First consignment of Corona vaccines reached in Uttar Pradesh, vaccination will start from Saturday | उत्‍तर प्रदेश पहुंची कोरोना टीकों की पहली खेप, शनिवार से शुरू होगा टीकाकरण
उत्‍तर प्रदेश पहुंची कोरोना टीकों की पहली खेप, शनिवार से शुरू होगा टीकाकरण

लखनऊ, 12 जनवरी उत्तर प्रदेश में कोविड-19 टीकाकरण के लिए टीकों की पहली खेप मंगलवार शाम को लखनऊ हवाई अड्डे पर पहुंची। राज्‍य में केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों के अनुरूप शनिवार से टीकाकरण शुरू होगा।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार राज्‍य के चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जयप्रताप सिंह और विभाग के वरिष्‍ठ अधिकारियों ने टीके को हवाई अड्डे पर प्राप्त किया और कंटेनर को भेजने से पहले पूजा भी की गई।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने पहली खेप को हरी झंडी दिखाकर राज्‍य की राजधानी लखनऊ में भंडारण के लिए रवाना किया।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार पर्याप्‍त सुरक्षा के बीच एक लाख 60 हजार टीके हवाई अड्डे से परिवार कल्‍याण भंडार में पहुंचाये गये, जहां बड़ी संख्‍या में सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये हैं।

इसके पहले अपर मुख्‍य सचिव (सूचना) नवनीत सहगल ने पत्रकारों को बताया कि टीके की पहली खेप आज शाम चार बजे लखनऊ हवाई अड्डे पर पहुंची ।

उन्‍होंने बताया कि 16 जनवरी से कोरोना टीका लक्षित समूहों को लगाने की कार्रवाई शुरू की जाएगी। सहगल के मुताबिक‍ केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों के अनुरूप कोविड टीकाकरण कार्य किया जाएगा और इसमें किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया जाएगा।

सहगल ने बताया कि लक्षित समूहों को टीकाकरण की कार्रवाई शुरू करते हुए पहले चक्र में स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्‍य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि टीकाकरण की तैयारियों को लेकर राज्य में दो बार पूर्वाभ्‍यास किया जा चुका है और शनिवार से टीकाकरण की कार्रवाई प्रारंभ की जाएगी।

उन्होंने बताया कि टीके को प्रदेश के आठ स्थानों पर भंडारण करके संबंधित सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र और प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र में भेजा जायेगा।

प्रसाद ने बताया कि टीका सुरक्षित रखने के लिए 1,298 केन्द्र बनाये गये हैं।

उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में स्वास्थ्य कर्मियों, इसके बाद फ्रंट लाइन कर्मियों (पुलिस कर्मचारी, नगर निगम कर्मचारी, राजस्व विभाग के कर्मचारी और सशक्त बलों के अधिकारी व कर्मचारी) तथा उसके बाद 50 वर्ष से अधिक आयु वाले एवं 50 वर्ष से कम आयु वाले जो किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं, उनको टीका दिया जायेगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: First consignment of Corona vaccines reached in Uttar Pradesh, vaccination will start from Saturday

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे