PNB घोटाला: भगोड़ा मेहुल चोकसी एंटीगुआ से हुआ लापता, स्थानीय पुलिस तलाश में जुटी

By विनीत कुमार | Published: May 25, 2021 08:35 AM2021-05-25T08:35:21+5:302021-05-25T09:02:02+5:30

पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में आरोपी मेहुल चोकसी ने 2017 में एंटीगुआ एवं बारबुडा की नागरिकता हासिल कर ली थी। भारत से भागने के बाद वह यही रह रहा था। हालांकि अब उसके वहां से लापता होनी की बात सामने आई है।

Fugitive Mehul Choksi has gone missing in Antigua says his lawyer Vijay Aggarwal | PNB घोटाला: भगोड़ा मेहुल चोकसी एंटीगुआ से हुआ लापता, स्थानीय पुलिस तलाश में जुटी

मेहुल चोकसी एंटीगुआ से हुआ लापता (फाइल फोटो)

Highlightsभगोड़ा हीरा व्यापारी मेहुल चोकसी एंटीगुआ और एंटीगुआ से सोमवार शाम से लापता हैमेहुल चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने भी उसके लापता होने की पुष्टि की हैचोकसी 2018 में भारत से भागने के बाद से ही एंटीगुआ और बारबुडा में रह रहा था

भगोड़ा हीरा व्यापारी मेहुल चोकसी कैरिबियाई द्वीपीय देश एंटीगुआ-बारबुडा से लापता हो गया है। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) घोटाले में वह पहले से ही भारत से फरार है और सीबीआई समेत प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) उसकी खोज में पिछले कुछ सालों से लगे हैं।

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार चोकसी सोमवार शाम अपने घर से  द्वीप के दक्षिणी हिस्से में एक रेस्तरां में रात का खाना खाने निकला था। इसके बाद उसे नहीं देखा गया। उसकी गाड़ी हालांकि देर शाम जौली हार्बर में मिली। एंटीगुआ के समाचार चैनलों के माध्यम से ये जानकारी सामने आई है।

मेहुल चोकसी के वकील ने की लापता होने की पुष्टि

मेहुल चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने भी उसके लापता होने की पुष्टि की है। विजय अग्रवाल ने कहा, 'मेहुल चोकसी लापता हो गए हैं। उनके परिवार के सदस्य चिंतित हैं और उन्होंने मुझे फोन कर इस बारे में चर्चा की है। एंटीगुआ पुलिस जांच कर रही है।'

बता दें कि चोकसी ने जनवरी 2018 में भारत से भागने से पहले ही, 2017 में एंटीगुआ एवं बारबुडा की नागरिकता हासिल कर ली थी। चोकसी (61) और उसके भतीजे नीरव मोदी (49) पर कुछ बैंक अधिकारियों के साथ मिलकर पंजाब नेशनल बैंक के साथ कथित तौर पर 13,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का आरोप है। 

चोकसी असल में नीरव मोदी का मामा है। नीरव मोदी अभी लंदन की एक जेल में बंद हैं। नीरव को ब्रिटेन में 2019 में गिरफ्तार किया गया था। वहीं, इस साल की शुरुआत में एंटीगुआ की ओर से भगोड़े मेहुल चोकसी की नागरिकता को रद्द करने की प्रक्रिया शुरू की गई थी। हालांकि चोकसी ने इसे स्थानीय अदालत में चुनौती दी थी।

दूसरी ओर ब्रिटेन की सरकार ने पिछले ही महीने नीरव मोदी को भारत को प्रत्यर्पित करने की मंजूरी दे दी थी। हालांकि मोदी के पास इस फैसले को यूके हाई कोर्ट में चुनौती देने का विकल्प मौजूद है। ऐसे में उसके भारत लाए जाने में कुछ और महीनों का समय लग सकता है।

Web Title: Fugitive Mehul Choksi has gone missing in Antigua says his lawyer Vijay Aggarwal

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे