Tokyo Olympics 2020 : आज से शुरू हुआ टोक्यो ओलंपिक, गूगल ने भी बनाया इसका दिलचस्प डूडल

By दीप्ती कुमारी | Published: July 23, 2021 08:39 AM2021-07-23T08:39:53+5:302021-07-23T08:47:30+5:30

जापान की राजधानी में आज से टोक्यो ओलंपिक शुरू होने जा रहा है । भारत की और से कुल 127 खिलाड़ियों ने भाग लिया है, जिसमें 56 महिलाएं हैं । पहले दिन केवल भारतीय तीरंदाज अपना प्रदर्शन दिखाएंगे ।

Google celebrates launch of tokyo olympics 2020 with a champion island games doodle | Tokyo Olympics 2020 : आज से शुरू हुआ टोक्यो ओलंपिक, गूगल ने भी बनाया इसका दिलचस्प डूडल

फोटो सोर्स - सोशल मीडिया

Highlightsआज से टोक्यो ओलंपिक शुरू होने जा रहा है, 127 खिलाड़ियों ने लिया भागगूगल ने बनाया खास डूडल, खेल सकते हैं मजेदार गेम टोक्यो ओलंपिक के पहले दिन केवल भारतीय तीरंदाज अपना गेम खेलेंगे

मुंबई : आखिरकार टोक्यो ओलंपिक 2020 को आधिकारिक तौर पर आज से शुरू किया जा रहा है । गूगल ने भी इस अवसर पर एक दिलचस्प एनिमेटेड डूडल चैंपियन आइलैंड के साथ मना रहा है, जिसमें सात मिनी गेम, विरोधी और कई साहसी साइड क्वेस्ट से भरी दुनिया दिखाने की कोशिश की गई है । यह एनिमेटेड डूडल देखकर आपको भी खूब मजा आएगा, इसमें इंटरैक्टिव लकी द निंजा एक बिल्ली है । इसमें यूजर बिल्ली लकी के स्थान पर चार टीमों ब्लू, रेड, येलो और ग्रीन  की तरफ से गेम भी खेल सकते हैं । 

इसमें सात गेम खेले जा सकते हैं । टेबल टेनिस, स्केटबोर्डिंग, तीरंदाजी, रग्बी,तैराकी, क्लाइंबिंगऔर मैराथन खेल सकते हैं । यह डूडल चैंपियन आइलैंड गेम्स के इंटरेक्टिव एनिमेशन और पात्र जापान के टोक्यो स्थित स्टूडियो 4 डिग्री द्वारा बनाया गया है । 

डूडल के निर्माताओं ने पात्रों के बारे में बात करते हुए बताया कि सबसे पहले हमने देशभर की कहानियों और लोककथाओं की पहचान उन पात्रों के रूप में की , जिसे लोग सबसे ज्यादा जानते हैं । इसके बाद हमने एनिमेशन में उन लोककथाओं और पात्रों को जोड़ा औऱ खेल आयोजन में शामिल खेलों को चुना । डिजाइन प्रक्रिया में प्रत्येक इवेंट चैंपियन को उन अनूठी कहानियों में से चुना गया था । टीम के शुभंकर और शहर के पात्र कप्पा,यतागरासु , नाचते हुआ शेर जैसे पात्रों को भी शामिल किया गया क्योंकि वे जापान में बेहद प्रसिद्ध है । प्रत्येक चरित्र का डिजाइन उनकी मूल कहानी पर आधारित था लेकिन साथ ही इसे खेल की दृष्टि से भी अनुकूलित बनाया गया । 

आपको बताते दें कि कोरोनावायरस महामारी के कारण टोक्यो ओलंपिक को एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया था । हालांकि आज से टोक्यो ओलंपिक 2020 शुरू होने जा रहा है । ओलंपिक की स्पर्धाएं भारतीय समयानुसार सुबह साढ़े पांच बजे से शुरू हुई । ओलंपिक उद्धाटन समारोह का आयोजन राजधानी के जापान नेशनल स्टेडियम में शाम 4.30 से किया जाएगा । 
टोक्यो ओलंपिक 2020 में 127 एथलीटों के सबसे बड़े दल द्वारा भारत का प्रतिनिधित्व किया जा रहा है । दल में महिला 56 महिलाएं शामिल है । टोक्यों ओलंपिक के पहले दिन केवल भारतीय तीरंदाज ही अपने मैचों में भाग लेंगे । ओलंपिक के इतिहास में पहली बार महामारी के प्रतिबंधों के कारण कोई दर्शक शामिल नहीं होंगे । ओलंपिक खेल 23 जुलाई से 8 अगस्त तक चलेंगे । 
 

Web Title: Google celebrates launch of tokyo olympics 2020 with a champion island games doodle

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे