Exit Polls 2019: हरियाणा में बीजेपी की प्रचंड जीत के अनुमान, महाराष्ट्र में भी BJP-शिवसेना गठबंधन की 'बल्ले-बल्ले'

By भाषा | Published: October 21, 2019 08:12 PM2019-10-21T20:12:49+5:302019-10-21T20:31:58+5:30

Haryana-Maharashtra assembly election 2019, Exit polls: एग्जिट पोल के अनुसार हरियाणा और कांग्रेस दोनों ही राज्यों में बीजेपी बड़ी बहुमत के साथ वापसी करती दिख रही है।

Exit Polls 2019 Haryana Maharashtra assembly election BJP Shivsena to back in Maharastra pridiction | Exit Polls 2019: हरियाणा में बीजेपी की प्रचंड जीत के अनुमान, महाराष्ट्र में भी BJP-शिवसेना गठबंधन की 'बल्ले-बल्ले'

Exit Polls: महाराष्ट्र और हरियाणा में बीजेपी की बंपर जीत के आसार (फाइल फोटो)

Highlightsएग्जिट पोल: हरियाणा में बीजेपी के 60 से ज्यादा सीट जीतने के अनुमानमहाराष्ट्र में भी बीजेपी की वापसी की संभावना, महाराष्ट्र में एक बार फिर बीजेपी बन सकती है सबसे बड़ी पार्टी

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के बाद सोमवार शाम आये एग्जिट पोल के पूर्वानुमानों के मुताबिक बीजेपी महाराष्ट्र में भारी बहुमत से विधानसभा चुनाव जीतने जा रही है। महाराष्ट्र में बीजेपी का शिवसेना से गठबंधन है और एग्जिट पोल के अनुसार राज्य में ये गठबंधन बड़े बहुमत के साथ एक बार फिर सरकार बना सकता है। इसी तरह हरियाणा में भी भाजपा को प्रचण्ड जीत मिलने का अनुमान जताया गया है। 

हरियाणा और महाराष्ट्र को लेकर अगर ये भविष्यवाणी सच हुई तो कांग्रेस की अगुवाई वाले गठबंधन के लिए यह बहुत बड़ा झटका होगा। दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद आए विभिन्न एग्जिट पोल के नतीजों में विपक्षी गठबंधन की सीटों को लेकर अनुमानों में कुछ अंतर जरूर है, लेकिन सभी में एक बात समान है कि बीजेपी की अगुवाई वाले राजग को महाराष्ट्र और हरियाणा में दो-तिहाई बहुमत मिलने जा रहा है। 

इंडिया टुडे-एक्सिस के एग्जिट पोल में 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा में भाजपा-शिवसेना को 166-194 सीटें और कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को 72-90 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। 

न्यूज18-इप्सॉस के एग्जिट पोल में बीजेपी को 142 सीटें और उसकी सहयोगी शिवसेना 102 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। इस सर्वे के अनुसार कांग्रेस और एनसीपी को केवल 17 और 22 सीटें ही मिल पाएंगी। 

एबीपी-सीवोटर ने बीजेपी-शिवसेना को 204 सीटें और कांग्रेस-राकांपा को 69 सीटें मिलने का अनुमान जताया है। ऐसा अनुमान है कि हरियाणा में बीजेपी की जीत और बड़ी होगी। एबीपी-सी-वोटर ने हरियाणा में भाजपा को 72 सीटें और कांग्रेस को आठ सीटें मिलने की भविष्यवाणी की है। सीएनएन-इप्सॉस का अनुमान है कि भाजपा और कांग्रेस को क्रमशः 75 और 10 सीटें मिलेंगी। 

एनडीटीवी द्वारा जारी किए गए सभी एग्जिट पोल के औसत की बात करें तो हरियाणा में भाजपा को 66 सीटें और कांग्रेस को 14 सीटें मिल सकती हैं। इस तरह महाराष्ट्र में बीजेपी गठबंधन को 211 सीटें और कांग्रेस गठबंधन को 64 सीटें मिलने का अनुमान है।

Web Title: Exit Polls 2019 Haryana Maharashtra assembly election BJP Shivsena to back in Maharastra pridiction

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे