साथ एक विशेष Gif Doodle तैयार किया है। डूडल स्लाइड में एक बच्चे और मां के हाथों के चार तस्वीरों को दिखाया गया है। पहली स्लाइड में, बच्चे को मां की उंगली पकड़े हुए दिखाया गया है। दूसरी स्लाइड में दिखाया गया है कि वे ब्रेल में पढ़ रहे हैं, तीसरी स्लाइड में उन्हें एक नल के नीचे हाथ धोते हुए दिखाया गया है और आखिरी में माँ और बच्चे को पौधे लगाते हुए दिखाया गया है।

बता दें कि अमेरिका में 20वीं सदी की शुरुआत में मदर्स डे मनाने की शुरुआत हो गई थी। माना जाता है कि अमेरिका ने पहला मदर्स डे मनाया गया। अमेरिका में ऐना जार्विस नाम की एक महिला ने 1905 में अपनी मां की मृत्यु के बाद उनकी स्मृति में एक समारोह का आयोजन किया। 

अपनी मां की मृत्यु के तीन साल बाद, जार्विस ने अपनी मां को सम्मानित करने के लिए वेस्ट वर्जीनिया के ग्राफ्टन में सेंट एंड्रयूज मेथोडिस्ट चर्च में इस स्मारक समारोह का आयोजन किया था। कहते हैं कि जार्विस खुद इस आयोजन में हालांकि नहीं पहुंची और वहां आए लोगों को एक टेलीग्राम संदेश भेजा। साथ ही पांच फूल भी भेजे। इसके बाद से इसे विशेष तरीके से मनाने का प्रचलन शुरू हुआ। 

अमेरिका में मदर्स डे का आधिकारिक स्वरूप राष्ट्रपति वुडरो विल्सन के कार्यकाल में आया। उन्होंने 1914 में मई के दूसरे रविवार को राष्ट्रीय अवकाश घोषित करते हुए एक घोषणा पर हस्ताक्षर किया। हालांकि मदर्स डे कुछ देशों में अलग-अलग दिनों पर मनाया जाता है। यूनाइडेट किंगडम में मार्च के चौथे रविवार को मदर्स डे मनाने की परंपरा है। ऐसे ही ग्रीस में दो फरवरी को मदर्स डे मनाया जाता है।

Web Title: Google Doodle celebrates mothers day 2022 with four special photos

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे