Go First: एयरलाइन की 28 विमानें खड़ीं, यात्रियों को लौटाया जाएगा टिकट का पैसा, कहा- असुविधा के लिए माफी मांगते हैं

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 3, 2023 09:46 AM2023-05-03T09:46:27+5:302023-05-03T10:04:44+5:30

एयरलाइन ने उड़ानों के रद्द होने से यात्रियों को हुई असुविधा के लिए माफी मांगी है। कहा-हम जो भी सहायता दे सकते हैं, वह देंगे और उसके लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।

Go First 28 airline planes grounded ticket money will be returned to passengers applied for bankruptcy resolution | Go First: एयरलाइन की 28 विमानें खड़ीं, यात्रियों को लौटाया जाएगा टिकट का पैसा, कहा- असुविधा के लिए माफी मांगते हैं

Go First: एयरलाइन की 28 विमानें खड़ीं, यात्रियों को लौटाया जाएगा टिकट का पैसा, कहा- असुविधा के लिए माफी मांगते हैं

Highlightsउड़ानें रद्द होने की जाने की वजह से यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।एयरलाइन को प्रैट एंड व्हिटनी (पीएंडडब्ल्यू) से इंजन की आपूर्ति नहीं मिलने की वजह से 28 विमानों को खड़ा करना पड़ा है।

मुंबईः वाडिया समूह के स्वामित्व वाली एयरलाइन गो फर्स्ट नकदी के गंभीर संकट की वजह से तीन से पांच मई तक अपनी उड़ानें अस्थायी रूप से निलंबित कर दी है। इससे पहले, एयरलाइन ने दो दिन के लिए उड़ानें निलंबित करने की घोषणा की थी। उड़ानें रद्द किए जाने की वजह से यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

अहमदाबाद जाने के लिए गो फर्स्ट में टिकट बुक कराने वाले एक यात्री ने कहा कि सुबह 3 बजे मेरठ से निकला था। मुझे यहां आकर पता चला कि फ्लाइट रद्द हो गई है। यात्री हरेंद्र सिंह ने कहा कि मेरी फ्लाइट सुबह 6:10 पर थी। ऐसे ही कई और यात्रियों को इसका सामना कर रहे हैं।

गौरतलब है कि एयरलाइन ने राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) की दिल्ली पीठ में स्वैच्छिक दिवाला समाधान प्रक्रिया के लिए भी आवेदन किया है। एयरलाइन के प्रमुख कौशिक खोना ने पीटीआई-भाषा से कहा कि एयरलाइन को प्रैट एंड व्हिटनी (पीएंडडब्ल्यू) से इंजन की आपूर्ति नहीं मिलने की वजह से अपने बेड़े के आधे से अधिक यानी 28 विमानों को खड़ा करना पड़ा है। इस वजह से एयरलाइन के समक्ष नकदी का संकट पैदा हो गया है।

दिवाला समाधान के लिए आवेदन करना एक दुर्भाग्यपूर्ण निर्णय

उन्होंने कहा, ‘‘दिवाला समाधान के लिए आवेदन करना एक दुर्भाग्यपूर्ण निर्णय है लेकिन कंपनी के हितों के संरक्षण के लिए ऐसा करना जरूरी था।’’ एयरलाइन ने सरकार को भी इन घटनाक्रमों की जानकारी दे दी है। साथ ही वह नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) को इस बारे में विस्तृत रिपोर्ट सौंपने जा रही है। कंपनी ने नोटिस में कहा कि एयरलाइन की उड़ानें तीन, चार और पांच मई को निलंबित रहेंगी। उसके बाद उड़ानों का परिचालन फिर शुरू होगा। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि यह बेहतर होगा कि न्यायिक प्रक्रिया का इंतजार किया जाए।

वापस किए जाएंगे यात्रियों के पैसे

बता दें कि गो फर्स्ट के कर्मचारियों की संख्या 5,000 से अधिक है। गो फर्स्ट ने यह भी कहा कि वह यात्रियों को उनके टिकट का पूरा पैसा वापस करेगी। कंपनी ने कहा, ‘‘हमें इस बात का अफसोस है कि परिचालन संबंधी कारणों से गो फर्स्ट की उड़ानें तीन, चार और पांच मई, 2023 को निलंबित रहेंगी। उड़ानों के रद्द होने से यात्रियों को जो असुविधा हुई हैं, हम उसके लिये माफी मांगते हैं...हम जो भी सहायता दे सकते हैं, वह देंगे और उसके लिये पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।’’ 

गो फर्स्ट के पास 31 मार्च तक 30 प्लेन ग्राउंडिड थे, जिनमें 9 प्लेन पर लीज पेमेंट बकाया है। एयरलाइन की वेबसाइट के अनुसार, गो फर्स्ट के बेड़े में कुल 61 विमान हैं जिनमें से 56 ए320 नियो और 5 प्लेन ए320सीईओ शामिल हैं।

Web Title: Go First 28 airline planes grounded ticket money will be returned to passengers applied for bankruptcy resolution

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे