दिल्ली के शिक्षा मॉडल ने इतिहास रचा, सरकारी स्कूलों के 12वीं के 98 प्रतिशत छात्र पासः CM केजरीवाल

By भाषा | Published: July 15, 2020 12:56 AM2020-07-15T00:56:38+5:302020-07-15T00:56:38+5:30

शिक्षा मंत्रालय का जिम्मा संभालने वाले सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों का परिणाम शहर के लोगों और छात्रों के लिए उत्साहजनक है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि 396 स्कूलों का परिणाम 100 फीसदी रहा है जबकि गत साल 203 स्कूलों ने शत प्रतिशत नतीजा दिया था। 

Education model of Delhi created history, 98 percent of 12th pass in government schools passed: CM Kejriwal | दिल्ली के शिक्षा मॉडल ने इतिहास रचा, सरकारी स्कूलों के 12वीं के 98 प्रतिशत छात्र पासः CM केजरीवाल

दिल्ली के शिक्षा मॉडल ने इतिहास रचा है। सरकारी स्कूलों के 98 फीसदी बच्चे कक्षा 12वीं की सीबीएसई परीक्षा में पास हुए हैं।

Highlightsअरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली के शिक्षा मॉडल ने इतिहास रच दिया हैशहर के सरकारी स्कूलों के 98 प्रतिशत छात्र कक्षा 12वीं की सीबीएसई की परीक्षा में पास हुए हैं।

नयी दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली के शिक्षा मॉडल ने इतिहास रच दिया है क्योंकि शहर के सरकारी स्कूलों के 98 प्रतिशत छात्र कक्षा 12वीं की सीबीएसई की परीक्षा में पास हुए हैं। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के साथ ऑनलाइन मीडिया ब्रीफिंग में मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली के छात्रों ने बोर्ड परीक्षा में जबर्दस्त प्रदर्शन किया है। केजरीवाल ने कहा कि उन्हें लगता है कि 98 प्रतिशत का परिणाम देश के किसी अन्य राज्य में नहीं आया होगा।

उन्होंने ट्वीट भी किया, " दिल्ली के शिक्षा मॉडल ने इतिहास रचा है। हमारे सरकारी स्कूलों के 98 फीसदी बच्चे कक्षा 12वीं की सीबीएसई परीक्षा में पास हुए हैं।" केजरीवाल ने मीडिया बीफ्रिंग के दौरान कहा कि निजी स्कूलों का परिणाम 92.2 प्रतिशत रहा है जबकि सरकारी विद्यालयों का नतीजा 97.92 फीसदी रहा है जो देश में सरकारी स्कूलों में सबसे ज्यादा है। उन्होंने कहा कि सरकारी और निजी स्कूलों में कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा, " दिल्ली के सरकारी स्कूलों का परिणाम 2016 से ही सुधर रहा है।

2016 में 88.9 प्रतिशत नतीजा था, जो 2017 में 90 फीसदी, 2019 में 94 फीसदी और इस साल 98 प्रतिशत रहा। " केजरीवाल ने कहा कि दिल्लीवासियों ने एक ईमानदार सरकार चुनी है जिसने सरकारी स्कूलों को बदला है और जहां सरकारी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं।

उन्होंने कहा, " आप सरकार का मानना है कि अगर हम देश का भविष्य मजबूत करना चाहते हैं तो हमें शिक्षा में अधिकतम निवेश करना होगा। " केजरीवाल ने कहा, " यह सारा बदलाव हमारी वजह से नहीं है, बल्कि शिक्षकों, छात्रों और अभिभावकों की वजह से हो रहा है। हमने सिर्फ माहौल बदला है और छात्रों को सुविधाएं दी हैं जहां विद्यार्थी पढ़ सकें और उन्हें पढ़ाया जा सके। " मुख्यमंत्री ने कहा कि आज दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्र आईआईटी, मेडिकल और विधि कॉलेजों में दाखिले ले रहे हैं।

उन्होंने कहा, " दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्र मुख्यधारा में आ रहे हैं। मैं सभी छात्रों को बधाई देना चाहता हूं और मुझे उम्मीद है कि आप सबका बहुत उज्ज्वल भविष्य होगा।"

Web Title: Education model of Delhi created history, 98 percent of 12th pass in government schools passed: CM Kejriwal

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे