Passport Seva Divas: विदेश मंत्री एस जयशंकर का बड़ा ऐलान, 'पासपोर्ट के लिए पुलिस वेरिफिकेशन का समय होगा कम'

By आकाश चौरसिया | Published: June 24, 2024 02:55 PM2024-06-24T14:55:17+5:302024-06-24T15:06:37+5:30

Passport Seva Divas: जयशंकर ने पासपोर्ट सेवा दिवस के मौके पर कहा कि उनका मंत्रालय यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि पासपोर्ट को बनवाने में ज्यादा वक्त न लगे, जिससे कि आमजन को भी सुविधा रहे और आसानी से अपना काम कर सके।

Foreign Minister S Jaishankar's big announcement Police verification time for passport will reduced | Passport Seva Divas: विदेश मंत्री एस जयशंकर का बड़ा ऐलान, 'पासपोर्ट के लिए पुलिस वेरिफिकेशन का समय होगा कम'

फोटो क्रेडिट- एक्स

Highlightsकेंद्रीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने की बड़ी घोषणाअब पासपोर्ट बनवाने में नहीं लगेगा अतिरिक्त समयइसके लिए केंद्रीय विदेश मंत्रालय प्रदेश और केंद्र शासित राज्यों की पुलिस के साथ कर रहा काम

Passport Seva Divas: पासपोर्ट सेवा दिवस के मौके पर विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बड़ा ऐलान करते हुए बताया कि अभी पासपोर्ट में लगने वाले समय यानी की पुलिस वेरिफिकेशन में कटौती करने की योजना पर काम जारी है। इसके साथ ही जल्द देशवासियों को इसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे। हालांकि, इसे लेकर केंद्रीय मंत्रालय राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की पुलिस फोर्स के साथ इसे लेकर काम भी कर रहा है कि पासपोर्ट डिलिवरी सिस्टम को सुदृढ़ और बेहतर बनाया जा सके। इस बात की जानकारी खुद विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने दी।

जयशंकर ने पासपोर्ट सेवा दिवस के मौके पर कहा कि उनका मंत्रालय यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि पासपोर्ट अंतरराष्ट्रीय व्यापार और निवेश को सुविधाजनक बनाने और वैश्विक गतिशीलता को बढ़ाकर देश के विकास पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालें।

बेहतर पासपोर्ट सेवाएं प्रदान करने के लिए, विदेश मंत्रालय ने 440 पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र लॉन्च किए हैं। यह देश भर में 93 पासपोर्ट सेवा केंद्रों, 533 पासपोर्ट प्रसंस्करण केंद्रों और 37 क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालयों के अतिरिक्त है। मंत्रालय ने विदेशों में 187 भारतीय मिशनों में पासपोर्ट जारी करने की प्रणाली को भी एकीकृत किया है।

एस. जयशंकर ने पासपोर्ट को लेकर बताया कि "एमपासपोर्ट पुलिस ऐप", जो पुलिस सत्यापन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करता है, 25 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 9,000 पुलिस स्टेशनों में शुरू किया गया है। इसके जरिए कागज रहित दस्तावेजीकरण प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए पासपोर्ट सेवा प्रणाली को डिजिलॉकर प्रणाली के साथ सफलतापूर्वक एकीकृत किया गया है। उन्होंने यहां ये भी स्पष्ट किया कि पासपोर्ट भारतीय नागरिकों की निकासी और सहायता जैसे संकट प्रबंधन में भी मदद करते हैं।

जयशंकर ने एक संदेश के जरिए बताया कि विदेश मंत्रालय, केंद्रीय पासपोर्ट संगठन के साथ, नागरिकों को समय पर, विश्वसनीय, सुलभ, पारदर्शी और कुशल तरीके से पासपोर्ट सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। मंत्रालय ने 2023 के दौरान 16.5 मिलियन पासपोर्ट-संबंधित सेवाएं प्रदान कीं और इसी अवधि में पासपोर्ट और अन्य संबंधित सेवाओं में 15 फीसदी की वृद्धि हुई।

Web Title: Foreign Minister S Jaishankar's big announcement Police verification time for passport will reduced

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे