हरियाणा के कुरुक्षेत्र में किसानों ने जाम किया दिल्ली-चंडीगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग, एनएच-44 पर लगा लंबा जाम; जानें वजह

By अंजली चौहान | Published: June 6, 2023 04:43 PM2023-06-06T16:43:09+5:302023-06-06T17:09:12+5:30

हरियाणा के किसानों ने आज कुरुक्षेत्र जिले के शाहाबाद के पास राष्ट्रीय राजमार्ग -44 को जाम कर दिया है। किसान राज्य सरकार से अपनी मांगों को लेकर विरोद कर रहे हैं।

Farmers jammed Delhi-Chandigarh National Highway NH-11 in Haryana's Kurukshetra know the reason | हरियाणा के कुरुक्षेत्र में किसानों ने जाम किया दिल्ली-चंडीगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग, एनएच-44 पर लगा लंबा जाम; जानें वजह

photo credit: twitter

Highlightsहरियाणा के किसानों ने राष्ट्रीय राजमार्ग -44 को जाम किया है किसान सूजरमुखी के बीज की खरीद को लेकर विरोध कर रहे राजमार्ग पर जाम लगने से यातायात में दिक्कतें

कुरुक्षेत्र: हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले के शाहाबाद के पास राष्ट्रीय राजमार्ग -44 को मंगलवार को किसानों ने जाम कर दिया। इसके कारण रोड पर लंबा जाम लग गया। आने-जाने वाली गाड़ियों को काफी समस्या होने लगी।

नाराज किसानों ने पूरा रोड जाम कर सरकार के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराया। इस दौरान हजारों किसानों को काबू में करने के लिए भारी पुलिस बल घटनास्थल पर पहुंचा। दिल्ली-चंडीगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाम को देखते हुए पुलिस ने ट्रैफिक डायवर्ट कर दिया है। 

क्यों विरोध कर रहे किसान?

दरअसल, किसानों के विरोध करने का कारण है सूरजमुखी के बीज जिसे नहीं खरीदने से हरियाणा के किसान नाराज है। सरकार द्वारा इसे खरीदा जाना था लेकिन प्रशासन के ऐसा न करने पर किसानों का गुस्सा भड़क गया और वह सड़कों पर उतर आए।

किसानों की मांग है कि राज्य सरकार को एमएसपी पर सूरजमुखी के बीज की खरीद नहीं करने और रेटों में फर्क करने की भरपाई योजना के तहत फसल को शामिल करने के फैसले को वापस लेना चाहिए। जानकारी के मुताबिक, किसानों के विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व हरियाणा बीकेयू (चादुनी) के प्रमुख गुरनाम सिंह चाढूनी कर रहे हैं। 

गौरतलब है कि फसल को भावांतर भरपाई योजना में शामिल करने के सरकार के फैसले से नाराज सूरजमुखी के किसानों ने सरकार को  6 जून तक का अल्टीमेटम दिया था। इसके बाद मांगे पूरी न होने पर किसानों ने राजमार्ग जाम करने का फैसला किया। 

बता दें कि 31 मई को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मार्च-अप्रैल में बेमौसम बारिश के कारण हुए नुकसान के मुआवजे के तौर पर 67,758 किसानों के बैंक खातों में 181 करोड़ रुपये जमा किए थे। इस साल मार्च-अप्रैल में राज्य में हुई बेमौसम बारिश से फसलों को नुकसान पहुंचा था।  

Web Title: Farmers jammed Delhi-Chandigarh National Highway NH-11 in Haryana's Kurukshetra know the reason

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे