काम की खबरः पीएफ खाताधारक अब घर बैठे अपडेट कर सकते हैं बैंक डिटेल, यहां जानिए क्या हैं प्रोसेस

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 15, 2021 02:06 PM2021-07-15T14:06:36+5:302021-07-15T14:59:54+5:30

Bank account update on UAN: अधिक जानकारी के लिए ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर लॉग इन कर सकते हैं।

EPFO ALERT! How to UPDATE bank details in PF UAN? Follow these 3 simple steps find all details here | काम की खबरः पीएफ खाताधारक अब घर बैठे अपडेट कर सकते हैं बैंक डिटेल, यहां जानिए क्या हैं प्रोसेस

यूएएन लॉग इन आईडी और पासवर्ड का उपयोग करें।

Next
Highlightsनए बैंक खाते को पीएफ खाते से लिंक करना न भूलें।आप आसानी से अपने बैंक खाते को पीएफ खाते से अपडेट कर सकते हैं।आधिकारिक ईपीएफओ पोर्टल पर लॉग ऑन करें।

Bank account update on UAN: कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफओ) खाताधारकों को घर बैठकर खाता को अपडेट कर सकते हैं। बहुत आसानी से आप अपने अकाउंट को प्रोसेस कर सकते हैं।

UAN का मतलब कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) द्वारा आवंटित किया जाने वाला यूनिवर्सल अकाउंट नंबर है। EPFO ने हाल ही में अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया है। कैसे कोई EPFO ​​सदस्य UAN में अपने बैंक खाते के विवरण को अपडेट कर सकता है।

सदस्य ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ईपीएफ ने पिछले महीने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए सदस्यों के खातों में ईपीएफ संचय पर 8.50% वार्षिक ब्याज दर जमा करने की सिफारिश की थी। वित्त वर्ष 2014 से ईपीएफओ ने लगातार 8.50 प्रतिशत से कम का रिटर्न नहीं दिया है।

यहां जानिए कैसे अपडेट करें बैंक अकाउंट डिटेल्स...

यूएएन के साथ अपने बैंक खाते के विवरण को अपडेट करने के लिए, तीन सरल चरणों का पालन करना होगा। सबसे पहले EPFO ​​के यूनिफाइड मेंबर पोर्टल https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाएं। वे इस प्रकार हैं:

स्टेप 1: सबसे पहले, 'एकीकृत सदस्य पोर्टल' पर जाना जाए और UAN और पासवर्ड से लॉग इन करें।

स्टेप 2: इसके बाद टॉप मेन्यू में 'मैनेज' ऑप्शन पर जाएं, फिर ड्रॉप डाउन मेन्यू से 'केवाईसी' चुनें।

स्टेप 3: अब अपना बैंक चुनें और बैंक अकाउंट नंबर, नाम और IFSC कोड अपलोड करें और 'सेव' बटन पर क्लिक करें। आपके अपडेट किए गए बैंक विवरण स्वीकृत केवाईसी अनुभाग में दिखाई देंगे। फिर अपने नियोक्ता को प्रमाण का प्रमाण प्रदान करें।

ऐसे चेक करें पीएफ बैलेंस...

 ईपीएफओ सदस्यों को वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर जाना होगा।

 'हमारी सेवाएं' टैब से 'कर्मचारियों के लिए' विकल्प पर क्लिक करें।

इसके बाद 'सर्विसेज' टैब से 'सदस्य पासबुक' पर क्लिक करें।

लॉग इन करने के लिए आपको अपना यूएएन और पासवर्ड डालना होगा।

इसके बाद आप अपना पीएफ खाता पासबुक देख पाएंगे।

Web Title: EPFO ALERT! How to UPDATE bank details in PF UAN? Follow these 3 simple steps find all details here

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे