Flashback 2019: राम मंदिर पर फैसला, मोदी सरकार ने सोनिया, राहुल और प्रियंका गांधी की एसपीजी सुरक्षा वापस ली, देवेंद्र फड़नवीस का इस्तीफा

By भाषा | Published: December 31, 2019 06:12 PM2019-12-31T18:12:57+5:302019-12-31T18:12:57+5:30

दिल्ली के तीस हजारी अदालत परिसर में वकीलों और पुलिसकर्मियों के बीच झड़प में कम से कम 20 पुलिसकर्मी और कई वकील घायल हो गए।

Flashback 2019: Modi government withdraws SPG security of Sonia, Rahul and Priyanka Gandhi, Devendra Fadnavis resigns | Flashback 2019: राम मंदिर पर फैसला, मोदी सरकार ने सोनिया, राहुल और प्रियंका गांधी की एसपीजी सुरक्षा वापस ली, देवेंद्र फड़नवीस का इस्तीफा

विवादित स्थल पर राम मंदिर बनाने का निर्णय दिया। साथ ही शहर में पांच एकड़ जमीन मस्जिद बनाने के लिए देने का भी आदेश दिया।

Highlightsवर्षों पुराने विवाद का समाधान करते हुए उच्चतम न्यायालय ने अयोध्या मामले में ऐतिहासिक फैसला दिया।आदर्श आचार संहिता लागू करने और 1990 के दशक में उग्र चुनाव सुधार करने वाले पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टी एन शेषन का 86 की उम्र में निधन।

वर्ष 2019 के नवंबर माह में देश भर में घटी महत्त्वपूर्ण घटनाओं का ब्योरा इस प्रकार है :

दो नवंबर : नयी दिल्ली : दिल्ली के तीस हजारी अदालत परिसर में वकीलों और पुलिसकर्मियों के बीच झड़प में कम से कम 20 पुलिसकर्मी और कई वकील घायल हो गए।

आठ नवंबर : नयी दिल्ली : सरकार ने कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की एसपीजी सुरक्षा वापस ले ली और उन्हें सीआरपीएफ द्वारा जेड प्लस सुरक्षा दिए जाने का ऐलान किया।

नौ नवंबर : नयी दिल्ली : वर्षों पुराने विवाद का समाधान करते हुए उच्चतम न्यायालय ने अयोध्या मामले में ऐतिहासिक फैसला दिया और विवादित स्थल पर राम मंदिर बनाने का निर्णय दिया। साथ ही शहर में पांच एकड़ जमीन मस्जिद बनाने के लिए देने का भी आदेश दिया।

10 नवंबर : आदर्श आचार संहिता लागू करने और 1990 के दशक में उग्र चुनाव सुधार करने वाले पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टी एन शेषन का 86 की उम्र में निधन।

13 नवंबर : दो हफ्तों तक चले आंदोलनों के बाद जेएनयू ने बढ़ा हुआ छात्रावास शुल्क बीपीएल छात्रों के लिए आंशिक रूप से वापस लेने का फैसला किया।

16 नवंबर : बालासोर : भारत ने ओडिशा तट के डॉ अब्दुल कलाम द्वीप से सतह से सतह तक मार करने वाली मध्यम दूरी की परमाणु सक्षम मिसाइल ‘अग्नि दो” का पहला सफल रात्रि परीक्षण किया।

21 नवंबर : नयी दिल्ली : विवादों में घिरी रहने वाली भाजपा सांसद प्रज्ञा ठाकुर को रक्षा मामलों की संसदीय समिति में नियुक्त किया गया।

26 नवंबर : मुंबई/ नयी दिल्ली : देवेंद्र फड़नवीस ने शक्ति परीक्षण से पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दिया।

28 नवंबर : नयी दिल्ली : रक्षा मंत्रालय ने छह पी8आई टोही विमानों की खरीद को स्वीकृति दी।

29 नवंबर : नयी दिल्ली : दूसरी तिमाही में भारत की जीडीपी वृद्धि बहुत तेजी से गिर कर 4.5 प्रतिशत पर आ गई।

Web Title: Flashback 2019: Modi government withdraws SPG security of Sonia, Rahul and Priyanka Gandhi, Devendra Fadnavis resigns

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे